×

बलिया: जमीन पर कब्ज़े के लिए रख दी आंबेडकर की प्रतिमा, पुलिस ने दर्ज की FIR

जिले के गड़वार थाना क्षेत्र के परसिया खुर्द ग्राम में कल रात्रि निजी भूमि पर डॉ आंबेडकर की प्रतिमा रखे जाने का मामला सामने आया है। इस मामले में 13 व्यक्तियों के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है ।

Monika
Published on: 10 Jan 2021 1:59 PM GMT
बलिया: जमीन पर कब्ज़े के लिए रख दी आंबेडकर की प्रतिमा, पुलिस ने दर्ज की FIR
X
डॉ आंबेडकर प्रतिमा

बलिया: जिले के गड़वार थाना क्षेत्र के परसिया खुर्द ग्राम में कल रात्रि निजी भूमि पर डॉ आंबेडकर की प्रतिमा रखे जाने का मामला सामने आया है । इस मामले में 13 व्यक्तियों के विरुद्ध नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है ।

ये है पूरा मामला

जानकारी के अनुसार गड़वार थाना क्षेत्र के परसिया खुर्द ग्राम के राम प्रीत राम ने आज शिकायत की है कि उसके पिता व चचेरे भाई की आराजी पर कल रात्रि गांव के ही लोगों ने जमीन पर कब्जा करने के उद्देश्य से डॉ आंबेडकर की प्रतिमा रख दिया है । राम प्रीत राम ने आज सुबह प्रतिमा देखा तो उसने पूछताछ की तो उसे अपशब्द कहे गए तथा जान से मारने की धमकी दी गई ।

सूचना मिलने के बाद पुलिस उपाधीक्षक व थाना प्रभारी पुलिस बल सहित आज मौके पर पहुँचे तथा प्रतिमा को हटाया । उन्होंने बताया कि इस मामले में राम प्रीत राम की शिकायत पर 13 व्यक्तियों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 147 , 447 , 504 व 506 के अंतर्गत नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है । इस मामले में फिलहाल कोई गिरफ्तारी नही हुई है । पुलिस आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए प्रयास कर रही है ।

डॉ आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ने की दो घटनाएं आईं सामने

जिले में डॉ आंबेडकर की प्रतिमा कानून व्यवस्था के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है । गड़वार थाना क्षेत्र के परसिया खुर्द ग्राम की कल रात्रि की घटना ने साबित कर दिया है कि निजी स्वार्थ वश देश के संविधान निर्माता डॉ आंबेडकर के सम्मान के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है । जनपद में पिछले साल के आखिरी महीने दिसम्बर में डॉ आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ने की दो घटनाएं हुई । भीमपुरा पुलिस स्टेशन के अंतर्गत लोहता पचदौरा गांव में स्थापित दलितों के मसीहा डॉ. बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की एक प्रतिमा क्षतिग्रस्त पाई गई । 'असामाजिक' तत्वों द्वारा इसे क्षतिग्रस्त कर दिया गया ।

नगरा थाना क्षेत्र के कोठियां चट्टी पर डॉ. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा किसी ने क्षतिग्रस्त कर दी। जानकारी होने पर ग्रामीणों ने नाराजगी जताई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने प्रतिमा की मरम्मत कराकर मामला शांत कराया । रसड़ा कोतवाली क्षेत्र के सूरदासपुर गांव में स्थापित आंबेडकर की प्रतिमा को अराजक तत्वों ने क्षतिग्रस्त कर दिया गया । मनियर व गड़वार थाना क्षेत्र में भी ऐसी घटनाएं प्रकाश में आयी ।

अनूप कुमार हेमकर

ये भी पढ़ें:गोलियों की तड़तड़ाहट से थर्रा उठा यूपी का ये जिला, छात्र का सीना किया छलनी

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story