×

बलिया: SBI खाताधारक हो रहे ऑनलाइन ठगी के शिकार, सवालों के घेरे में प्रबंधन

राष्ट्रीयकृत बैंकों में ऑनलाइन फ्रॉड का गोरखधंधा जोरो पर है । जालसाजी के जरिये बचत खाता से धन आहरण होने के बावजूद बैंक प्रबंधन किंकर्तव्यविमूढ़ बना हुआ है , इसको लेकर बैंक प्रबंधन की भूमिका सवालों के घेरे में है ।

Ashiki
Published on: 27 Jan 2021 12:51 PM GMT
बलिया: SBI खाताधारक हो रहे ऑनलाइन ठगी के शिकार, सवालों के घेरे में प्रबंधन
X
बलिया: SBI खाताधारक हो रहे ऑनलाइन ठगी के शिकार, सवालों के घेरे में प्रबंधन

बलिया: राष्ट्रीयकृत बैंकों में ऑनलाइन फ्रॉड का गोरखधंधा जोरो पर है । जालसाजी के जरिये बचत खाता से धन आहरण होने के बावजूद बैंक प्रबंधन किंकर्तव्यविमूढ़ बना हुआ है , इसको लेकर बैंक प्रबंधन की भूमिका सवालों के घेरे में है । जिले के बिल्थरारोड कस्बे में स्थित भारतीय स्टेट बैंक के खाताधारक ऑनलाइन ठगी को लेकर बेहद परेशान हैं ।

खाते से निकाल लिए दस हजार रुपये

कस्बे के रहने वाले श्रीमन नारायण का बैंक में बचत खाता है । श्रीमन नारायण के बचत खाता से गत 22 जनवरी को ऑनलाइन फ्रॉड के जरिए दस हजार रुपये आहरित कर लिया गया । इनके खाता से एक महीने पहले भी फ्रॉड कर धनराशि निकाला जा चुका है । श्रीमन नारायण ने बताया कि दिसम्बर महीने में जब फ्राई की घटना हुई तो उन्होंने इसकी लिखित शिकायत बैंक प्रबंधक से किया । मुझे कार्रवाई का आश्वासन दिया गया तथा विश्वास दिलाया गया कि भविष्य में खाते से ठगी या धोखाधड़ी नही होगी ।

ये भी पढ़ें: बलिया: बैठक में भिड़े BJP सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त और विधायक सुरेंद्र सिंह

एक माह के अंतराल पर दूसरी बार ठगी

उन्होंने बताया कि बैंक की निष्क्रियता के कारण एक माह के अंतराल पर दूसरी बार उनको ठगी का शिकार होना पड़ा है । भारतीय स्टेट बैंक शाखा बिल्थरारोड से आएदिन इस तरह की ठगी व धोखाधड़ी का मामला सामने आ रहा है । खाताधारकों के बचत बैंक खाता से आनलाइन फ्राडकर धनराशि आहरित कर लिया जा रहा है । बकौल श्रीमन नारायण दिसम्बर महीने की घटना के बाद उन्होंने खाता फ्रीज करा दिया था । सवाल यह है कि जब खाता फ्रीज हो गया था तो फिर खाता से धन का आहरण कैसे हो गया । इस मामले में बैंक प्रबंधन की कार्यप्रणाली सवालों के घेरे में है । श्रीमन नारायण ने आज फ्रॉड की जानकारी पुलिस को दी ।

इंस्पेक्टर, उभांव योगेन्द्र बहादुर सिंह और चौकी इंचार्ज , सीयर आरके सिंह ने मामले को गम्भीरता से लिया तथा तहकीकात के क्रम में बैंक के प्रबंधक से मुलाकात की और बैंक खाते से निकल रहे पैसे की तकनीकी जानकारी ली। एसबीआई प्रबंधक नंदलाल ने पुलिस को कोई संतोषजनक जबाब नही दिया। पुलिस को बताया कि बैंक खाताधारकों की शिकायत संबंधित सूचना उच्चाधिकारियों को ईमेल से दे दी गई है।

ये भी पढ़ें:वाराणसी: फिर विवादों में आया काशी विश्वनाथ मंदिर, अनशन पर सपत्नी बैठे पूर्व महंत

जल्द ही आवश्यक कार्रवाई होगी। चौकी इंचार्ज आरके सिंह ने बताया कि नगर के तीन लोगों के स्टेट बैंक बिल्थरारोड में संचालित बचत खाता से पिछले एक पखवारे में करीब 24 हजार रुपया निकाला गया है। सभी पैसे आनलाइन एईपीएस यानि आधार कार्ड लिंक के जरीए निकाला गया है। बैंक खाते से फ्राड के शिकार सभी पीड़ित स्टेट बैंक के ही खाताधारक हैं , जिसकी जांच की जा रही है। स्टेट बैंक खाताधारकों में पैसे को लेकर असुरक्षा की स्थिति बनी हुई है।

अनूप कुमार हेमकर

Ashiki

Ashiki

Next Story