×

जेल में कैदी की पिटाई: डिप्टी जेलर समेत 3 सस्पेंड, कैदियों पर हो सकता है ये फैसला

वायरल वीडियो में तीन कैदी एक कैदी की सरेआम जमकर पिटाई कर रहे हैं। कैदी की हाथ, पैर व चप्पल से पिटाई की जा रही है। दिनदहाड़े यह घटना हुई।

Newstrack
Published on: 25 July 2020 12:48 PM GMT
जेल में कैदी की पिटाई: डिप्टी जेलर समेत 3 सस्पेंड, कैदियों पर हो सकता है ये फैसला
X

बलिया: जिला जेल में एक कैदी की पिटाई का मामला सोशल मीडिया पर वायरल होने के मामले में डिप्टी जेलर सहित चार जेल कर्मियों को निलंबित करने के बाद अब कैदियों पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है। कैदियों के विरुद्ध अगले कुछ दिनों में कार्रवाई होने के आसार हैं। कार्रवाई को लेकर जेल प्रशासन में हड़कंप मचा हुआ है।

कुछ दिनों पहले वायरल हुआ था जिल में पिटाई का वीडियो

अव्यवस्था को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहने वाले जिला जेल के ओहदेदारों पर आखिरकार गाज गिर ही गई। सोशल मीडिया पर जिला जेल से जुड़ा एक वीडियो पिछले दिनों वायरल हुआ था। इस वायरल वीडियो में तीन कैदी एक कैदी की सरेआम जमकर पिटाई कर रहे हैं। कैदी की हाथ, पैर व चप्पल से पिटाई की जा रही है। दिनदहाड़े यह घटना हुई। लेकिन किसी जेल कर्मी ने हिंसा पर उतारू कैदियों को रोकने का कार्य नही किया और न ही कोई अन्य वैधानिक कार्रवाई ही की गई। सोशल मीडिया पर जब यह वीडियो वायरल हुआ तो जेल प्रशासन ने इस मामले की लीपापोती की जमकर कोशिश की।

ये भी पढ़ें- दो लाख में बेच दी लड़कीः पति पत्नी में हुआ झगड़ा तो हो गया मामले का खुलासा

लेकिन समाचार माध्यमों से जब इसकी जानकारी प्रदेश शासन को मिली तो आननफानन में वायरल वीडियो को संज्ञान लेकर कारागार महानिदेशक ने कारागार उप महानिरीक्षक डॉ राम धनी राम को जांच करने के लिए बलिया भेज दिया। पुलिस उप महानिरीक्षक ने तीन दिन तक जिला जेल में जांच की। उन्होंने जेल अधिकारियों से लेकर जेल कर्मियों व कैदियों से पूछताछ की। इसके बाद उन्होंने कल अपनी जांच रिपोर्ट शासन को प्रेषित कर दी। जांच रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि गत 12 जून को रोहित वर्मा, अंकित गुप्ता व सोनू यादव ने मिलकर एक कैदी की पिटाई की थी तथा मारपीट का वीडियो रोहित वर्मा के मोबाइल फोन से बनाया गया था। इस मोबाइल के कैदी प्रेम यादव के पास से बरामद होने का दावा किया गया है।

जेल प्रशासन ने दिखाई फुर्ती, की कार्रवाई

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो के बाद हुई छीछालेदर से सबक लेते हुए कारागार महानिदेशक ने कल फौरी कार्रवाई करते हुए बलिया जेल के डिप्टी जेलर बाबूराम यादव के साथ ही तीन अन्य कर्मियों रघुवंश सिंह, चंद्रशेखर और अवधेश यादव को निलंबित कर दिया। इसके साथ ही जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य और जेलर विनय कुमार को नोटिस जारी किया है। जेल अधीक्षक प्रशांत मौर्य और जेलर विनय कुमार के विरुद्ध अब कार्रवाई पर फैसला उनका स्पष्टीकरण प्राप्त होने के बाद होगा। इस बड़ी कार्रवाई के बाद अब कैदियों पर कार्रवाई की तलवार लटक गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कल अचानक दौरा व जेल में तीन जेल कर्मियों सहित 228 लोगों के कोरोना से संक्रमित होने के कारण कैदियों के विरुद्ध अब अगले कुछ दिन में कार्रवाई की संभावना है।

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड से बड़ी खबरः ऊधम सिंहनगर एयरपोर्ट को हरी झंडी, सीएम को रिपोर्ट

कारागार उप महानिरीक्षक डॉ राम धनी राम से जब आज कार्रवाई को लेकर बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि कुछ समय का इंतजार कीजिए। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा जांच रिपोर्ट भेज दिया गया है। जेल अधीक्षक प्रशांत कुमार मौर्य ने कैदियों के विरुद्ध कार्रवाई को लेकर कहा कि यह गोपनीय मामला है। इसे सार्वजनिक रूप से नही बताया जा सकता। उन्होंने संकेत दिया कि कुछ कैदियों के विरुद्ध कार्रवाई निश्चित है। उल्लेखनीय है कि पिटाई करने के मुख्य आरोपित सजायाफ्ता फेफना थाना क्षेत्र के देवरिया निवासी सरल कुशवाहा उर्फ रोहित को गत 20 जून को ही आजमगढ़ जेल स्थानांतरित कर दिया गया है।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

Newstrack

Newstrack

Next Story