×

Ballia News: शहर के इस चौराहे पर लगेगी महाराणा प्रताप के प्रतिमा, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने किया एलान

Ballia News: परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने कहा बलिया के बीरलोरीक स्टेडियम तिराहे पर महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगेगी

Karuna Sindhu Singh
Published on: 6 Jun 2023 11:13 PM GMT
Ballia News: शहर के इस चौराहे पर लगेगी महाराणा प्रताप के प्रतिमा, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने किया एलान
X
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह: Photo- Newstrack

Ballia News: शहर के बीरलोरीक स्टेडियम तिराहे पर महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा लगाने के लिए परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने घोषणा की है। मंत्री ने कहा कि सीएम या डिप्टी सीएम में से कोई इस प्रतिमा का उद्घाटन करने के लिए आएंगे।

प्रतिमा के लिए स्टेडियम तिराहे पर ही सहमति बनी

मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मन्त्री व नगर विधायक दयाशंकर सिंह ने बताया कि बलिया शहर में जल्द ही वीर सपूत महाराणा प्रताप की आदमकद प्रतिमा लगाई जाएगी। इसके लिए शासन से प्रतिमा लगाने की मंजूरी मिल गई है। इसके लिए स्थान चिन्हित करने का काम किया जा रहा है। इसे लगाने के लिए फिलहाल स्टेडियम तिराहे पर ही सहमति बनी है। इसमें आगे की कार्रवाई के लिए प्रशासन को निर्देश दे दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रतिमा पूरी तरह से धातु की होगी और इसके अनावरण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ या फिर डिप्टी सीएम आदि किसी बड़े व्यक्ति को आमंत्रित किया जाएगा।

लंबे वक़्त से हो रही थी महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाने की मांग

काफी दिनों से जिले के लोग नगर में महाराणा प्रताप की प्रतिमा लगाने की मांग कर रहे थे। ऐसे में इसका कार्यक्रम काफी भव्य तरीके से किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि राजस्थान के उदयपुर, मेवाड़ में सिसोदिया राजवंश में जन्मे महाराणा प्रताप का इतिहास काफी गौरवशाली रहा है। ऐसे में उनके गरिमा के अनुरूप ही उनकी प्रतिमा लगाई जायेगी।

महाराणा प्रताप का नाम इतिहास में वीरता, शौर्य, त्याग, पराक्रम और दृढ प्रण के लिए अमर है। उन्होंने कभी भी मुगल बादशाह अकबर की अधीनता स्वीकार नहीं की और कई सालों तक लगातार संघर्ष करते रहे। अकबर महाराणा प्रताप को कभी अपने अधीन नहीं कर सका। महाराणा प्रताप की संघर्ष भरी जीवनी का हम सबके जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है।

उन्होंने कहा इसके अलावा नगर के विकास के लिए अन्य कई योजनाएं मंजूर हुई हैं, जो जल्द ही धरातल पर दिखेंगी। शहर के चौक क्षेत्र को आधुनिक तरीके से विकसित करने के लिए भी परियोजना स्वीकृत हुई है। इसमें शहीद पार्क के सभी रास्तों पर भव्य गेट का निर्माण कराया जाएगा।

Karuna Sindhu Singh

Karuna Sindhu Singh

Next Story