×

Balrampur News: किसान दिवस मेला का हुआ आयोजन, किसानों ने नलकूप की सफाई

Balrampur News: किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए विकास भवन सभागार में जिला कृषि अधिकारी/प्रभारी उप कृषि निदेशक आरपी राना की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन हुआ।

Sanskar Yadav
Published on: 19 July 2023 3:05 PM GMT (Updated on: 19 July 2023 3:28 PM GMT)
Balrampur News: किसान दिवस मेला का हुआ आयोजन, किसानों ने नलकूप की सफाई
X

Balrampur News: किसानों की समस्याओं के निराकरण के लिए विकास भवन सभागार में जिला कृषि अधिकारी/प्रभारी उप कृषि निदेशक आरपी राना की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन हुआ। किसान दिवस में किसानों की समस्याओं को सुना गया और समस्याओं का समयबद्ध और सरलता पूर्ण शतप्रतिशत निस्तारण का आश्वासन दिया गया। प्रभारी उप कृषि निदेशक ने किसान दिवस मंडी किसानों की समस्याओं को सुना गया तथा कृषि से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी दिया।

इस दौरान कृषकों द्वारा किसान दिवस में ट्यूबेल पम्प, विद्युत कटौती, हैण्डपम्प रिबोर, नलकूप की सफाई, गौशालाओं की समस्याओं एवं छुट्टा जानवरों से निजात दिलाये जाने, गौशालाओं में पशुओं की व्यवस्था, चारा, पीने की पानी, जल भराव, दवा तथा रामपुर बनगहा में विद्युतीकरण न होने की शिकायतें किसानों द्वारा की गयी, जिसका प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण कराने के लिए किसानों को आस्वस्त किया गया।

उन्होंने किसान भाइयों से अपील किया कि सभी किसान भाई पर्यावरण संतुलन हेतु एक-एक पौध रोपण अवश्य करें। इस दौरान उन्होंने जलसंरक्षण के विषय में किसानों को जागरूक किया गया। किसान दिवस में आये हुये किसानों को अरहर, सांवा, कोदव के बीज का पैकेट निःशुल्क वितरण किया गया। उन्होंने कहा कि किसान भाई मोटे अनाज का अधिक से अधिक उत्पादन करें।

इस दौरान किसानों को विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी दी गयी। डा.एसके वर्मा द्वारा कृषि विज्ञान केन्द्र पचपेड़वा ने तकनीकी खेती के बारे में जानकारी दिया गया। मत्स्य कृषि वैज्ञानिक पचपेड़वा डॉ.प्रमोद कुमार ने किसानों को मत्स्य के बारें में विस्तृत जानकारी दी।

इसके साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं के बारें जानकारी दी गयी।

इस दौरान जिला उद्यान अधिकारी संतोष कुमार दूबे, सहायक सहकारिता निबन्धन अधिकारी अमरेश मणि तिवारी, मत्स्य अधिकारी विनोद कुमार, एलडीएम अंकित गुप्ता, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, सिंचाई, नलकूप, दुग्ध विकास विभाग, रेशम विभाग, जिला गन्ना अधिकारी, कृषि वैज्ञानिक पचपेड़वा डॉ. प्रमोद कुमार मत्स्य, किसान शशिभूषण शुक्ल व अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण, किसान भाई मौजूद रहे।

खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने चलाया अभियान

जिला खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग ने नमूना अभियान चलाया। इस दौरान विभाग ने आमजन मानस को सुरक्षित खाद्य एवं पेय पदार्थ उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी अरविन्द सिंह के निर्देश पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी विनोद कुमार पाण्डेय के नेतृत्व मे नगर के सूर्या होटल बलरामपुर से पनीर व दही का नमूना तथा शेफ रेस्टोरेन्ट निकट संतोषी माता मंदिर पनीर व दही का नमूना लिया गया।

इस दौरान कई खामियां पाई गई जिस पर मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने काफी फटकार लगाई और आगे से साफ सफाई रखने का निर्देश दिया। इधर खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा छापेमारी करने से आस पास के दुकानदारों में हड़कंप मच गया और दुकानदार दुकान का शटर गिराकर मौके से इधर उधर भाग गये। अभियान दल में सत्यवीर सिंह, बृजेश कुमार वर्मा, शंकर दयाल शर्मा तथा खाद्य सुरक्षा अधिकारी मौजूद रहें।

पनीर व दही का लिया नमूना, मची भगदड़

इस दौरान खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि जनता अपने स्वास्थ्य के प्रति अगर समय से सचेत हो जाये और मिलावट करने वालो की जानकारी विभाग को देने का काम करे व सहयोग करें तो ऐसे लोगों को आसानी से पकड़ा जा सकता है। साथ ही जनता का मिलावट न होने से स्वास्थ्य भी सही रहेगा। किंतु कोई अभियान आम जनमानस के बिना सहयोग के पूरी तरह से सफल नहीं हो सकता है। हालांकि विभाग बराबर कोशिश में रहता है कि वह मिलावट का खाद्य पदार्थ बाजार में न बिकने दे।

Sanskar Yadav

Sanskar Yadav

Next Story