×

Balrampur News: पढ़ाई के साथ मिली साइकिल, बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पंचायत की पहल

Balrampur News: पचपेड़वा विकास खंड की ग्राम पंचायत भवनडीह में ग्राम प्रधान गल्ले यादव ने बालिका सम्मान समारोह आयोजित किया। इसमें 11 छात्राओं को साइकिल प्रदान की गईं।

Radheshyam Mishra
Published on: 25 Aug 2023 2:23 PM GMT
Balrampur News: पढ़ाई के साथ मिली साइकिल, बालिकाओं की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पंचायत की पहल
X
Bhawandih Panchayat distributed cycles

Balrampur News: बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भवनडीह पंचायत ने नई पहल की है। बालिका सम्मान समारोह आयोजित कर कक्षा आठ पास करने वाली छात्राओं को साइकिल वितरण किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कल्पना देवी ने छात्रों को साइकिल वितरण कर प्रधान के कार्यों को सराहा है।

अधिकारी ने कहा- मुझे भी साइकिल ने दिलाया मुकाम

पचपेड़वा विकास खंड की ग्राम पंचायत भवनडीह में ग्राम प्रधान गल्ले यादव ने बालिका सम्मान समारोह आयोजित किया। इसमें 11 छात्राओं को साइकिल प्रदान की गईं। मुख्य अतिथि रहीं बीएसए कल्पना देवी ने अपने अनुभव साझा किए और कहा कि अगर साइकिल नहीं होती तो वह आज इस मुकाम पर नहीं पहुंचती। कहा कि लक्ष्य तय करके बेटियां आगे बढ़ने के लिए मन लगाकर पढ़ें। खंड शिक्षा अधिकारी घनश्याम वर्मा ने बताया कि ग्राम प्रधान ने उच्च प्राथमिक विद्यालय भवनडीह में कक्षा आठ उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं से वादा किया था कि जो छात्राएं कक्षा आठ के बाद आगे की पढ़ाई के लिए अपना नाम लिखाएंगी, उन्हें वह अपने निजी कोष से साइकिल देंगे और आज यह वायदा पूरा किया।

खिल उठे बालिकाओं के चेहरे

सम्मान समारोह में साइकिल मिलने की वजह से गांव से बाहर पढ़ाई करने जाने वाली कई छात्राओं की मुश्किलें आसान हो गईं। पुरस्कार के तौर पर साइकिल मिलने से छात्राएं काफी खुश नजर आईं, उनके परिजनों ने भी पंचायत की इस पहल को सराहा।

कार्यक्रम में इनकी रही मौजूदगी

इस अवसर पर पुष्पा, सरिता, दीपिका, मनीष गौतम, रेखा, संजू, प्रियंका, साधना भारती, पूजा यादव, ममता, रिंका मौर्य समेत 11 छात्राओं को साइकिल दी गई। ग्राम प्रधान गल्ले यादव ने कहा कि छात्राओं की उच्च शिक्षा के लिए यह प्रोत्साहन है, गांव का विकास शिक्षा से ही संभव होगा। इस अवसर पर किशोरी यादव, कामेश्वर प्रसाद मिश्रा, जगन्नाथ यादव, सहायक अध्यापक अमित कुमार पांडे, रमेश कुमार यादव, रक्षा राम यादव, प्रभु राम यादव, कुंजन प्रसाद आदि मौजूद रहे।

Radheshyam Mishra

Radheshyam Mishra

Next Story