×

Meat Liquor Ban: प्रदेश के इन जिलों में मांस-मदिरा की बिक्री पर लगा प्रतिबंध, अब प्रयागराज की बारी

Meat Liquor Ban: धर्म नगरी कही जाने वाले वाराणसी और राम नगरी अयोध्या में मांस मदिरा पर पहले से ही आंशिक/पूर्ण प्रतिबंध लगा है। लेकिन अब कई जिलों में कांवड़ियों के रास्ते में पड़ने वाले सभी मांस-मदिरा की दुकाने बंद करवा दी गई हैं।

Anant Shukla
Published on: 3 July 2023 11:28 AM GMT
Meat Liquor Ban: प्रदेश के इन जिलों में मांस-मदिरा की बिक्री पर लगा प्रतिबंध, अब प्रयागराज की बारी
X
Meat Liquor Ban in up (Photo-Social Media)

Meat Liquor Ban: उत्तर प्रदेश में शुरू सावन मास, महा शिवरात्री और कांवड़ यात्रा के मद्देनजर शासन प्रशासन मुस्तैद है। ऐसे में कई जगहों पर मांस-मदिरा की बिक्री पर रोक लगा दी गई है। धर्म नगरी कही जाने वाले वाराणसी और राम नगरी अयोध्या में मांस मदिरा पर पहले से ही आंशिक/पूर्ण प्रतिबंध लगा है। लेकिन अब कई जिलों में कांवड़ियों के रास्ते में पड़ने वाले सभी मांस-मदिरा की दुकाने बंद करवा दी गई हैं। आज हम इस लेख में यूपी के कुछ ऐसे ही जिलों की बात करने जा रहे हैं जहां पर दारू और मांस की दुकानों पर पाबंदी लगा दी गई है-

वाराणसी में मांस-मदिरा पर रोक

धर्म नगरी के नाम से प्रसिद्ध काशी में करीब चार साल पहले ही मंदिर परिक्षेत्र के 250 मीटर के दायरे में मांस-मदिरा के बिक्री पर रोक लगा दी गई थी। हालांकि अब संत समाज काशी में पूर्णतह दारू और शराब पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे हैं। उनके अनुसार वाराणसी से करोंड़ो हिन्दुओं की आस्था जुड़ी हुई है। ऐसे में यहां पर मांस-मदिरा बेचना उचित नहीं है। ये मांग उस समय और तेज हो गई जब अयोध्या में शराब और मांस पर प्रतिबंध लगाया गया।

अयोध्या में नहीं बिकेगा मांस-मदिरा

राम नगरी अयोध्या पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ ने संतो की शिकायत पर अयोध्या में मांस-मदिरा को पूरी तरह से बैन करने की बात कही है। अब पंचकोशी परीक्रमा के दायरे में कोई भी शराब या मांस की दुकान नहीं लगा पाएगा। इस पर सीएम ने अफसरों को सख्ती से नियम लागू करने के लिए कहा। हालांकि धार्मिक स्थलों पर पहले से ही दारू-शराब पर प्रतिबंध लगी है।

वृन्दावन में मांस-मदिरा के रोक के आदेश का हो रहा पालन

वृन्दावन में श्री कृष्ण जन्म भूम के एक निश्चित दायरे में मांस मदिरा पर पूरण प्रतिबंध लगाया गया है। इसे अधिकारियों द्वारा कड़ाई से लागू कराया जा रहा है। यही कारण है कि वृन्दावन में आए शैलानियों को मांस-मदिरा की दुकाने नहीं मिलती। इसके लिए उन्हे दायरे से बाहर ही जाना पड़ता है।

प्रयागराज में कुंभ से पहले लग सकता है प्रतिबंध

अयोध्या काशी मथुरा के बाद अब माना जा रहा है कि प्रयागराज में भी मांस-मदिरा पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है। यह प्रतिबंध आगामी कुंभ मेला से पहले लगाने का कयास लगाया जा रहा है। धार्मिक स्थलों को नशे की दुष्प्रभाव से बचाने के लिए सरकार अब नए सिरे से धार्मिक स्थलों पर मांस-मदिरा पर पाबंदी लगाने जा रही है।

इसके अलावां प्रदेश की योगी सरकार ने कई जिलों में सावन मास में कांवड़ यात्रियो के रास्ते में आने वाले मांस-मदिरा की दुकानो पर प्रतिबंध लगाने की बात कही है। अब सरकार नए सिरे से धार्मिक स्थलों का आकलन कर नशा मुक्त परिक्षेत्र घोषित करने पर विचार कर रही है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story