×

Chitrakoot News: कमिश्नर मंडलीय विकास कार्यों व कानून व्यवस्था का किया समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश

Chitrakoot News: कमिश्नर ने मंडल के सभी डीएम से कहा कि 22 जुलाई तक किसी भी अधिकारी को अवकाश न दें। आरटीओ बांदा को निर्देश दिए कि मंडल में ओवरलोड वाहन नहीं चलना चाहिए। एडी बेसिक शिक्षा को निर्देश दिए कि स्कूल चलो अभियान में बच्चों का नामांकन बढ़ाकर स्कूलों के निरीक्षण करें।

Sushil Shukla
Published on: 20 July 2023 4:37 PM GMT
Chitrakoot News: कमिश्नर मंडलीय विकास कार्यों व कानून व्यवस्था का किया समीक्षा, अधिकारियों को दिए निर्देश
X
(Pic: Newstrack)

Chitrakoot News: बांदा कमिश्नर आरपी सिंह की अगुवाई में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की मंडलीय समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। स्वास्थ्य विभाग की प्रगति ठीक न मिलने पर कमिश्नर ने नाराजगी जाहिर की। एडी स्वास्थ्य व सभी सीएमओ को निर्देश दिए कि विभागीय कार्य में प्रगति कराएं। जिससे मंडल की रैंकिंग प्रदेश में अच्छी रहे। पौधरोपण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी विभाग अभी से ही पौधारोपण कराएं। जिससे 22 जुलाई तक सभी विभाग अपने लक्ष्य की पूर्ति कर सकें।

मंडल के सभी जिलों में बंद कराएं ओवरलोडिंग - कमिश्नर

कमिश्नर ने मंडल के सभी डीएम से कहा कि 22 जुलाई तक किसी भी अधिकारी को अवकाश न दें। आरटीओ बांदा को निर्देश दिए कि मंडल में ओवरलोड वाहन नहीं चलना चाहिए। एडी बेसिक शिक्षा को निर्देश दिए कि स्कूल चलो अभियान में बच्चों का नामांकन बढ़ाकर स्कूलों के निरीक्षण करें। संयुक्त विकास आयुक्त को निर्देश दिए कि जिन विकास कार्यों में प्रगति कम है, उनकी समीक्षा करें। डीएम व सीडीओ से कहा कि असहाय व गरीब व्यक्ति जिनके पास मकान नहीं है, उसकी सूची बनाकर मुख्यमंत्री आवास की मांग की जाए। एडी स्वास्थ्य से कहा कि जिन डाक्टरों के तबादले हुए हैं, उनको कार्यमुक्त न किया जाए। चिकित्सा व्यवस्था में तभी सुधार होगा, जब निचले स्तर के अधिकारी-कर्मचारियों का ग्राम स्तर पर जाकर कार्यों का फीडबैक लेगें। कार्य सही नहीं पाया जाता है, तो उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

स्वास्थ्य महकमे की प्रगति खराब मिलने पर कमिश्नर नाराज

सीएमओ से कहा कि डायलिसिस को लेकर किसी भी व्यक्ति की मौत नहीं होना चाहिए। उपनिदेशक पशुपालन से कहा कि तत्काल गोवंश संरक्षित कराएं। क्योंकि खरीफ की बुवाई चल रही है। कोई भी पशु अब सड़क पर नहीं घूमना चाहिए। अधीक्षण अभियंता लोनिवि से कहा कि बांदा में अटल आवासीय विद्यालय की खराब सड़क को तत्काल गड्ढा मुक्त कराएं। निर्माण के लिए प्रस्ताव बनाकर स्वीकृति को शासन में भेजा जाए। पटेल तिराहा चित्रकूट से देवांगना रोड के चौड़ीकरण का कार्य शुरू कराएं। महोबा में कबरई घुनेहटा रोड बहुत खराब है। इसको स्वीकृत कराकर निर्माण शुरू कराएं। मुख्य अभियंता विद्युत से कहा कि बकाया वसूली में प्रगति कराएं। शासकीय विभाग समय से विद्युत बिल जमा कराएं। सभी जिलो में विद्युत सप्लाई में समस्या हो रही है। इसको देखें ट्रिपिंग कम हो। चित्रकूट धार्मिक स्थल है। यह मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है। यहां पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

डीएम महोबा से कहा कि कबरई, उर्मिल बांध की ऊंचाई बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा जाए। इसके बाद पीडब्लयूडी गेस्ट हाउस में कमिश्नर व डीआईजी विपिन मिश्रा ने कानून व्यवस्था के संबंध में विस्तृत समीक्षा किया। बैठक में बांदा डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल, डीएम महोबा मनोज कुमार, डीएम हमीरपुर डा चंद्रभूषण, एसपी महोबा अपर्णा गुप्ता, एसपी हमीरपुर दीक्षा शर्मा, डीएम चित्रकूट अभिषेक आनंद, एसपी वृंदा शुक्ला, अपर आयुक्त प्रशासन अमरपाल सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त अनिल कुमार, सीडीओ अमृतपाल कौर समेत मंडलीय व जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

पौधरोपण करा संरक्षण की निभाएं जिम्मेदारी

कमिश्नर ने जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक में कहा कि पौध लगाने का लक्ष्य वन विभाग के बाद सबसे अधिक पंचायती राज विभाग को मिला है। डीपीआरओ से कहा कि रोपित पौधों की जियो टैगिंग कराएं। विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जिम्मेदारी का निर्वहन करने के निर्देश दिए। डीएम अभिषेक आनंद ने कहा कि सभी विभाग लक्ष्य से अधिक पौधारोपण कराएं। ट्री गार्ड आदि सुरक्षा के साथ समय पर पौधों को पानी आदि देकर सुरक्षित रखें। डीएफओ नरेंद्र सिंह ने बताया कि हर ब्लाक के दो ग्राम पंचायतों में ग्राम वन व नगर निकायों में नंदन वन बनाए जा रहे हैं।

कामद नंदन वन में किया पौधरोपण

कमिश्नर ने डीएम व सीडीओ के साथ खोही स्थित बड़ा तालाब में बनाए गए कामद नंदन वन में बरगद, पीपल, पाकड़ हरिशंकरि पौधों का रोपण किया। डीएम से कहा कि तालाब कामदगिरि तीर्थ क्षेत्र के पास है, इसका सौंदर्यीकरण कराएं। डीएम ने ईओ नगर पालिका को निर्देश दिए कि तालाब के सुंदरीकरण का प्रस्ताव बनाकर कार्य कराएं। तालाब के भीटे का अतिक्रमण एसडीएम के साथ मिलकर हटवाएं। कमिश्नर ने डीएफओ से कहा कि यहां रोपित पौधों की अच्छी तरह से देखभाल कराकर तार फेंसिंग कराएं। इसके अलावा जन औषधि ब्लाक, ऋषि-मुनियों, धार्मिक स्थलों के नाम से भी वन ब्लाक बनाकर पौधारोपण कराएं।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story