Banda News: तप रहा बुंदेलखंड, बांदा में पारा 48 पहुंचा, गर्मी से लोग बेहाल

Banda News: गर्म हवा और लू से लोग बेहाल हैं। जून के दूसरे सप्ताह में पारा 48 डिग्री पार कर चुका है। पिछले वर्ष, मई के महीने में बांदा का पारा 50 डिग्री पाया गया था।

Anwar Raza
Published on: 19 Jun 2023 11:21 AM GMT
Banda News: तप रहा बुंदेलखंड, बांदा में पारा 48 पहुंचा, गर्मी से लोग बेहाल
X
Pic Credit - Newstrack

Banda News: यूपी के बांदा में भीषण गर्मी ने लोगो को बेहाल कर दिया है। अभी मानसून दूर नज़र आ रहा है। गर्म हवा और लू से लोग बेहाल हैं। जून के दूसरे सप्ताह में पारा 48 डिग्री पार कर चुका है। अभी जून का महीना बाकी है, जिससे लोगों में बेचैनी है कि बाकी जून में गर्मी से लोगों का क्या हाल होगा। पिछले वर्ष, मई के महीने में बांदा का पारा 50 डिग्री पाया गया था। जो कि यूपी का सबसे गर्म और पारे का जिला माना गया था।

गर्मी से बचने के उपाए करते दिख रहे लोग, सड़कों पर सन्नाटा

बुंदेलखंड का बांदा जिला हमेशा से ही गर्मी व सर्दी दोनो ही मौसम में तापमान को लेकर जाना जाता है और देश-प्रदेश में बांदा में रिकार्ड तोड़ गर्मी रहती है। पिछले वर्ष 2022 में मई-जून के महीने में यूपी में बांदा गर्म के मामले में पहले व दूसरे स्थान पर रहा है। यहां गर्मी से बचाव के लिए लोग ठंडा पानी, कोल्डड्रिंक, गन्ने का रस का ज्यादा से ज्यादा सेवन कर रहे हैं। सड़कां पर सन्नाटा पसरा हुआ है। लोग सुबह शाम ही अपने घरों से निकलते देखे जा रहे हैं। नौकरी पेशे वाले व जरूरी खरीदारी के लिए लोग गमछा लपेटकर घर से बाहर निकल रहे हैं। पंछी व जानवर भी गर्मी से बेहाल हैं। गर्मी से बचने के लिए लोग हैंडपम्प से पानी पीकर अपनी प्यास बुझा रहे हैं। खेत-खलिहान भी पूरी तरह से सूख गए हैं।

लोगों ने कहा- ऐसी गर्मी नहीं देखी

स्थानीय लोगो ने बताया कि अभी जून के दो हफ्ते बीते हैं, पारा 48 डिग्री पार कर चुका है। अभी जून का पूरा महीना बाकी है, इस साल जैसी गर्मी कभी नही देखी है। अभी घर से निकलना मुश्किल है। आगे पता नही क्या होगा। गर्मी के चलते नदियां सूख रही हैं। जलस्तर नीचे चला गया है। बाँदा के वरिष्ठ सर्जन डॉक्टर रफीक और ट्रामा सेंटर के डॉक्टर अभिषेक ने बताया कि गर्मी में लोगों को लू ज्यादा लगती है और शरीर मे तरह-२ के संक्रमण फैलते हैं। इससे बचाव के लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। एसी या कूलर में बाहर से आकर सीधे नहीं बैठना चाहिए। ठंडी चीजो का सेवन करना चाहिए और बासी खाने को नही खाना चाहिए।

बांदा में पेयजल आपूर्ति की लाइन क्षतिग्रस्त, प्यासे बैठे लोग

शहर कोतवाली के मवई इलाके में पेयजल आपूर्ति सप्लाई का टाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई है। हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। ग्रामीणों को आने-जाने में भी भारी दिक्कतों का करना पड़ रहा है। बीते 5 दिनों से पेयजल आपूर्ति के पाइप लाइन खराब होने से जहां हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा हैं, वही कई इलाकों में पेयजल की समस्या भी खड़ी हो गई है। उधर, बीच सड़क पर पानी भरा हुआ है, जिसमें कई बच्चे गिरकर घायल हो चुके हैं। लेकिन प्रशासन के पास फिलहाल इसे दुरूस्त कराने की फुरसत नहीं है।

Anwar Raza

Anwar Raza

Next Story