बाराबंकी: धान तौल को लेकर किसान-प्रशासन में घमासान, डीएम के खिलाफ मोर्चा

धान की तौल कराने को लेकर भाकियू भानु गुट द्वारा दिए गए धरने के बाद किसानों को टोकन जारी किए गए थे। लेकिन जिलाधिकारी के निर्देश पर नवीन मंडी में धान लदी खड़ी ट्रॉलियों को नए सिरे से टोकन जारी कर दिए गए।

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 9:52 AM GMT
बाराबंकी: धान तौल को लेकर किसान-प्रशासन में घमासान, डीएम के खिलाफ मोर्चा
X
बाराबंकी: धान तौल को लेकर किसान-प्रशासन में घमासान, डीएम के खिलाफ मोर्चा (PC: social media)

बाराबंकी: बाराबंकी की नवीन मंडी में धान की तौल कराने को लेकर भाकियू और प्रशासन के बीच कल पूरे दिन घमासान होता रहा। इस दौरान लखनऊ कूच कर रहे किसान रोके जाने से भड़क गए और किसान नेताओं ने केरोसिन डाल आत्मदाह की कोशिश भी। लेकिन, पुलिस और प्रशासन की सक्रियता की वजह से किसान ऐसा नहीं कर पाए। दरअसल किसान संगठन के नेता जिलाधिकारी द्वारा पूरे जिले में नए सिरे से टोकन जारी कर धान की तौल शुरू कराने का विरोध कर रहे थे। किसान नेताओं ने डीएम के खिलाफ मोर्चा खोल दिया और जमकर उनके खिलाफ नारेबाजी की। उनका कहना था कि इससे वह किसान दोबारा काफी पीछे हो गए जो कई दिनों से यहां अपने धान की तौल का इंतजार कर रहे थे। इस दौरान किसान नेताओं ने डीएम के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

ये भी पढ़ें:नई शिक्षा नीति नये भारत को शक्तिशाली बनाने में सहायक: आनंदीबेन पटेल

भाकियू भानु गुट द्वारा दिए गए धरने के बाद किसानों को टोकन जारी किए गए थे

दरअसल धान की तौल कराने को लेकर भाकियू भानु गुट द्वारा दिए गए धरने के बाद किसानों को टोकन जारी किए गए थे। लेकिन जिलाधिकारी के निर्देश पर नवीन मंडी में धान लदी खड़ी ट्रॉलियों को नए सिरे से टोकन जारी कर दिए गए। इससे किसान भड़क गए और उन्होंने कहा कि पहले से जो किसान खड़े हैं उन्हें नए सिरे से टोकन जारी करना पूरी तरह से गलत है। भाकियू भानु गुट के बैनर तले बड़ी संख्या में किसान नवीन मंडी में एकत्र होकर धरना देने लगे। सूचना मिलते ही भाकियू के प्रदेश प्रभारी आशू चौधरी भी पहुंच गए और किसान धान लदी ट्रॉलियों लेकर लखनऊ कूच करने लगे।

सूचना मिलते ही प्रशासन के हाथ पांव फूल गए और एडीएम संदीप गुप्ता, एएसपी आरएस गौतम मौके पर पहुंचे गए। किसान को लखनऊ जाने से रोकने के लिए मंडी के सभी गेट बंद कर दिए गए। इससे नाराज किसानों नेता आशू चौधरी, रोहित द्विवेदी ने अपने ऊपर केरोसिन डाल आत्मदाह का प्रयास किया। लेकिन मौके पर मौजूद पुलिस और प्रशासन की सक्रियता के चलते किसान नेता ऐसा नहीं कर सके।

पहले से खड़े किसानों को दोबारा टोकन जारी कर दिया गया

भाकियू भानू गुट के नेता आशू चौधरी ने बताया कि पहले से खड़े किसानों को दोबारा टोकन जारी कर दिया गया जिससे उन्हें अब फिर कई दिनों तक धान की तौल कराने के लिए इंतजार करना होगा। सिर्फ 35 प्रतिशत हाईब्रिड धान की तौल करना कहां का न्याय है। इसलिए सभी किसानों का धान प्राथमिकता पर तौला जाए और जो पहले आए हैं उन किसानों का धान पहले तौला जाए।

ये भी पढ़ें:J-K DDC चुनाव: कश्मीर घाटी में खुला भाजपा का खाता, श्रीनगर में BJP के एजाज हुसैन जीते

वहीं इस विरोध पर बाराबंकी के जिलाधिकारी डॉ. आदर्श सिंह ने बताया कि कोई भी शख्स या संगठन हमारे लिये विशेष नहीं हो सकता। हमारी प्राथमिकता रहती है कि सारे किसानों के धान की तौल क्रय केंद्र पर हो जाये। इसके अलावा छोटे किसान और महिला किसान के धान की तौल भी प्राथमिकता से कराई जाती है, क्योंकि उन्हें धन की आवश्यकता ज्यादा होती है। डीएम ने कहा कि मैं सभी किसानों से अपील करता हूं कि वह बिचौलियों के शिकंजे में न आएं और जो भी क्रय केंद्र पर धान तौल में लापरवाही करेगा उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

रिपोर्ट- सरफराज वारसी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story