×

बाराबंकी: गंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल, फूल बरसाकर कांवड़ियों का स्वागत

हम चाहे किसी भी धर्म से संबंध रखते हो लेकिन हर धर्म की इज्जत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिव भक्त कांवड़िए बहुत पुण्य का काम करते हैं। वह दूर-दूर से आकर शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं। ताकि भगवान उनकी मनोकामनाओं को पूरी कर सके।

suman
Published on: 6 March 2021 12:35 PM GMT
बाराबंकी: गंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल, फूल बरसाकर कांवड़ियों का स्वागत
X
सोशल मीडिया से फोटो

बाराबंकी: शहर के मुस्लिमों ने गंगा-जमुनी तहजीब की अनोखी मिसाल पेश की है। शिवरात्रि के मौके पर बाराबंकी के महादेवा मंदिर में जलाभिषेक के लिए जा रहे कांवड़ियों को मुस्लिमों ने फल खिलाए और पानी पिलाकर उनकी प्यास बुझाई। साथ ही कांवर लेकर जा रहे भोले भक्तों पर पुष्पवर्षा कर उनका स्वागत किया।

मुस्लिमों ने कांवड़ियों की सेवा

साझा संस्कृति वाले शहर में समाजसेवी मसरूर वारसी समेत तमाम मुस्लिमों ने कांवड़ियों की सेवा के बाद उनके साथ अपने दोनों हाथ उठाकर जय बम-बम भोले और जय श्रीराम के जयकारे भी लगा रहे थे। मुस्लिमों को इस तरह से करते हुए देख शिव भक्त कांवड़िए उत्साहित दिखे और उन्हें आशीर्वाद भी दिया।

ganga barabanki

यह पढ़ें...घरों में रहना होगा बंद! सरकार ने लगाया नाइट कर्फ्यू, इन नियमों का करना होगा पालन

हिंदू हो या मुस्लिम

इस मौके पर कार्यक्रम में मौजूद सांसद उपेंद्र सिंह रावत, चैयरमैन रंजीत बहादुर श्रीवास्तव, सपा नेता अरविंद सिंह गोप और बसपा नेता पंकज गुप्ता पंकज ने कहा कि भारत की पहचान एकता है, यहां हर मजहब और जाति के लोग एक साथ मिलकर रहते हैं। हिंदू हो या मुस्लिम सभी के पूर्वज एक ही हैं।

[playlist type="video" images="false" ids="793704"]

कोई धर्म किसी से बैर रखना

उन्होंने ने कहा कि कोई धर्म किसी से बैर रखना नहीं सिखाता है। हम चाहे किसी भी धर्म से संबंध रखते हो लेकिन हर धर्म की इज्जत करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि शिव भक्त कांवड़िए बहुत पुण्य का काम करते हैं। वह दूर-दूर से आकर शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं। ताकि भगवान उनकी मनोकामनाओं को पूरी कर सके।

[video width="640" height="352" mp4="https://newstrack.com/wp-content/uploads/2021/03/visual-6.mp4"][/video]

यह पढ़ें...Ballia News: युवा चेतना का ऐलान, देशभर में चलाएगा मंहगाई के खिलाफ अभियान

इरादों में सफल नहीं

शिव भक्तों की सेवा करना एक मुस्लिम के लिए सच्ची श्रद्धा है। उन्होंने कहा कि कुछ तथाकथित लोग देश को बांटने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वह अपने इरादों में सफल नहीं हो पाएंगे। वहीं इस मौके पर डीएम डा आदर्श सिंह, एसपी यमुना प्रसाद, एआरटीओ पंकज कुमार वर्मा, बसपा नेता कुंवर जामी समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट सरफराज वारसी

suman

suman

Next Story