महिलाएं बेझिझक आएंगी पुलिस थाने, बाराबंकी में शुरू हुआ अनोखा अभियान

बाराबंकी प्रदेश का पहला ऐसा जिला है, जहां महिलाओं को लेकर इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है। थाना चलो अभियान के तहत थाने में आने वाली महिलाओं को सौहार्दपूर्ण माहौल दिया जाएगा। उन्हें यह अहसास कराया जाएगा

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 13 March 2021 3:46 PM GMT
महिलाएं बेझिझक आएंगी पुलिस थाने, बाराबंकी में शुरू हुआ अनोखा अभियान
X
बाराबंकी थाना पुलिस ने शुरू किया अभियान, अब महिलाएं भी करेंगी बेझिझक पुलिस थाने, आओ डरें नहीं

बाराबंकी: महिलाओं को पुलिस थानों या पुलिस से शिकायत करने में कोई झिझक न हो इसके लिए आज से बाराबंकी जिले के सभी थानों में थाना चलो अभियान शुरू कर दिया गया है। आधी आबादी को सुरक्षा का भरोसा दिलाने, उन्हें अधिकार और कानून की जानकारी देने के लिए ऐसा अनोखा अभियान चलाने वाला बाराबंकी प्रदेश का पहला जिला बना है।

महिला अपराध

दरअसल पुलिस अधीक्षक बाराबंकी की इस पहल का मकसद महिलाओं को जागरुक करने के साथ-साथ महिला अपराध संबंधित सूचना देने के लिए सरकार की तरफ से जारी टोल फ्री नंबरों की जानकारी देना है। वहीं बाराबंकी पुलिस की इस पहल से जिले की महिलाओं में भी काफी खुशी है।

यह पढ़ें....फिक्की फ्लो का छठा वार्षिकोत्सव, लखनऊ में 17 महिलाओं को किया गया सम्मानित

महिलाओं के लिए एक अनोखा अभियान

मिशन शक्ति अभियान के तहत पूरे प्रदेश में इन दिनों सरकार महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरुक करने में जुटी है। इसी क्रम में बाराबंकी पुलिस ने भी जिलेभर के सभी थानों में महिलाओं के लिए एक अनोखा अभियान छेड़ा है। जिसका नाम थाना चलो अभियान दिया गया है।

अभियान का उद्देश्य

बाराबंकी प्रदेश का पहला ऐसा जिला है, जहां महिलाओं को लेकर इस तरह का अभियान चलाया जा रहा है। थाना चलो अभियान के तहत थाने में आने वाली महिलाओं को सौहार्दपूर्ण माहौल दिया जाएगा। उन्हें यह अहसास कराया जाएगा कि पुलिसकर्मी भी उन्हीं के बीच से आए हुए लोग हैं। इस अभियान का उद्देश्य महिलाओं से पुलिस व महिला का संवाद स्थापित करना है। वहीं इसके बाद बाराबंकी पुलिस जल्द ही जिले में गांव चलो अभियान भी शुरू करने जा रही है।

barabanki

पुलिस गांव-गांव जाएगी

गांव चलो अभियान के तहत महिला पुलिस गांव-गांव जाएगी और वहां महिलाओं को इकट्ठा करके उनके साथ चौपाल लगाएगी। इस दौरान उन्हें अधिकार और कानून की जानकारी के साथ-साथ महिला अपराध संबंधित सूचना देने के लिए जारी टोल फ्री नंबरों की जानकारी दी जाएगी। इस दौरान महिलाओं को दी जाने वाली जानकारी का पंपलेट भी दिया जाएगा, जिससे वह याद रख सकें।

यह पढ़ें....लैंडिंग के दौरान विमान क्रैश: इतनी मौतों से मचा कोहराम, एयरपोर्ट पर भगदड़

उन्हें भारतीय दंड संहिता

बाराबंकी के एसपी यमुना प्रसाद ने अपनी इस अनोखी पहल के बारे में बताया कि थाना चलो और गांव चचो अभियान के तहत लगाई जाने वाली चौपाल में महिलाओं से उनकी समस्या पूछे जाने के अलावा उन्हें भारतीय दंड संहिता की वह धाराएं बताई जाएंगी। जो महिला अपराध से संबंधित होती हैं। साथ ही उन्हें घरेलू हिसा, दहेज उत्पीड़न, पाक्सो, छेड़छाड़ व महिला अपराध संबंधित अन्य जानकारी और इसके खिलाफ आवाज उठाने के लिए प्रेरित व जागरूक किया जाएगा। महिलाओं के लिए सरकार से चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी के साथ मिशन शक्ति, पिंक बूथ, हेल्प डेस्क, महिला सहायता प्रकोष्ठ के साथ 1090, 181, 112 समेत तमाम टोल फ्री नंबरों की जानकारी दी जाएगी।

रिपोर्ट सरफराज वारसी

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story