×

Barabanki News: उफनाई सरयू के जलस्तर से लोगों में दहशत, गांवों में अलर्ट जारी

Barabanki News: जिले में सरयू नदी की बाढ़ से लगातार ग्रामीणों में दहशत बढ़ती जा रही है। पिछले 15 दिन से घट-बढ़ रहे सरयू नदी के जलस्तर ने रविवार की सुबह चेतावनी के बिंदु को पार कर लिया है।

Sarfaraz Warsi
Published on: 9 July 2023 10:36 AM GMT
Barabanki News: उफनाई सरयू के जलस्तर से लोगों में दहशत, गांवों में अलर्ट जारी
X
सरयू नदी के बढ़ते जलस्तर को लेकर गांवों में अलर्ट जारी:  Photo- Newstrack

Barabanki News: जिले में सरयू नदी की बाढ़ से लगातार ग्रामीणों में दहशत बढ़ती जा रही है। पिछले 15 दिन से घट-बढ़ रहे सरयू नदी के जलस्तर ने रविवार की सुबह चेतावनी के बिंदु को पार कर लिया है। खतरे के निशान की ओर बढ़ रहे जलस्तर को देखते हुए जहां तराई के करीब 35 गांवों में दहशत व्याप्त है, वहीं प्रशासन ने गांवों में अलर्ट जारी कर दिया है।

हर साल सैकड़ों गांव होते हैं सरयू की बाढ़ से प्रभावित

सिरौलीगौसपुर तहसील प्रशासन ने तिलवारी गांव के 7 लोगों को नोटिस जारी करते हुए घरों को खाली कर देने की चेतावनी दी है। बता दें कि जिले के रामनगर, सिरौलीगौसपुर और रामसनेहीघाट तहसील क्षेत्र के करीब डेढ़ सौ गांव हर साल सरयू नदी की बाढ़ से प्रभावित होते हैं। इस समय नदी तिलवारी गांव के करीब पहुंच गई है, जिससे 7 घर नदी के मुहाने पर आ गए हैं, सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने नोटिस जारी किया है। इस बार 23 जून से नदी का जलस्तर बढ़ना शुरु हुआ था। गुरूवार को सरयू नदी का जलस्तर 104.696 मीटर रिकॉर्ड किया गया था। पूरे दिन जलस्तर स्थिर रहा, लेकिन बरसात के कारण शुक्रवार सुबह जलस्तर चेतावनी बिंदु 105.070 मीटर को पारकर 105.096 मीटर पहुंच गया। इससे तराई के गांवों में दहशत व्याप्त हो गई। डीएम अविनाश कुमार ने संबंधित तहसीलों के एसडीएम को अलर्ट कर दिया। रविवार को सरयू का जलस्तर चेतावनी के बिंदु के पार ही रहा।

नदी के मुहाने पर आए कुछ गांव

जलस्तर बढ़ने के साथ ही सिरौलीगौसपुर के तेलवारी, इटहुआ पूर्व व रामनगर के कुसौरा गांव के पास हो रही तेज कटान थम गई, लेकिन तिलवारी गांव के साथ कुछ घर नदी के मुहाने पर आ गए हैं। सुरक्षा को लेकर सिरौलीगौसपुर तहसील प्रशासन ने इन 7 घरों में रह रहे लोगों को नोटिस जारी करते हुए घरों को खाली कर देने की चेतावनी दी है। एडीएम सिरौलीगौसपुर विश्वमित्र सिंह ने बताया कि बाढ़ को लेकर तैयारी पूरी है। राजस्व कर्मचारियों की ड्यूटी तटबंध पर लगाई जा रही है।

Sarfaraz Warsi

Sarfaraz Warsi

Next Story