Barabanki News: डिप्टी एसपी जटाशंकर मिश्रा ने विदेशी धरती पर लहराया देश का परचम, दौड़ में जीता सिल्वर मेडल

Barabanki News: कनाडा में मैनीटोबा के विन्निपेग में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स-2023 का आयोजन चल रहा था। जिसमें देश से गईं पुलिस की टीमों में दौड़ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए डिप्टी एसपी जटाशंकर मिश्रा को भी अनुमति मिली थी।

Sarfaraz Warsi
Published on: 10 Aug 2023 8:02 AM GMT
Barabanki News: डिप्टी एसपी जटाशंकर मिश्रा ने विदेशी धरती पर लहराया देश का परचम, दौड़ में जीता सिल्वर मेडल
X
Barabanki News (photo: social media )

Barabanki News: कनाडा में आयोजित वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स-2023 में बाराबंकी जिले के क्षेत्राधिकारी रामसनेहीघाट जटाशंकर मिश्र ने इतिहास रचा है। 100 मीटर दौड़ में उन्होंने दूसरा स्थान प्राप्त करते हुए रजत पदक हासिल किया है। इसके अलावा रिले रेस में भी उन्होंने तीसरा स्थान हासिल किया है। आज कनाडा से बाराबंकी वापसी पर पुलिस विभाग ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान स्टेडियम से पुलिस लाइन तक पुष्प वर्षा करके पुलिस महकमे और शहर के लोगों ने मिलकर सीओ का शानदार स्वागत किया।

दरअसल कनाडा में मैनीटोबा के विन्निपेग में 28 जुलाई से आठ अगस्त तक वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स-2023 का आयोजन चल रहा था। जिसमें देश से गईं पुलिस की टीमों में दौड़ प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए डिप्टी एसपी जटाशंकर मिश्रा को भी अनुमति मिली थी। उन्होंने देश का प्रतिनिधित्व करते हुए दो दर्जन से अधिक धावकों के साथ 100 मीटर दौड़ में हिस्सा लिया, जिसमें ब्राजील को स्वर्ण, भारत को रजत और श्रीलंका को कांस्य पदक मिला है।

कुशहा गांव के निवासी

51 वर्षीय डिप्टी एसपी जटाशंकर मिश्रा यूपी के जौनपुर जिले में बदलापुर तहसील के कुशहा गांव के निवासी हैं और खेल कोटे से ही पुलिस विभाग में भर्ती हुए हैं। छह भाई-बहनों में सबसे छोटे जटाशंकर साल 1989 में खेल कोटे से BSF में तैनात हुए। 1998 में वह रेलवे में टीटी पद पर नियुक्त हुए। इसके बाद साल 2002 में यूपी पुलिस में इंस्पेक्टर बने और साल 2012 में जटाशंकर मिश्रा का प्रमोशन सीओ के पद पर हो गया। साल 2000 में सिडनी में हुए ओलंपिक में 400 रिले रेस में भी जटाशंकर मिश्रा ने गोल्ड मेडल जीता था। इसके अलावा साल 1989 से 2007 के बीच चार सौ रिले रेस, दो सौ और चार सौ मीटर रेस में नौ गोल्ड, 11 सिल्वर जीतकर जटाशंकर मिश्रा ओलंपियन बने थे। जटाशंकर मिश्रा ने उसके बाद लगातार इस प्रतियोगिता में अपने देश के लिए मेडल हासिल किए हैं। जटाशंकर मिश्रा ने 45 से 49 वर्ष कैटेगरी में साल 2019 में लांग जम्प में इसी प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीता था। इसके बाद साल 2022 में भी नीदरलैंड में आयोजित इसी गेम्स में 100 मीटर दौड़ में कांस्य पदक जीत चुके हैं।

आपको बता दें कि वर्ल्ड पुलिस एंड फायर गेम्स एक ओलंपिक रैली की प्रतियोगिता है। इस प्रतियोगिता में दुनियाभर के 50 से ज्यादा देशों के कानून प्रवर्तन, अग्निशामकों और पुलिस अधिकारियों का प्रतिनिधित्व करने वाले साढ़े 8 हजार से ज्यादा एथलीट शामिल होते हैं। इसमें आर्चरी, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, बॉडी बिल्डिंग, बॉक्सिंग, क्रॉस कंट्री दौड़, साइक्लिंग, ड्रैगन बोट, गोल्फ, हाफ मैराथन, आइस हॉकी, जूडो, कराटे, स्विमिंग, पिस्टल, राइफल, टेबल टेनिस, ट्रैक एंड फील्ड, टेनिस और कुश्ती समेत 60 से अधिक खेलों की प्रतियोगिताएं होती हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, चीन, उत्तरी आयरलैंड, स्पेन, कनाडा और स्वीडन इस प्रतियोगिता की कई बार मेजबानी कर चुके हैं। हर दूसरे वर्ष इसका आयोजन होता है। इसका आयोजन 28 जुलाई से चल रहा है जो 06 अगस्त तक चलेगा।

वहीं सीओ जटाशंकर मिश्रा के द्वारा विदेशी धरती पर यह कीर्तिंमान गढ़ने के बाद से पुलिस विभाग में हर्ष का माहौल है। रजत पदक जीतने के बाद सीओ जटाशंकर मिश्र ने ट्रैक पर तिरंगा फहराया। आज बाराबंकी पहुंचने पर पुलिस विभाग ने उनका शानदार स्वागत किया। सीओ जटाशंकर मिश्रा को बधाई देने वालों का तांता लग गया। एसपी दिनेश कुमार सिंह, एएसपी उत्तरी आशुतोष मिश्र, एएसपी दक्षिणी डा. अखिलेश नरायण सिंह, सीओ सिटी डॉ. बीनू सिंह, सीओ सदर सुमित त्रिपाठी समेत तमाम लोगों ने सीओ जटाशंकर मिश्रा को बधाई दी।

सीओ जटाशंकर मिश्रा ने अपनी इस जीत को राष्ट्र के नाम समर्पित किया। उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी इश कामयाबी पर काफी खुशी है। एसपी दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि इससे जिले के साथ देश का नाम रोशन हुआ है। उन्होंने कहा कि सीओ जटाशंकर मिश्र ने पहले भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई पदक प्राप्त कर उत्तर प्रदेश पुलिस को गौरवान्वित किया है।

Sarfaraz Warsi

Sarfaraz Warsi

Next Story