31227 नवनियुक्त सहायक शिक्षक लेंगे इस दिन चार्ज, स्कूलों को है बेसब्री से इन्तजार

यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में 31 हजार 227 नव नियुक्त सहायक अध्यापकों विद्यालयों में आगामी 31 अक्टूबर से 03 नवंबर तक कार्यभार ग्रहण कर लेंगे। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने इसका शासनादेश जारी करते हुए निर्देश दिए है कि नवनियुक्त सहायक अध्यापकों के विद्यालय आवंटन की काउंसलिंग आगामी 26 से 28 अक्टूबर तक तथा विद्यालय आवंटन का कार्य आगामी 29 व 30 अक्टूबर तक कर लिया जाए।

appointed assistant teachers

appointed assistant teachers (file pic )

लखनऊ। यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग में 31 हजार 227 नव नियुक्त सहायक अध्यापकों विद्यालयों में आगामी 31 अक्टूबर से 03 नवंबर तक कार्यभार ग्रहण कर लेंगे। अपर मुख्य सचिव बेसिक शिक्षा रेणुका कुमार ने इसका शासनादेश जारी करते हुए निर्देश दिए है कि नवनियुक्त सहायक अध्यापकों के विद्यालय आवंटन की काउंसलिंग आगामी 26 से 28 अक्टूबर तक तथा विद्यालय आवंटन का कार्य आगामी 29 व 30 अक्टूबर तक कर लिया जाए।

छात्र-अध्यापक अनुपात के अनुसार ही अध्यापकों की तैनाती

अपर मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों से काउंसलिंग स्थल पर किसी वरिष्ठ अधिकारी को नामित करने निर्देश देते हुए कहा है कि जिलाधिकारी द्वारा नामित अधिकारी के पर्यवेक्षण में तैनाती समिति नियमावली के अनुसार सहायक अध्यापकों की तैनाती करेगी। इसके लिए नवनियुक्त सहायक अध्यापकों को कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए अपना पहचान पत्र लेकर उपस्थित होना होगा। आदेश में इस बात का विशेष ध्यान रखने को कहा गया है कि किसी भी विद्यालय में निरूशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार नियमावली 2011 में दिए गए छात्र-अध्यापक अनुपात के अनुसार ही अध्यापकों की तैनाती की जाए। किसी भी स्थिति में नवचयनित अध्यापकों की तैनाती ऐसे विद्यालयों में नहीं की जाएगी, जहां पूर्व से ही नियमावली 2011 के मानकों के अनुसार अध्यापक तैनात हों।

appointed assistant teachers

यह पढ़ें..इंटरसिटी एक्सप्रेस में महिलाएं: अकेली कर रही यात्रा, तैयार की गयी सूची, जानें क्यों..

दो दिवसीय काउंसिलिंग गुरुवार देर शाम से

इससे पहले बीते गुरुवार को यूपी के परिषदीय स्कूलों में 31 हजार 277 शिक्षकों के चयन की दो दिवसीय काउंसिलिंग गुरुवार देर शाम पूरी होने के बाद बीते शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर 05 सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र देकर नियुक्ति की प्रक्रिया की शुरूआत की थी।

appointed assistant teachers

सूची जारी होने के बाद जिलों में काउंसिलिंग

बता दें कि सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर परिषदीय स्कूलों में 69 हजार शिक्षक भर्ती के सापेक्ष 31 हजार 661 पदों पर नियुक्ति देने की प्रक्रिया शुरू की गई थी, जिसके लिए बीती 12 अक्टूबर को बेसिक शिक्षा परिषद ने 31 हजार 277 अभ्यर्थियों की अनंतिम सूची जारी की थी। सूची जारी होने के बाद सभी जिलों में काउंसिलिंग कराई गई। इसमें अभ्यर्थियों के सभी शैक्षिक व प्रशिक्षण मूल अभिलेखों का भर्ती के लिए आनलाइन आवेदन रिकार्ड से मिलान कराया गया।

मनीष श्रीवास्तव

यह पढ़ें..भारत-अमेरिका की अहम बैठक, हो सकता है ये बड़ा समझौता, चीन की हालत खराब

यह पढ़ें…कंगना से पूछताछ : मुंबई पुलिस ने भेजा समन, बहन रंगोली भी फंसीं

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App