×

BBD के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक कर बताया 'साइबर का दुरुपयोग'

Dharmendra kumar
Published on: 13 March 2019 4:07 PM GMT
BBD के बच्चों ने नुक्कड़ नाटक कर बताया साइबर का दुरुपयोग
X

शाश्वत मिश्रा

लखनऊ: बीबीडी(एनआईटीएम) की नाट्य संस्था अभिनय ने 'मंथन-नुक्कड़ नाटक महोत्सव' के अन्तर्गत गोमती नगर के शीरोज़ हैंगआउट में नुक्कड़ नाटक प्रस्तुत किया।

आजकल समाज में ऑनलाइन शॉपिंग एक ऐसी बीमारी हो गयी है जो हमें हमारा मनचाहा सामान तो जल्दी पहुँचा देते हैं, लेकिन अगर यह सही तरह से ना पूरा किया जाए तो इससे हमें नुकसान भी हो सकता है। इसी को मुद्दा बनाते हुए बाबू बनारसी दास(एनआईटीएम) के बच्चों ने एक नुक्कड़ नाटक की प्रस्तुति दी। जिसमें नाटक का विषय था-'साइबर का दुरुपयोग'।

टीम अभिनय ने अपने नाटक 'आउट ऑफ कंट्रोल' के ज़रिये लोगों को साइबर के दुष्प्रभावों के बारे में बताया एवं इसका सही प्रयोग करने की सलाह दी। कलाकारों ने अत्यंत ही रचनात्मक एवं मनोरंजक ढंग से जनमानस तक अपना संदेश पहुंचाया और उन्हें जागरूक किया।

यह भी पढ़ें.....दुधवा टाइगर रिजर्व में नहीं चलेगी ट्वॉय ट्रेन, प्रमुख सचिव पर्यावरण ने कोर्ट को दी जानकारी

नाटक के प्रथम दृश्य में तकनीक की सहायता से मानव के विकास को दिखाया गया तथा उसी तकनीक के कारण उसके पतन को भी दिखाया गया। कलाकारों ने नाटक के बीच बीच में स्वलिखित गीतों के द्वारा नाटक को और भी दिलचस्प बना दिया । अंत मे इससे साइबर की दुनिया से बचने का संदेश दिया।

यह भी पढ़ें.....पांच साल के कार्यकाल में जनता को सिर्फ निराशा और हताशा: अखिलेश

नाटक में मुख्य कलाकार के रूप में सिद्धांत कपूर, शाद ज़की, अनिल कुशवाहा, साक्षी जैन, उत्कर्ष सिंह एवं अमन, श्रेयस, विनय,स्वाति, समीहा और अभिषेक साथी कलाकार के रूप में नज़र आये। यहां पर उपस्थित दर्शकों ने इन सभी के अभिनय को तालियां बजाकर सराहा।

यह भी पढ़ें.....पीएम मोदी के ट्वीट पर अखिलेश यादव ने कसा तंज

इस मौके पर शीरोज़ हैंगआउट के संचालक रोहित, बी.बी.डी. टीम से विशाल सिंह, अनमोल गुप्ता, राजेश कुमार , रेशू पटेल, श्रेयष्कर शर्मा और अनम फातिमा समेत कई अन्य कलाप्रेमी मौजूद थे।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story