×

साइबर ठगी से रहें सावधान! ऐसे भी लगाया जा रहा चूना

पत्रकार को जब महसूस हुआ कि उसके साथ ठगी हो गयी है, तो वह तुरंत हज़रतगंज के साइबर सेल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराया। 

Shivakant Shukla
Published on: 10 Jun 2023 4:20 AM GMT
साइबर ठगी से रहें सावधान! ऐसे भी लगाया जा रहा चूना
X

लखनऊ: साइबर ठगो ने पत्रकार को पेटीएम का लिंक भेज पत्रकार को भी ठग लिया है। लिंक के नाम पर साइबर ठगो ने पत्रकार से 11950 रुपए ठग लिये। जब पत्रकार को महसूस हुआ तो तुरंत इसकी शिकयत हज़रतगंज थाने के साइबर सेल में की, किन्तु अभी तक कोई कार्यवाही पुलिस ने नहीं की है।

ये भी पढ़ें...शर्मनाक: युवक के साथ किया गैंगरेप, खतरे में पड़ गई जान

कैसे हुआ पूरा वाकया

प्राप्त जानकारी के अनुसार अपना भारत अख़बार/न्यूज़ ट्रैक पोर्टल के कर्मचारी राधेश्याम यादव निवासी 1 /315 विशाल खंड गोमतीनगर के पास 21 सितम्बर को पेटीएम अपडेट करने के लिए पेटीएम आफिस के नाम से एक मैसेज आया जिसमेें एक नंबर (6291654910) दिया गया था। इसी नंबर से फोन कर पेटीएम किसी कार्ड से 10 रूपये एड करने को बोला गया, और फिर किसी दूसरे कार्ड से एक रूपये एड करने को कहा- पीड़ित कर्मचारी ने जैसे ही जैसे ही अपने पेटीएम में पैसे एड किया। फिर तुरंत मोबाइल पर ओटीपी आने शुरू हो गए और डेबिट कार्ड से तीन बार में 11950 रूपये काट लिए गए। साइबर क्राइम करने वाले ने क्रेडिट कार्ड से भी आनलाइल ठगी की कोशिश की लेकिन बैंक द्वारा कार्ड ब्लॉक कर देने की वजह से उससे भुगतान नहीं हो सका।

ये भी पढ़ें... कर्मचारियों का प्रदर्शन, प्रधानमंत्री की इस योजना का किया विरोध

साइबर सेल में शिकायत के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई

राधेश्याम यादव ने उस मोबाइल नंबर पर कॉल किया, तो वह तहज बार कहता रहा कि अभी आपके अकाउंट में कटा पैसा वापस आ जायेगा। वह ठग उसके बावजूद पत्रकार को फ़ोन करके अकाउंट में और पैसा डालने का झांसा देता रहा। पत्रकार को जब महसूस हुआ कि उसके साथ ठगी हो गयी है, तो उन्होंने तुरंत साइबर सेल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराया फिर हज़रतगंज थाने में उसकी एक प्रति जमा कराई जिसका उन्होंने शिकायत नंबर 1867 बताया। इसके साथ ही पीडित कर्मचारी ने पेटीएम में शिकायत दर्ज करवाई है। जिसका शिकायत नंबर 140487001 है। बावजूद इसके अभी तक काई भी कर्रवाई नहीं हुई। ।

ये भी पढ़ें... व्हाट्सएप पर साइबर हमला, आपने अपना एप अपडेट नहीं किया तो तत्काल करें

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story