×

व्हाट्सएप पर साइबर हमला, आपने अपना एप अपडेट नहीं किया तो तत्काल करें

अगर आप व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं तो आपके लिए जरूरी सलाह है।आपकी गोपनीयता को खतरा है। व्हाट्सएप ने सभी यूजर्स को ऐप अपडेट करने की सलाह दी है।

Anoop Ojha
Published on: 15 May 2019 10:04 AM GMT
व्हाट्सएप पर साइबर हमला, आपने अपना एप अपडेट नहीं किया तो तत्काल करें
X

नई दिल्ली: अगर आप व्हाट्सएप का उपयोग करते हैं तो आपके लिए जरूरी सलाह है।आपकी गोपनीयता को खतरा है। व्हाट्सएप ने सभी यूजर्स को ऐप अपडेट करने की सलाह दी है। व्‍हाट्सएप ने अपने दुनियाभर में फैले 1.5 अरब यूजर्स को अपना एप तुरंत अपग्रेड करने के लिए कहा है। कंपनी ने कहा है कि उसने अपने सिस्‍टम में एक ऐसी खामी का पता लगाया है जो यूजर्स के फोन में वॉइस कॉलिंग के जरिये स्‍पाईवेयर को इंस्‍टॉल करने की अनुमति देता है।

यह स्‍पाईवेयर यूजर्स के फोन का डाटा चोरी कर सकता है। कंपनी ने कहा है कि संभावित मालवेयर अटैक से बचने के लिए एप को तुरंत अपग्रेड करना जरूरी है।हम आपको बताएंगे कि आप कैसे अपना व्हाट्सएप अपडेट करें। व्हाट्सएप में आपकी जानकारी चुराई जा सकती है।

यह भी पढ़ें......व्हाट्सएप वायरल कंटेंट पर नियंत्रण के लिए और कदम उठाएगा

इस कारण अपडेट करने की सलाह दी गई है। व्हाट्सएप में सुरक्षा खामी के कारण हैकर आपके फोन में जासूसी करने वाला सॉफ्टवेयर डाल सकते हैं।फेसबुक की कंपनी व्हाट्सएप को इस खामी का पता लगने के बाद इसे ठीक किया गया।

व्हाट्सएप में सुरक्षा खामी के कारण हैकर आपके फोन में जासूसी करने वाला सॉफ्टवेयर डाल सकते हैं।फेसबुक की कंपनी व्हाट्सएप को इस खामी का पता लगने के बाद इसे ठीक किया गया।

यह भी पढ़ें.....फेसबुक और व्हाट्सएप पर डाली युवती की आपत्तिजनक फोटो, केस दर्ज

व्हाट्सएप ने कहा कि इसमें किसी निजी कंपनी का हाथ हो सकता है। व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने ई - मेल के जरिए बयान में कहा, 'व्हाट्सएप लोगों को एप का नया संस्करण अद्यतन करने और मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम अपग्रेड करने के लिए कह रहा है ताकि मोबाइल उपकरणों में संग्रहीत जानकारी को संभावित हमलों से बचाया जा सके।'

यह भी पढ़ें.....व्हाट्सएप का ये फीचर्स यूजर्स को आया था खूब पसंद, जानिए खासियत

व्हाट्सएप अपटेड करने का दूसरा तरीका। आप जब प्ले स्टोर में जाएंगे तब आपको सबसे ऊपर तीन लाइने दिखेंगी। इन पर क्लिक करें। अब आपके सामने सबसे ऊपर My apps & games लिखा दिखेगा। इस पर क्लिक करें।

इसके बाद आपके फोन में इंस्टाल सभी ऐप की लिस्ट आ जाएगी। इसमें से व्हाट्सएप के आगे आपको UPDATE लिखा दिखेगा। उस पर क्लिक कर दें। आपका व्हाट्सएप अपडेट हो जाएगा। इसी तरह आप एप्पल के आईओएस स्टोर में जाकर Whatsapp खोज सकते हैं। स्टोर में व्हाट्सएप दिखने पर इसे अपडेट कर लें।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story