×

Bhadohi News: 33 फ़ीसदी फसलें बर्बाद, तीन करोड़ 55 लाख से अधिक की क्षति, जिला प्रशासन ने भेजी क्षतिपूर्ति आंकलन रिपोर्ट

Bhadohi News: ज्ञानपुर भदोही और औराई तहसील क्षेत्र में 33 फ़ीसदी फसल बर्बाद हुई है। जिसके सापेक्ष राहत आयुक्त के पास जिला प्रशासन ने तीन करोड़ 55 लाख 9० हजार रूपये आंकलन राशि से संबंधित पत्र भेजा है।

Umesh Singh
Published on: 4 April 2023 9:48 PM GMT
Bhadohi News: 33 फ़ीसदी फसलें बर्बाद, तीन करोड़ 55 लाख से अधिक की क्षति, जिला प्रशासन ने भेजी क्षतिपूर्ति आंकलन रिपोर्ट
X
Bhadohi DM prepared Report of rain damaged crop (Photo-Social Media)

Bhadohi News: फसलों पर पिछले दिनों हुए ओलावृष्टि और वर्षा रूपीय वज्रपात से आहत किसानों के दर्द पर यह खबर मरहम की तरह है। आपदा के साथ ही भदोही के जिलाधिकारी गौरांग राठी के त्वरित कदम के बाद जिला प्रशासन ने तीनों तहसीलों क्षेत्रों में हुई क्षति का आंकलन करा लिया है।

ज्ञानपुर भदोही और औराई तहसील क्षेत्र में 33 फ़ीसदी फसल बर्बाद हुई है। जिसके सापेक्ष राहत आयुक्त के पास जिला प्रशासन ने तीन करोड़ 55 लाख 90 हजार रूपये आंकलन राशि से संबंधित पत्र भेजा है। भदोही जिले में वर्षा और ओलावृष्टि के कारण हुई जनहानि पशु हानि फसल क्षति व मकान क्षति के प्रकरणों में प्रभावित व्यक्तियों परिवारों को राज्य आपदा मोचक निधि से राहत सहायता उपलब्ध कराने व क्षति के संबंध में सूचना उपलब्ध कराए जाने हेतु शासन की मंशा के तहत जिलाधिकारी गौरांग राठी के निर्देश पर जिले की तीनों तहसीलों द्वारा टीम गठित कर सर्वे का कार्य कराया गया।

1170 ग्रामों की लगभग 1230 हेक्टेयर फसल क्षतिग्रस्त हुई

सर्वे के बाद तीनों तहसीलों के कुल 1170 ग्रामों की लगभग 1230 हेक्टेयर फसल 33 प्रतिशत से अधिक क्षतिग्रस्त हुई है। रिपोर्ट सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने क्षतिपूर्ति के लिए तीन करोड़ 55 लाख 9० हजार रूपये के कृषि निवेश अनुदान होने की संभावना का सर्वे रिपोर्ट पत्र राहत आयुक्त राजस्व विभाग उत्तर प्रदेश शासन लखनऊ को भेज दिया है। स्थानांतरित अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व शैलेंद्र कुमार मिश्रा के मुताबिक ज्ञानपुर तहसील क्षेत्र के प्रभावित गांव की संख्या 467 में 312 हैक्टेयर के प्रभावित किसानों की संख्या 299 के सापेक्ष अनुमानित देय धनराशि एक करोड़ बीस लाख इसी तरह भदोही तहसील क्षेत्र के 339 प्रभावित गांव के क्षेत्रफल 658 हेक्टेयर में 6295 किसानों के लिए एक करोड़ 45 लाख 9० हजार की डिमांड दर्शाई गई है।

किसानों के लिए 90 लाख रुपए की डिमांड की गई है

औराई तहसील क्षेत्र के प्रभावित कुल 364 गांव के 260 हेक्टेयर एरिया के 3500 किसानों के लिए 90 लाख रुपए की डिमांड की गई है। बताते चलें कि वर्षा ओलावृष्टि के बाद जिलाधिकारी गौरांग राठी ने किसानों की त्वरित सुधि लेते हुए सर्वे टीम गठित की थी जिसके आंकलन रिपोर्ट के बाद अब पत्र शासन को भेज दिया गया है। इसी राहत सर्वे पर किसानों की नजरें लगी हुई थी।

डीएम का कदम सराहनीय, समाजसेवी ने सराहा

पिछले दिनों डीघ के मदनपुर बीचपुर गांव निवासी प्रमुख समाजसेवी विजय शंकर पांडेय ने फसल क्षतिपूर्ति सर्वे आंकलन की मांग भी की थी। इस बीच जिला प्रशासन की रिपोर्ट भी सामने आ गयी। प्रमुख समाजसेवी विजय शंकर पांडेय ने सर्वे आंकलन रिपोर्ट शासन को भेजें जाने पर इसे किसानों के लिए हितकारी बताते हुए भदोही के डीएम गौरांग राठी के त्वरित कदम की सराहना की है।

Umesh Singh

Umesh Singh

Next Story