×

Bhadohi News: ग्रामीण कर रहे पुल बनाने की मांग, एकजुट होकर जताया विरोध

Bhadohi News: भदोही जनपद की ज्ञानपुर तहसील की जनता, जो तीन तरफ गंगा से घिरे गांव में रहती है। वो कई दशकों से यहां पक्का पुल बनाने की मांग करती रही है।

Umesh Singh
Published on: 30 Jun 2023 3:33 PM GMT
Bhadohi News: ग्रामीण कर रहे पुल बनाने की मांग, एकजुट होकर जताया विरोध
X

Bhadohi News: भदोही जनपद की ज्ञानपुर तहसील की जनता, जो तीन तरफ गंगा से घिरे गांव में रहती है। वो कई दशकों से यहां पक्का पुल बनाने की मांग करती रही है। कोई सुनवाई नहीं होने से नाराज लोगों ने आज विरोध प्रदर्शन कर प्रशासन से गुहार लगाई।
ग्रामीणों ने कहा- कोनिया जैसे पिछड़े इलाके पर सरकार का कोई ध्यान नहीं

दरअसल, कोनिया क्षेत्र डीघ ब्लॉक में डेंगूरपुर धनतुलसी घाट पर कई दशकों पक्के पुल की मांग होती रही है। जिसको लेकर आज 30 जून को कोनिया वासियों ने बड़ी संख्या में एकजुट होकर धरना प्रदर्शन किया। ग्रामीणों ने कहा कि डेंगूरपुर धनतुलसी घाट गंगा नदी पर पक्के पुल निर्माण के लिए पिछले कई दशकों से प्रयत्न किया जा रहा है। धनतुलसी में प्रस्तावित स्थल पर कोनिया में पक्का पुल निर्माण के लिए जो रूपरेखा है, उसको बताते हुए कोनिया वासियों ने कहा कि धनतुलसी से अपस्ट्रीम साइड में लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 2 जीटी रोड, शास्त्री पुल, प्रयागराज में पक्का पुल बना हुआ है। डाउनस्ट्रीम साइड मिर्जापुर की तरफ लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर मिर्जापुर में शास्त्री ब्रिज पक्का पुल बना हुआ है। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोनिया जैसे पिछड़े इलाके पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

पुल नहीं होने से लोगों को होती है भारी परेशानी

प्रदर्शन कर रहे स्थानीय लोगों ने कहा कि इस पुल के अभाव में हजारों स्थानीय लोग जनपद भदोही से प्रयागराज, मिर्जापुर, सोनभद्र, एमपी, बिहार, झारखंड से जुड़ने में बड़ी परेशानी का सामना कर रहे हैं। कोनिया धनतुलसी का यह पक्का पुल बन जाने से जहां उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की दूरी कम हो जाएगी। वहीं दोनों प्रदेशों का व्यापारिक संबंध बढ़ेगा। पर्यटन के स्थिति से भी देखा जाए तो विंध्याचल, सीतामढ़ी, सेमराध,नाथ हरिहरनाथ जैसे तमाम पौराणिक स्थलों का जुड़ाव भी हो जाएगा। कोनिया में पक्का पुल निर्माण होने से लगभग डेढ़ सौ किलोमीटर की दूरी जो जनमानस को तय करनी पड़ रही है, उससे निजात तो मिलेगी ही, साथ ही तमाम रोजगार के अवसर भी खुलकर सामने आएंगे और बेरोजगारों को रोजगार का अवसर भी प्राप्त होगा।

क्रेंद्रीय परिवहन मंत्री ने किया था ऐलान

ग्रामीणों का कहना था कि इस अति आवश्यक कार्य के लिए जहां 2017 में केंद्रीय परिवहन मंत्री ने सार्वजनिक रूप से गोपीगंज के रामलीला मैदान में कहा था। सन 2018 में सीतामढ़ी में उस समय के सांसद रहे वीरेंद्र सिंह मस्त ने भी शिलान्यास की घोषणा की थी। विधानसभा चुनाव के पूर्व जिले में हरिहरनाथ मंदिर पर आए केपी मौर्या तत्कालीन पीडब्ल्यूडी मंत्री थे, उन्होंने भी धनतुलसी घाट पर पक्के पुल की निर्माण फाइल स्वीकृति की बात कही थी। लेकिन आज तक इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

Umesh Singh

Umesh Singh

Next Story