महंगी हुई सब्जियां: मेरठ में भारत बंद बेअसर, 11 बजे से है चक्‍का जाम

किसानों के भारत बंद आह्रवान को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने व्‍यापक स्‍तर पर तैयारियां की हैं। मेरठ में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त किए गए हैं। वहीं आज सुबह ही वेस्‍ट यूपी में कांग्रेस,रालोद,सपा के तमाम नेताओं को पुलिस ने घर पर नजरबंद कर दिया है।

Newstrack
Published on: 8 Dec 2020 8:32 AM GMT
महंगी हुई सब्जियां: मेरठ में भारत बंद बेअसर, 11 बजे से है चक्‍का जाम
X
महंगी हुई सब्जियां: मेरठ में भारत बंद बेअसर, 11 बजे से है चक्‍का जाम (PC: social media)

मेरठ: किसान संगठनों के आह्वान पर आज भारत बंद का उत्तर प्रदेश के मेरठ जनपद में कोई असर नहीं दिख रहा है। हालांकि बंद के आवाह्न का असर सब्जियों की आवक पड़ा है। इससे मंडी में सब्जियां करीब 10 से 20 फीसद तक कम आई है। इसका असर इनकी रेट पर भी पड़ा है।

ये भी पढ़ें:भारत बंद फेल करने के लिए कांग्रेस नेताओं को किया गिरफ्तार, कई घर में ही नजरबंद

किसानों के भारत बंद आह्रवान को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने व्‍यापक स्‍तर पर तैयारियां की हैं

किसानों के भारत बंद आह्रवान को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने व्‍यापक स्‍तर पर तैयारियां की हैं। मेरठ में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्‍त किए गए हैं। वहीं आज सुबह ही वेस्‍ट यूपी में कांग्रेस,रालोद,सपा के तमाम नेताओं को पुलिस ने घर पर नजरबंद कर दिया है। सुबह 11 बजे के करीब मेरठ में किसानों ने हाइवे पर चक्‍का जाम लगाना शुरू कर दिया। इस दौरान भारी संख्‍या में पुलिस बल मौजूद रहा।

फिलहाल तक मेरठ में बंद का असर नही दिख रहा है। सुबह से ही शहर में बाजार खुलने शुरू हो गए और मंडियों में रोजाना की तरह कारोबार हुआ। बाजारों में पुलिस फोर्स लगातार गश्त करती रही। व्यापारिक संगठनों ने बंद का बाजारों में सर्कुलर भी नहीं निकाला था। इसी के चलते मंगलवार सुबह से ही बाजार खुलने शुरू हो गए। दिल्ली रोड स्थित नवीन मंडी और लोहियानगर स्थित मंडी भी रोजाना की तरह खुली। दोनों मंडियों में रोजाना की तरह व्यापार हुआ।

विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों के नेताओं पर पुलिस के साथ खुफिया तंत्र की पैनी नजर रही

वहीं, विभिन्न राजनीतिक दलों और संगठनों के नेताओं पर पुलिस के साथ खुफिया तंत्र की पैनी नजर रही। किसानों के भारत बन्द का समर्थन कर रहें कांग्रेस नेताओं रात से नजर बन्द करना आरंभ कर दिया हैं। कांग्रेस प्रवक्ता हरिकिशन अम्बेडकर के अनुसार देर रात जिलाध्यक्ष अवनीश काजला के निवास शील कुंज पल्लवपुरम पर थाना प्रभारी कई गाड़ियों में पुलिस फोर्स को लेकर उनके आवास पर पहुंचे। जहाँ उन्होंने कांग्रेस जिलाध्यक्ष से कहा कि आप को नज़र बन्द किया जाता हैं, आप शासन के अग्रिम आदेश पर नजर बन्द रहेंगे। कांग्रेस प्रवक्ता के अनुसारजिस तरह से भारत बंद समर्थकों कोहिरासत मेंलिया जा रहा है उससे मोदी सरकार का हिटलरी चेहरा सामने आ गया है, की वह किसानों का हक छीनकर अपने पूंजी पति दोस्तों का हित साधने के लिऐ कुछ भी करने के लिए उतारू हैं।

कांग्रेस नेता के अलावा पुलिस ने सपा नेता पवन गुर्जर और मेरठ व्यापार मंडल जिलाध्यक्ष जीतू नागपाल को नजरबंद किया है। । आज सुबह कंकरखेड़ा थाना पुलिस ने प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शैंकी वर्मा को उनके साथियों के साथ हिरासत में लिया है। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी ने भी हाईवे जाम करने का ऐलान किया था। इसके बाद पुलिस ने आम आदमी के करीब आधा दर्जन नेताओं को हिरासत में लिया है।

भारत बंद के आवाह्न का असर सब्जियों की आवक पड़ा है

मेरठ में भारत बंद के आवाह्न का असर सब्जियों की आवक पड़ा है। इससे मंडी में सब्जियां करीब 10 से 20 फीसद तक कम आई है। इसका असर इनकी रेट पर भी पड़ा है। खासकर आलू के रेट में चार-पांच रुपए किलो की बढ़ोतरी दर्ज हुई है। दिल्ली रोड मंडी में आज मंगलवार को आलू 20-21 रुपए किलो बिकी थी। लेकिन, मंगलवार को आवक काफी घट जाने से आलू की कीमत में करीब 4 से 5 रुपये किलो की बढ़ोतरी हुई है। आलू 25 से 26 रुपये किलो बिकी। इन दिनों आलू मंडी में आगरा, मुजफ्फरनगर, अलीगढ और अन्य जिलों से आ रहा है। इसका असर फुटकर रेट पर भी पड़ना तय है।

ये भी पढ़ें:भारत बंद पर बोलीं प्रियंका: आइए किसानों का साथ दें, बेहद मार्मिक अपील जारी की

फुटकर में आलू 25 से 30 रुपये किलो थी। प्याज की कीमत थोक में 25 से 30 रुपये किलो रही। इसी प्रकार टमाटर 25 से 30 रुपये किलो बिका। प्याज और टमाटर फुटकर रेट में 40 रुपये किलो है‌। बैगन में भी थोड़ी तेजी रही। 8 रुपये 10 किलो थोक में बिकने वाला बैगन 10 से 12 रुपये किलो बिका। मटर 22 से 25 रुपये किलो बिकी। फुटकर में मटर 40 रुपये किलो है। हरी सब्जियों की कीमत में बढ़ोतरी नहीं रही। हरी सब्जियां 5 से 10 रुपये किलो में ही बिकीं। बंदी के डर से माल लेकर मंडी में नहीं आए।

रिपोर्ट- सुशील कुमार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story