×

इस दिन राम मंदिर का भूमिपूजन, प्रधानमंत्री मोदी के हाथों होगा ये शुभ कार्य

श्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट ने भूमि पूजन कार्यकम के लिए जो तिथि तय की है वह सबसे उपयुक्त तिथि मानी जा रही है। क्योंकि इसके बाद चार्तुमास शुरू हो जाएगा।

Rahul Joy
Published on: 11 Jun 2020 12:21 PM GMT
इस दिन राम मंदिर का भूमिपूजन, प्रधानमंत्री मोदी के हाथों होगा ये शुभ कार्य
X
PM MODI

लखनऊ। आखिर वह घड़ी आ ही गई जब वर्षो से बहुप्रतीक्षित राममंदिर निर्माण का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। आयोध्या में इसकी व्यापक तैयारियां शुरू हो गयी है। संतो और धर्माचार्यो को भी यही तिथि सबसे शुभ लग रही है। इसलिए इस तिथि को लेकर ही कार्यक्रम को अंतिम रूप देने की तैयारियां शुरू हो गयी हैं।

प्रधानमंत्री रहेंगे उपस्थिति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में होने वाले शिलान्यास कार्यक्रम के लिए श्री रामजन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री कार्यालय से सम्पर्क कर उनके आगमन के लिए पत्रव्यवहार किया है। इसके अलावा ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, ट्रस्टी डा अनिल मिश्र समेत मंदिर निर्माण समित के प्रमुख नृपेन्द्र मिश्र लगातार पीएमओ से सम्पर्क बनाकर दिल्ली के कई चक्कर लगा चुके हैं।

Newstrack की खबर का बड़ा असर, कूड़ा गाड़ी में शव ले जाने वाले सभी सस्पेंड

इन महीनों में कोई शुभ काम नहीं होता

दरअसल, श्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट ने भूमि पूजन कार्यकम के लिए जो तिथि तय की है वह सबसे उपयुक्त तिथि मानी जा रही है। क्योंकि इसके बाद चार्तुमास शुरू हो जाएगा। धर्मग्रंथों के अनुसार आषाढ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी की रात्रि से श्रीहरि चार मास के लिए योगनिद्रा में लीन हो जाते हैं। इसके बाद भगवान विष्णु कार्तिक मास में शुक्लपक्ष की एकादशी के दिन जगते हैं, इन चार महीनों को चातुर्मास कहते हैं। चातुर्मास का सनातन धर्म में विशेष आध्यात्मिक महत्व माना गया है।

पुराणों में लिखा गया है कि भगवान विष्णु वर्षाऋतु के चारों मास में लक्ष्मी जी की सेवा पाकर शेषनाग की शैय्या पर शयन करते हैं। इसलिए इन महीनों में कोई शुभ काम नहीं होते हैं।

दीपावली से पहले मंदिर निर्माण का कार्य पूरा हो

इस बार चार जुलाई से चातुर्मास प्रारम्भ हो रहा है। इसके बाद चार महीने तक कोई काम नहीं होगा। इसलिए ट्रस्ट से जुडे़़ लोग चाहते हैं कि एक जुलाई को ही यह शुभकार्य सम्पन्न करा लिया जाए जिससे दीपावली के पहले मंदिर निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाए। ट्रस्ट के लोगों का कहना है कि आगामी एक जुलाई को एकादशी भी पड़ेगी जिससे यह और भी उत्तम योग होगा।

मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन की तैयारियों से जुड़े लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम की अभी कोई अधिकृत तिथि तय नहीं है, पर संभावना है कि इस तिथि पर ही राम मंदिर निर्माण के लिए शिलान्यास कार्यक्रम सम्पन्न हो जाएगा।

रिपोर्टर - श्रीधर अग्निहोत्री, लखनऊ

इमरान का बड़बोलापन: जनता तक पैसे पहुंचाने के लिए हमारा मॉडल अपनाए भारत

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story