×

बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, जल्द खाते में आएगी सैलरी

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए के लिए पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है। लॉकडाउन होने की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित इन्फॉर्मल सेक्टर के कामगार हो रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 30 March 2020 11:28 AM GMT
बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, जल्द खाते में आएगी सैलरी
X
बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, जल्द खाते में आएगी सैलरी

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए के लिए पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है। लॉकडाउन होने की वजह से सबसे ज्यादा प्रभावित इन्फॉर्मल सेक्टर के कामगार हो रहे हैं। उनके पास खाने तक के पैसे नहीं है। लेकिन सरकार इन्हें अब सीधे सैलरी देने पर विचार कर रही है। ताजा मिली जानकारी के मुताबिक, इंडस्ट्री को मिलने वाले पैकेज में ये एक अहम हिस्सा रहने वाला है।

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस: मेरठ से आई ऐसी खबर कि लखनऊ तक मच गया हड़कंप

बेरोजगारों को सरकार सैलरी दे सकती

बता दें कि सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक बेरोजगारों को सरकार सैलरी दे सकती है। इन्फॉर्मल सेक्टर के बेरोजगार कामगारों को सैलरी देने पर विचार किया जा रहा है।

इन बेरोजगारो को सीधे सैलरी देने के अलग-अलग विकल्पों पर भी विचार किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार, लॉकडाउन से बेरोजगार हुए इन्फॉर्मल सेक्टर कामगारों को सैलेरी का 50 फीसदी हिस्सा देने का विकल्प अपनाया जा सकता है। इनको एकमुश्त न्यूनतम रकम देने का भी विकल्प है।

सामने आई जानकारी के अनुसार, एकमुश्त न्यूनतम रकम देने की योजना को तहत इन्फॉर्मल सेक्टर के कामगारों को कम से कम 5000 रुपये दिये जा सकते हैं। तीसरे विकल्प के तहत सब्सिडी के तौर पर भी सैलरी दी जा सकती है या फिर सैलरी का एक हिस्सा इंटरेस्ट फ्री लोन के तौर पर संभव है।

ये भी पढ़ें: कोरोना ने बनाया मछलियों का कब्रिस्तान, हालात देख आंखें फटी की फटी रह जाएंगी

नीति आयोग और वित्त मंत्रालय के बीच बैठक हुई

ये फ्री लोन कंपनियों को दिया जा सकता है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, पीएमओ में इस मुद्दे पर नीति आयोग और वित्त मंत्रालय के बीच बैठक हुई है। इंडस्ट्री राहत पैकेज का ऐलान इसी हफ्ते हो सकता है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन के अलावा और कोई उपाय नहीं था। पीएम मोदी ने लॉकडाउन की घोषणा करते हुए कहा था कि देश से वह कुछ हफ्ते मांग रहे हैं ताकि इस गंभीर बीमारी से लड़ा जा सके। अगर लोगों की भीड़ रहेगी तो कम्युनिटी संक्रमण फैलने का खतरा है। इसलिए 21 दिन का लॉकडाउन लगाया गया है। लेकिन लॉकडाउन के बाद भी लोगों पलायन कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें: फिरोजाबाद: स्कूल की दीवार गिरने से मजदूर की मौत, परिजनों ने दर्ज कराया मुकदमा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story