×

किसानों के लिए बड़ी खबर, अब पीएम की इस योजना से मिलेगा फायदा ही फायदा

आईटी एवं सूचना मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाले सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया

Roshni Khan
Published on: 28 Jun 2020 1:17 PM GMT
किसानों के लिए बड़ी खबर, अब पीएम की इस योजना से मिलेगा फायदा ही फायदा
X

झांसी: आईटी एवं सूचना मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाले सीएससी ई गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से संबंधित प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें जिले के जिला प्रबंधक द्वारा सभी सीएससी केंद्र संचालकों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना संबंधित जानकारी तथा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। साथ ही साथ जिला प्रबंधकों द्वारा सभी केंद्र संचालकों से अनुरोध किया गया कि वह अपने संबंधित ग्राम पंचायत के किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना संबंधित सभी जानकारी तथा लाभ के प्रति जागरूक करें जिससे कि ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया जा सके।

ये भी पढ़ें:चली ताबड़तोड़ गोलियां: वॉलमार्ट में मच गई अफरा-तफरी, पुलिस ने तुरंत लिया एक्शन

जिला प्रबंधक ज़ुबैर अहमद ने बताया

जिला प्रबंधक ज़ुबैर अहमद ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2016 में लागू की गई थी तब से अभी तक ऋणी अथवा गैरऋणी किसानों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाता है। इस योजना में खरीफ 2020 से कुछ बदलाव किए गए हैं जिसमें यह योजना ऋणी अथवा गैर ऋणी किसानों के लिए स्वैच्छिक होगी। यदि किसान अपनी फसल हेतु फसल बीमा योजना का लाभ लेना चाहता है तो वह नजदीकी सीएससी केंद्र पर अपना आधार कार्ड, मोबाइल और बैंक पासबुक के साथ जाकर अपना फसल बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण करा सकता है जिस हेतु कुल बीमित राशि का 2% राशि किसान द्वारा देय होगी एवं पंजीकरण शुल्क मुफ्त होगा।

ये भी पढ़ें:अब स्पेशल AC ट्रेन में सफर के लिए करना होगा ज्यादा खर्चा, मिलेगी ताजी हवा

किसान इस योजना में पंजीकरण करने के उपरांत किसी भी प्राकृतिक आपदा जैसे ओलावृष्टि, भारी अथवा बेमौसम बारिश अथवा किसी भी प्रकार की बीमारी अथवा कीट दल के द्वारा नुकसान पहुंचाने के उपरांत बीमा कंपनी में अपना क्लेम करने के उपरांत बीमा राशि प्राप्त कर सकता है। इस कार्यशाला में सीएससी से जिला प्रबंधक अभिमन्यु शर्मा व जिला समन्वयक आज़म अली उपस्थित रहे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story