×

छात्रों के लिए बहुत बड़ी खबर, अब कुछ ऐसे करनी होगी पढ़ाई

उत्तर प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. गिरीश चन्द्र त्रिपाठी ने कोरोना महामारी की चुनौती के बीच विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में आनलाईन शिक्षा की दिशा में प्रभावी कदम उठाने पर जोर दिया है।

Dharmendra kumar
Published on: 19 April 2020 2:48 PM GMT
छात्रों के लिए बहुत बड़ी खबर, अब कुछ ऐसे करनी होगी पढ़ाई
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश राज्य उच्च शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो. गिरीश चन्द्र त्रिपाठी ने कोरोना महामारी की चुनौती के बीच विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में आनलाईन शिक्षा की दिशा में प्रभावी कदम उठाने पर जोर दिया है। उन्होंने कहा है कि विधार्थियों की परीक्षा निकट है, इसलिए विद्यार्थियों तक अधिक से अधिक पाठ्य सामग्री आनलाईन तकनीक से पहुंचानी चाहिए।

प्रो. त्रिपाठी ने बताया कि कोरोना महामारी के समय में छात्रों के आनलाईन शिक्षण के लिए यूपी में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान (रूसा) के तहत किये जा रहे प्रयासों को लगातार मानीटर किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें...एन-95 मास्क के आविष्कारक कर रहे उन्हें अपग्रेड

उन्होंने बताया कि रूसा ने आनलाईन शिक्षा की आवश्यकता का पूर्वानुमान कर लिया गया था और वर्ष 2015 में ही प्रदेश के राजकीय महाविद्यालयों तथा 12 विश्वविद्यालयों में रूसा के तहत स्मार्ट क्लासेस की परियोजना तैयार कर भारत सरकार से अनुदान प्राप्त करने के लिए भेजी गयी थी। जिसके तहत वर्तमान में 84 महाविद्यालयों तथा 11 विश्वविद्यालयों में स्मार्ट क्लासेस की स्थापना की जा चुकी है। जिसमें लॉकडाउन के दौरान इन महाविद्यालयों तथा विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत छात्र निरन्तर आनलाईन शिक्षण, काउन्सिलिंग व प्रशिक्षण का लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें...16 करोड़ लोगों के खाते में आये पैसे, सरकार ने दी इतनी रकम

प्रो. त्रिपाठी ने यह भी बताया कि इस वैश्विक महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन की स्थिति में छात्र-छात्राओं को मानसिक तनाव निराशा और मनोवैज्ञानिक तनाव जैसी परिस्थितियों को देखते हुए प्रत्येक विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों द्वारा परामर्श प्रकोष्ठ गठित किये गये है। इन परामर्श केन्द्रों पर 24 घण्टे शिफ्टवाईज काउन्सलर उपलब्ध रहते है। कुछ विश्वविद्यालयों द्वारा छात्रों के तनाव को दूर करने के लिए ऑनलाइन योगा क्लासेस तथा विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर योग से सम्बन्धित वीडियो भी उपलब्ध कराये गये है। विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालयों के अतिरिक्त राष्ट्रीय सेवा योजन के वालंटियर द्वारा कोरोना वायरस को लेकर फैली प्रान्तियों को दूर करने के लिए जारुकता अभियान चलाया जा रहा है। उक्त अभियान सोशल डिसटेन्सिंग को बनाये रखते हुए अपने क्षेत्र के अतिरिक्त काउन्सिलिंग सेन्टर के माध्यम से ऑनलाइन चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें...कोरोना मुक्त बना ये राज्य, सभी मरीज हुए ठीक, नहीं हुई एक भी मौत

वैश्विक महामारी के दौर में लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा कैरियर काउन्सिलिंग सेल में 18 काउन्सिलिंग टीमों का गठन करने के उपरान्त छात्रों को ऑनलाइन शिक्षण के साथ-साथ कैरियर से जुड़ी समस्याओं का लगातार समाधान बताया जा रहा है। लखनऊ विश्वविद्यालय की शेष परीक्षाओं तथा सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए परीक्षकों से ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से प्रश्न पत्र बनाने के प्रक्रिया शुरु की गयी। लखनऊ विश्वविद्यालय लखनऊ, राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ, वाराणसी द्वारा वेबनीयर के मकान से राष्ट्रीय संगोष्ठियों और कार्यशालायें आयोजित की गयी है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story