×

भदोही जिले की बड़ी ख़बरें, एक क्लिक में जानें पल-पल की अपडेट

खड़ी फसल जल जाने से उनके सामने परिवार के पेट पालने का बड़ा संकट मुंह बाए खड़ा है। इस समय पूरा देश एक बड़े संकट से जूझ रहा है कोरोना की वजह से किसानों के सामने पहले से ही रोजी रोटी का संकट था ऐसे में किसानों के लिए फसल ही बड़ी उम्मीद थी। वह भी जल जाने से उनके अरमानों पर पानी फिर गया।

SK Gautam
Published on: 8 April 2020 1:24 PM GMT
भदोही जिले की बड़ी ख़बरें, एक क्लिक में जानें पल-पल की अपडेट
X

भदोही: जिले के अलग अलग कई स्थानो पर शार्ट सर्किट व अन्य कारणों से लगी आग ने विकराल रूप ले लिया और अन्नदाता के अरमानों को धू -धूकर जला दिया। इस अग्निकांड में लगभग दस बीघे फसल जलकर खाक हो गई। जानकारी मिली है लगभग एक दर्जन किसान इस अग्निकांड से प्रभावित हुए हैं।

लगभग दस बीघे गेहूं की फसल धू-धूकर जली

खड़ी फसल जल जाने से उनके सामने परिवार के पेट पालने का बड़ा संकट मुंह बाए खड़ा है। इस समय पूरा देश एक बड़े संकट से जूझ रहा है कोरोना की वजह से किसानों के सामने पहले से ही रोजी रोटी का संकट था ऐसे में किसानों के लिए फसल ही बड़ी उम्मीद थी। वह भी जल जाने से उनके अरमानों पर पानी फिर गया। अब सरकारी मदद की उम्मीद में वह राह ताक रहे हैं।

बता दें कि ज्ञानपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत चकटोड़र गांव में 10 बीघा गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई। गेंहू की फसल में आग लगी देख किसानों के होश गुम हो गए। भाग कर किसानों ने आग बुझाना चाहा लेकिन आग की तेज लपटों ने देखते ही देखते 10 बीघा गेंहू की फसल को अपनी चपेट में ले लिया। गांव वालों ने खेत मे लगी आग को झाड़ से बुझाने का प्रयास किया लेकिन आग की लपटें तेज़ हवा के चलते फैलती जा रही थी जिसे देख गांव वालों ने आग लगने की सूचना फायर ब्रिग्रेड को दिया। फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंच आग पर काबू पाया।

घटना स्थल पर एसडीएम ज्ञानपुर ज्ञान प्रसाद यादव पहुच कर मौका मुआयना किये और किसानो को विश्वास दिलाया की हरसंभव सरकार से दिलाएंगे मदद।इसी प्रकार सुरियावां थाना क्षेत्र के अंतर्गत महजुदा गांव के तलियवापार बैजनाथ यादव के खेत में हाई टेंशन लाइन में बिजली का शॉर्ट सर्किट हो जाने से इंसुलेटर जलकर गिर गया जिससे गेहूं की पकी फसल में आग लग गई। आग लगते ही हड़कंप मच गया।

सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण मौके पर पहुंचे। कड़ी मशक्कत के बाद आग को बुझाया जा सका। तब तक 10 विश्वा गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। आग की इन घटनाओं की सूचना ग्रामीणों ने सम्बन्धित क्षेत्र के तहसील प्रशासन को दे दी है।

कौलापुर में संतरा लदा ट्रक पलटा, स्थानीय लोगों ने खूब मचाई लूट, पुलिस देखकर भागे

भदोही। उत्तर प्रदेश के भदोही जनपद मे गोपीगंज कोतवाली क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग कौलापुर ओवरब्रिज के पास बुधवार की सुबह एक संतरा से लदा ट्रक पलट गई। स्थानीय लोग संतरा लूटते रहे और चालक खलासी सीसा तोडकर केबिन से बाहर निकलकर पुलिस को सूचित किया।

ये भी देखें: यूपी से बड़ी खबर: सील हुए 15 जिलों ये में 22 क्षेत्र, देखें डिटेल

जानकारी के मुताबिक ट्रक कानपुर से संतरा लादकर कोलकाता के लिए जा रहा था जैसे ही राष्ट्रीय राजमार्ग कौलापुर के ओवरब्रिज के पास पहुंचा बांए तरफ से एक चार पहिया वाहन निकली। उसी को बचाने के प्रयास में ट्रक पलट गई। जिसमें ट्रक ड्राइवर शाकिर (32) और खलासी अमन (19) को मामूली चोट लगी है। ट्रक के पलटते ही स्थानीय लोग संतरे को लूटने लगे यह देखकर चालक ने पुलिस को सूचना दी जिसपर तत्काल कोतवाल कृष्णानंद राय, चौकी इंचार्ज दयाशंकर ओझा मैं पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। और संतरा लूटने वाले स्थानीय लोग पुलिस को देखते ही लोग भाग खड़े हुए।

लेकिन इसी बीच स्थानीय लोगों ने करीब चार दर्जन से अधिक कैरेट संतरा उठा ले गए थे। बुधवार को कौलापुर राजमार्ग पर मानवता शर्मसार होती रही। चालक और खलासी केबिन में फंसे थे और स्थानीय लोग संतरा लूटने में लगे थे। चालक खलासी ट्रक का सीसा तोडकर बाहर निकले लेकिन स्थानीय लोगो ने उनको निकालने की जगह संतरा लूटने में ज्यादा मेहनत की।

ये भी देखें: माफ हुआ किराया: लाखों की नहीं करी चिंता, 200 किरायेदारों को मिली राहत

गांव के प्रत्येक गरीब तक पहुंचा राशन, ली राहत की सांस: देवेन्द्र कुमार

तहसीलदार देवेन्द्र कुमार ने जारी रखा गरीबों को राशन बांटने का सिलसिला

ज्ञानपुर (भदोही): विश्व मे तेजी से फैल रहे कोरोना महामारी के संक्रमण को रोकने के लिये आम जन मानस की जीवन रक्षा को दृष्टिगत रखते हुए देश के प्रधानमंत्री पीएम मोदी ने देश मे 21 दिनी लॉक डाउन की उद्द्घोषणा करते हुए देशवासियों से 21 दिन के लिये अपने अपने घरों में रहने की अपील करते हुए लॉक डाउन का सख्ती से पालन कराने की जिम्मेदारी प्रशासनिक अधिकारियों को दी थी।

जिसके बाद से काम काज बन्द होने से हर तबके का आदमी आर्थिक समस्याओं से जूझ रहा है। जिनमें भी रोजी–रोटी का जुगाड़ करने के लिये सबसे अधिक समस्याओं का सामना करना मजदूर वर्ग को करना पड़ हा है । ऐसी मुसीबत के समय मे जनपद ज्ञानपुर के तहसीलदार देवेन्द्र कुमार अनेक क्षेत्र मे जाकर गरीब मजलूमो को राहत सामग्री बांट मानवता को गौरवान्वित कर रहे है ।

बता दें कि जिले के ज्ञानपुर के तहसीलदार क्षेत्र के विभिन्न गांवों में जाकर गरीब असहाय लोगों का हाल-चाल जानकर बेसहारा लोगों का सहारा बनने का कार्य कर रहे हैं यहां तक कि क्षेत्र में कुछ ऐसे असहाय गरीब मजदूर है जिनके पास ना तो खाने के लिए खाना ना दवा के लिए पैसे है ऐसे लोगों की सहायता यह दरिया दिल तहसीलदार खाने के पैकेट के साथ-साथ दवा के लिए भी अपने जेब से पैसे निकाल कर देता है इसलिए जनपद में लोग ऐसे तहसीलदार को एक गरीबो के मसीहा के नाम से पुकारते हैं ।

ये भी देखें: 1882 में ट्रेन से ढोया जाता था अमृतसर का कूड़ा

रोजाना यह सुबह प्रातः 9:00 से11:30 रात्री तक भोजन बाटने का कार्य करते है । यह आज भी करीब 600 लोगों को राशन व खाद्यान्न आटा, चावल, आलू, मशाला, साबून व खाने का पैकेट घर- घर जाकर वितरित किये । और तो और मुशहर बस्ती के लोग खाने के इन्तजार मे बैठे तहसीलदार देवेन्द्र कुमार को देख खाना देने वाला के भी नाम से पुकारने लगे है । महामारी के संक्रमण से बचाव के लिये लॉक डाउन के दौरान अपने–अपने घरों में रहने की अपील की।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story