×

यूपी बनेगा गुजरात जैसा! होने जा रहा ऐसा, अब गौशालाओं में होगी ऐसी व्यवस्था

गुजरात की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में भी जहां जहां गौशालाएं हैं वहां पर बायोगैस प्लांट लगाए जाएगें। गुजरात में यह काम काफी समय से चल रहा है। यह काम पूरा हो जाने से लोगों को इसका खूब लाभ मिलेगा।

Newstrack
Published on: 22 Dec 2020 3:11 PM GMT
यूपी बनेगा गुजरात जैसा! होने जा रहा ऐसा, अब गौशालाओं में होगी ऐसी व्यवस्था
X
गुजरात की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश की गौशालाओं में भी लगेंगे बायोगैस प्लांट

लखनऊः गुजरात की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश में भी जहां जहां गौशालाएं हैं वहां पर बायोगैस प्लांट लगाए जाएगें। गुजरात में यह काम काफी समय से चल रहा है। यह काम पूरा हो जाने से लोगों को इसका खूब लाभ मिलेगा। बतातें चलें कि गोबर तथा पराली को मिलाकर बायोगैस को सफलतापूर्वक तैयार किया जा सकता है, इसका उपयोग बायो फर्टलाइज़र, बायोगैस तथा सीएनजी के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

अधिक कैमिकल के स्तेमाल पर सीएम योगी ने कही ये बात

प्रदेश में बायो ऊर्जा, आर्गनिक फर्टिलाइजर मिशन को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिये राज्यपाल आनंदीबेन पटेल की अध्यक्षता में हुए प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज कैमिकल फर्टिलाइजर पेस्टीसाइड आदि का बहुतायत से प्रयोग होने के कारण जनसमुदाय विभिन्न गम्भीर बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। जरूरी है कि आज हम कार्बनिक उर्वरकों के प्रयोग के लिए किसानों को प्रेरित करें।

ये भी पढ़ें: अटल जयंती पर किसानों का भ्रम दूर करेंगे BJP कार्यकर्ता, बनाई गई ये रणनीति

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इसे सर्वप्रथम प्रदेश के प्रत्येक जिले में स्थापित गौशालाओं में स्थापित कराया जायेगा। साथ ही किसानों को अपने खेतों में आर्गेनिक खाद प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा प्रदेश में आर्गेनिक मिशन के तहत ये कार्य प्रत्येक जनपद में किये जाएंगे । उन्होंने अधिकारियों से कहा कि कि वे गुजरात जाकर वहां स्थापित विभिन्न बायोगैस प्लांटों को देखें तथा एक कार्य योजना तैयार करें ताकि इस प्रभावी ढंग से प्रदेश में लागू किया जा सके।

उन्होंने कहा कि हमें अपनी ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन आर्गेनिक मिशन, अपशिष्ट फ्री फार्मिग, ग्रीन इनर्जी की सुविधा प्रदान करनी है तथा किसानों की आय दो दुगनी करने के सभी उपाय करने हैं ऐसा करने से ग्रामीण क्षेत्रों का चौमुखी विकास हो सकेगा। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव कृषि डा देवेश चतुर्वेदी, अपर मुख्य सचिव ऊर्जा अरविन्द कुमार, अपर मुख्य सचिव पशुधन भुवनेश कुमार एवं विशेष सचिव मुख्यमंत्री सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: जौनपुर: मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम में 60 बेटियां पुरस्कृत, SP ने कही ये बात

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story