×

जौनपुर: मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम में 60 बेटियां पुरस्कृत, SP ने कही ये बात

प्रदेश सरकार के निर्देश पर ‘‘बेटियों के हक में जौनपुर’’ द्वारा संदर्भित ‘‘मिशन शक्ति अभियान’’ के अन्तर्गत नारी सुरक्षा, नारी संरक्षण, नारी सशक्तीकरण/स्वावलम्बन एवं सम्मान कार्यक्रम का आयोजन मो0 हसन डिग्री कालेज जौनपुर के प्रांगण में किया गया।

Monika
Published on: 22 Dec 2020 1:58 PM GMT
जौनपुर: मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम में 60 बेटियां पुरस्कृत, SP ने कही ये बात
X
मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम में 60 बेटियों हुईं पुरस्कृत

जौनपुर: प्रदेश सरकार के निर्देश पर ‘‘बेटियों के हक में जौनपुर’’ द्वारा संदर्भित ‘‘मिशन शक्ति अभियान’’ के अन्तर्गत नारी सुरक्षा, नारी संरक्षण, नारी सशक्तीकरण/स्वावलम्बन एवं सम्मान कार्यक्रम का आयोजन मो0 हसन डिग्री कालेज जौनपुर के प्रांगण में किया गया, जिसमें बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत समाज में लिंगभेद व असमानता को समाप्त करने, बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने, बालिका सशक्तीकरण हेतु जनपद जौनपुर में वर्ष-2020 यू0पी0बोर्ड/सी0बी0एस0ई0/ आई0सी0एस0ई0 बोर्ड की परीक्षाओं में प्रथम 10 अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओं को सम्मानित करने एवं 5000 रूपये की धनराशि से प्रोत्साहित करने का अभियान चलाया गया।

जिलाधिकारी ने कार्यक्रम को संबोधित किया

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि बच्चियों की सुरक्षा, एवं विकास के लिये कोई कोर कसर मै नहीं रखूंगा। सरकार की मंशा के अनुरूप कार्य कर रहे हैं। बच्चियां प्रत्येक क्षेत्र में आगे बढ़कर प्रदर्शन कर रही हैं। सभी बच्चियाॅ अपने लिये लक्ष्य निर्धारित कर उसके लिये कार्य करें लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये जुनून पैदा करें। यह समय बहुत ही महत्वपूर्ण हैं। अगर आप लोग दो से चार वर्ष तक मन लगाकर पढ़ लिये तो आगे जिन्दगी में परेशान नहीं होना पड़ेगा और जो बालिका इस महत्वपूर्ण स्वर्णीम समय में आराम करेगी वह आगे पूरी जिन्दगी संघर्ष करती रहेगी।

मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम

पुलिस हर समय सुरक्षा में तत्पर

पुलिस अधीक्षक, राजकरन नैय्यर ने बताया कि हमें बच्चों के बीच में आकर अत्यन्त हर्ष की अनुभूति हो रही है। वर्तमान समय में महिला सुरक्षा एवं बाल सुरक्षा सरकार का प्राथमिक कार्य है, बच्चियों निडर होकर स्कूल, कोचिंग या अपने अन्य कार्य सम्पादित करने हेतु कहीं भी आ जा सकती है, सुरक्षा के लिये आपको सोचना नहीं हो। आपके सुरक्षा की चिन्ता पुलिस का मुखिया होने के नाते हमारी होगी। पुलिस हर समय आपकी सुरक्षा में तत्पर है। आप जौनपुर पुलिस से फेसबुक, व्हाट्सअप, ट्विटर, सी0यू0जी0 नम्बरों पर काॅल करके एवं व्यक्तिगत रूप से मिलकर अपनी समस्या बता सकती हैं, आपकी समस्या का समाधान निश्चित रूप से किया जायेगा

मिशन शक्ति अभियान कार्यक्रम

ये भी पढ़ेंः Look Back 2020: साल की सबसे बड़ी आफत रहा कोरोना, दुनिया में मचाई तबाही

प्रोत्साहन स्वरूप बालिकाओं को मिले 5000

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कार्यक्रम आयोजक जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी ने कहा कि बालिका शिक्षा को बढ़ाने के लिये बाल जन्म असमानता को कम करने के लिये समाज की सोच को परिवर्तन हेतु बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत चिहिन्त 60 बालिकाओं को सम्मान और प्रोत्साहन स्वरूप 5000-5000 रूपये नेफ्ट/आर0टी0जी0एस0 के माध्यम से सीधे उनके खाते में भेजा जायेगा। उन्होने 1098 चाइल्ड लाइन, महिला हेल्पलाइन-181, वूमेन पाॅवर लाइन-1090, मुख्यमंत्री हेल्पलाइन-1076, आपातकालीन सेवा 112, स्वास्थ्य सेवा 102, एम्बुलेन्स सेवा-108 के बारे में बच्चियों को विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के अन्त में महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डाॅ0 अब्दुल कादिर खाॅ ने सभी अतिथियों का स्वागत किये और विद्यालय की प्रगति रखी और ऐसे कार्यक्रमों में प्रशासन का आगे भी सहयोग करने का वादा करते हुये कार्यक्रम में आये हुये सभी लोगों धन्यवाद ज्ञापित किया गया और कार्य समाप्ति की घोषणा की।

कपिल देव मौर्य

ये भी पढ़ें-कश्मीर में खिला कमल: DDC चुनाव में BJP को बड़ी जीत, पहली बार हुआ ऐसा

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story