×

बर्ड फ्लू की दस्तक: लखनऊ ज़ू में शुरू हुआ छिड़काव, बदला गया पक्षियों का खाना

लखनऊ ज़ू में बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए ए‍हतियात बरता जा रहा है। शनिवार को जू प्रशासन ने पक्षियों से लेकर जानवरों तक के केज में सैनिटाइजेशन करवाया। इसके साथ ही जू में मौजूद पेड़-पौधों पर घोसला बनाकर रह रहे पक्षियों पर भी निगरानी की जा रही है।

SK Gautam
Published on: 9 Jan 2021 12:30 PM GMT
बर्ड फ्लू की दस्तक: लखनऊ ज़ू में शुरू हुआ छिड़काव, बदला गया पक्षियों का खाना
X
बर्ड फ्लू की दस्तक: लखनऊ ज़ू में शुरू हुआ छिड़काव, बदला गया पक्षियों का खाना

आशुतोष त्रिपाठी

लखनऊ: लखनऊ ज़ू में बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए ए‍हतियात बरता जा रहा है। शनिवार को जू प्रशासन ने पक्षियों से लेकर जानवरों तक के केज में सैनिटाइजेशन करवाया। इसके साथ ही बर्ड फ्लू से बचाव से संबंधित अन्य जरूरी उपाय भी उद्यान में किए जा रहे हैं। पक्षियों पर विशेष रूप से निगाह रखी जा रही है। जू के कर्मचारियों की ओर से अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सफाई और दवाओं के छिड़काव का कार्य किया जा रहा है। राज्यों से आ रही बीमारी के संभावित प्रसार की सूचना के बाद प्रशासन फिर से अलर्ट हो गया है।

बाघ और अन्य जानवरों के बाड़ों में हो रही सफाई

जू प्रशासन की ओर से हालात की गंभीरता को देखते हुए सभी जरूरी एहतियात बरते जा रहे हैं। बाघ और अन्य जानवरों के बाड़ों में भी सफाई कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। कर्मचारियों की ओर से हर दिन दवाओं का छिड़काव हो रहा है।

lucknow Zoo-1

जू के चिकित्सक डॉ. उत्कर्ष शुक्ला हालात पर नजर बनाए हुए हैं। इसके साथ ही जू में मौजूद पेड़-पौधों पर घोसला बनाकर रह रहे पक्षियों पर भी निगरानी की जा रही है। ज़ू प्रबंधन ने आशंका जताई है कि जू में पिंजरे के बाहर रहने वाले पक्षियों से भी संक्रमण फैल सकता है।

यह भी पढ़ें: भागीदारी संकल्प मोर्चा में शामिल होंगे चन्द्रशेखर आजाद रावण

lucknow Zoo-4

बदला गया पक्षियों का भोजन

ज़ू चिकित्सक ने बताया कि कुछ मांसाहारी पक्षी जैसे बाज, उल्लू, चील आदि को पहले खाने में पोल्ट्री चिकेन दिया जाता था। अब उन्हें मुख्य खाने के रूप में बकरे का मांस दिया जा रहा है। पक्षियों का खाना एक बार में नहीं बदल सकते, इसलिए पहले उन्हें बकरे के मांस की आदत लगाई जा रही है। फिर पूर्ण रूप से उन्हें यही मांस दिया जाएगा। इसके अलावा मोर, तोता, फिंच, डांग, पेलिकन, सिल्वर पीजेंट, पहाड़ी मैना आदि के खाने में भी हल्के बदलाव किए गए हैं।

यह भी पढ़ें:Nagpur: सेक्स करना पड़ा महंगा, कुर्सी फिसली और हो गया बड़ा कांड

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story