×

कानपुर आत्मदाह: जल गए बच्चे समेत माता-पिता, BJP नेता जमीन पर कर रहे कब्जा

कानपुर देहात में एक मां बाप ने अपने 4 मासूम बच्चों सहित खुद पर मिट्टी का तेल डाल कर आग लगा ली। गंभीर रूप से झुलसे मां बाप और बच्चों को कानपुर के हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

SK Gautam
Published on: 28 Jan 2021 10:59 AM GMT
कानपुर आत्मदाह: जल गए बच्चे समेत माता-पिता, BJP नेता जमीन पर कर रहे कब्जा
X
कानपुर आत्मदाह: जल गए बच्चे समेत माता-पिता, BJP नेता जमीन पर कर रहे कब्जा

कानपुर देहात: कानपुर देहात में एक मां बाप ने अपने 4 मासूम बच्चों सहित खुद पर मिट्टी का तेल डाल कर आग लगा ली। गंभीर रूप से झुलसे मां बाप और बच्चों को कानपुर के हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आरोप है कि स्थानीय बीजेपी नेता कब्रिस्तान की ज़मीन पर कब्ज़ा कर रहा था और पीड़ित परिवार कब्ज़ा नही होने देना चाहता था अधिकारी पीड़ित परिवार की सुन नही रहे थे लिहाज़ा आज निर्माण कार्य रुकवाने को लेकर सपरिवार आग लगा ली।

योगी सरकार द्वारा भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के दावे की खुली पोल

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार द्वारा दिये गए भू-माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के दावे पर उस समय सबसे बड़ा झटका लगा। जब अपनी ज़मीन पर जबरन निर्माण को देख एक परिवार ने अधिकारियों के चक्कर लगाए। और जब न्याय नही मिला तो घर के मुखिया ने पूरे परिवार के साथ उसी भूमि पर आत्मदाह करने का कार्य किया। जो उसी की थी। और भूमाफियाओं द्वारा कब्जा करते हुए निर्माण कराया जा रहा था।

लेकिन ठीक समय पर गाँव वालों की नजर पूरे परिवार पर उस वक्त पड़ गयी। जब घर का मुखिया आग की लपटों में जल रहा था। और उसकी पत्नी के साथ बच्चे जलते पिता से लिपटे हुए थे। इस ह्रदय विदारक इस दृश्य को देख कुछ लोग आगे बढ़े और पूरे परिवार के शरीर पर लगी आग को बुझाने का काम किया। वहीं सूचना लगते ही पुलिस विभाग के साथ पूरे प्रशासनिक अमले के हाथ पॉव फूल गए। मामला प्रदेश के कानपुर देहात के मूसानगर गाँव का है।

ये भी देखें: मेरठ में भाभी से देवर ने की ऐसी हैवानियत, दुष्कर्म का विरोध करने पर रेता गला

विजय सोनी जबरन कब्जा करते हुए भवन निर्माण करा रहा था

एसपी कानपुर देहात केशव कुमार चौधरी ने बताया कि जहां गाँव किनारे एक कब्रिस्तान है और कब्रिस्तान के बगल में बची हुई भूमि कुछ लोगों के हिस्से में है। जिसमें जलालुद्दीन के हिस्से में आने वाली भूमि पर गौसगंज निवासी विजय सोनी जबरन कब्जा करते हुए भवन निर्माण करा रहा था। जिसकी शिकायत लेकर जलालुद्दीन जिले के सभी अधिकारियों के पास पहुंचा। लेकिन सभी ने जांच का हवाला देकर भूमाफिया पर किसी प्रकार की कार्रवाई नही की।

वहीं जब जलालुद्दीन कानपुर देहात के एडीएम दिनेश चंद्र के पास शिकायत लेकर पहुंचा तो जिलाधिकारी ने बताया कि तत्काल प्रभाव से कार्रवाई के आदेश दे दिए गए हैं।

निर्माणाधीन भवन की छत पर पूरे परिवार के साथ आग लगा ली

साहब लाल ( एडीएम कानपुर देहात ) ने बताया कि मूसानगर पुलिस ने भूमाफिया के खिलाफ कार्रवाई नही की। जिस अन्याय से तंग आकर जलालुद्दीन ने कब्जा हो रही भूमि पर जाकर निर्माणाधीन भवन की छत पर जाकर अपने पूरे परिवार के साथ आग लगा ली। जिन्हें बचाने में सफलता तो प्राप्त कर ली गयी है। लेकिन जलालुद्दीन की हालत गंभीर बनी हुई है। वहीं उसके छोटे छोटे मासूम बच्चे और पत्नी भी बुरी तरह झुलस गए हैं। जिन्हें इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

ये भी देखें: मुरादाबाद: टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू, सबका हो रहा हेल्थ चेकअप

पीड़ित का जलालुद्दीन का यह कदम साफ करता है कि भूमाफिया के नाम पर सिर्फ जांच का हवाला दे दिया जाता है। जिस पर सवाल उठता है कि क्या उत्तर प्रदेश का शासन सिर्फ बातों में कागजी कार्रवाई पूरा करता है। अगर नही तो यह क्या था। जिसपर अब चुप्पी साध ली गयी है।

रिपोर्ट- मनोज सिंह, कानपुर देहात

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story