×

Kanpur Dehat News: जहां कभी गूंजती थीं डकैतों की फायरिंग, आज खुला स्कूल

Kanpur Dehat News: कभी दस्यु प्रभावित रही बेहड़ पट्टी में बुधवार को पहले पब्लिक स्कूल का उद्घाटन किया गया। क्षेत्रीय विधायक व राज्यमंत्री अजीत पाल ने नए स्कूल का फीता काटकर शुभारंभ किया।

Manoj Singh
Published on: 5 April 2023 5:01 PM GMT
Kanpur Dehat News: जहां कभी गूंजती थीं डकैतों की फायरिंग, आज खुला स्कूल
X
कानपुर देहात के बेहड़ पट्टी में राज्यमंत्री अजीत पाल ने नए स्कूल का किया उद्घाटन- (Photo- Newstrack)

Kanpur Dehat News: कभी दस्यु प्रभावित रही बेहड़ पट्टी में बुधवार को पहले पब्लिक स्कूल का उद्घाटन किया गया। यह इलाका लंबे वक़्त तक दस्यु प्रभावित रहा है और यहां कभी डकैतों की आपसी या पुलिस मुठभेड़ में फायरिंग की आवाज गूंजा करती थी। क्षेत्रीय विधायक व राज्यमंत्री अजीत पाल ने नए स्कूल का फीता काटकर शुभारंभ किया।

कभी शिक्षा दूर, लोग घर से नहीं निकलते थे

उत्तर प्रदेश सरकार में सूचना एवं प्रौद्योगिकी के राज्यमंत्री व क्षेत्रीय विधायक अजीत पाल के द्वारा अनवां क्षेत्र में फूल सिंह-सविंद्र सिंह पब्लिक स्कूल का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर राज्य मंत्री अजीत पाल ने बताया कि जब हम लोग छोटे थे तो अक्सर सुना करते थे बेहमई, अनवां, जैसलपुर, महदेवा गांव दस्यु प्रभावित हैं। यहां पर शिक्षा लेना तो बहुत दूर की बात, लोग डाकू के डर से अपने घरों से बाहर नहीं निकलते थे। जिस कारण से उनके जीवन में अज्ञान का अंधेरा बना रहता था। जिसका लाभ सूदखोर लिया करते थे। यह क्षेत्र काफी पिछड़े क्षेत्र थे। अब इन क्षेत्रों में ऐसे विद्यालय खोलने से क्षेत्र के बच्चे शिक्षा लेकर अपना भविष्य संवार सकते हैं।
पहले 15 किमी जाते थे शिक्षा प्राप्त करने

उन्होंने बताया कि यहां के बच्चों को अच्छी शिक्षा लेने के लिए यहां से 15 किलोमीटर दूर राजपुर कस्बा सिकंदरा कस्बे स्थित स्कूलों में जाना पड़ता था। यह विद्यालय खुलने से अब बच्चों को इतना लंबा नहीं जाना पड़ेगा। बच्चे अपने गांव के पास बने इस पब्लिक स्कूल में पढ़कर ज्ञान की रोशनी से अज्ञान के अंधेरे को दूर कर सकेंगे। इन गांव से निकलकर कल के आईएएस, पीसीएस, आईपीएस निकलेंगे और अपने क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे।

बच्चे देश और समाज का नाम रोशन करें- अजीत पाल

राज्य मंत्री ने बताया कि यह शिक्षा का ही नतीजा है जो आज मैं उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री और प्रदेश को चलाने में योगदान कर पा रहा हूं। विद्यालयों से पढ़कर निकले हुए बच्चे देश को आगे ले जाने में अपना योगदान दें। बच्चे देश और समाज का नाम रोशन करें। इस मौके पर राज्यमंत्री अजीत पाल ने विद्यालय के प्रबंधक उदय राज सिंह चंदेल एवं पूरी कार्यकारिणी समिति को विद्यालय की स्थापना करने के लिए धन्यवाद दिया। इस मौके पर उनके साथ लालजी सिंह चौहान, सूबेदार सिंह, सर्वेश सिंह, रामबली सिंह, शिक्षक महेश सिंह आदि लोग मौजूद रहे।

Manoj Singh

Manoj Singh

Next Story