गोसाईगंज से भाजपा विधायक इंद्र प्रताप तिवारी खब्बूः विकास प्राथमिकता

गरीब तबके के वनराजा, नट, कंकाली, धर कार जैसे समाज के छोटे तबके के लोगों को चिन्हित कर जिन्हें सर्वाधिक जरूरतमंद समझा उनके लिए अपने बरईपारा स्थित आवास पर अन्नपूर्णा राहत पैकेज का निर्माण करा कर लोगों को बांटने का काम कराया है।

BJP MLA Indrapratap Tiwari Khabbu in function

गोसाईगंज से भाजपा विधायक इंद्र प्रताप तिवारी खब्बू (फोटो सोशल मीडिया)

नाथ बख्श सिंह

अयोध्या जिले की गोसाईगंज विधानसभा क्षेत्र से पहली बार अपना दल खेमे से भाजपा गठबंधन के उम्मीदवार रहे इंद्र प्रताप तिवारी खब्बू भारतीय जनता पार्टी के सिंबल पर पहली बार विधायक बने हैं इसके पूर्व उन्होंने न सिर्फ समाजवादी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी में रहकर काम किया है बल्कि समाजवादी पार्टी के टिकट पर अयोध्या विधानसभा से चुनाव भी लड़ा परंतु विजयश्री हासिल नहीं हुई।

विधायक का परिचय

‌ श्री तिवारी की शैक्षिक योग्यता स्नातक है। छात्र जीवन से ही राजनीति की शुरुआत साकेत महाविद्यालय से की। वह छात्र संघ के महामंत्री निर्वाचित हुए। जिला पंचायत सदस्य के रूप में दो बार निर्वाचित हुए। उसके बाद विधानसभा की तरफ देखना शुरू किया। जहां सफलता मिली।

इसे भी पढ़ें अयोध्या से भाजपा विधायक वेद प्रकाश गुप्ताः जनता से गौरवान्वित

विधायक तिवारी की व्यक्तिगत रूचि राजनीति, कुश्ती व गौ सेवा में है। व्यवसाय मुख्य रूप से कृषि आधारित है। परंतु अन्य व्यवसायिक काम भी कर रहे हैं। गोसाईगंज विधानसभा पर भी भाजपा के पहली बार विधायक श्री तिवारी बने हैं।

अपना दल या भाजपा तय नहीं

अपना दल गोसाईगंज विधानसभा के प्रत्याशी बनाए गए थे जहां भारतीय जनता पार्टी से गठबंधन था। परंतु भारतीय जनता पार्टी के सिंबल पर किन्हीं परिस्थितियों में चुनाव लड़े और जीते।

BJP MLA Indrapratap Tiwari Khabbu giving relief

श्री तिवारी तकनीकी रूप से भाजपा के विधायक बन गए, जबकि यह सीट पार्टी ने अपना दल के लिए छोड़ी थी।  भविष्य में श्री तिवारी अपना दल में रहेंगे, या भाजपा में यह आने वाले वक्त में वह स्वयं तय करेंगे।

फिलहाल श्री तिवारी को चुनाव में 89 586 मत प्राप्त हुए थे जबकि इनके प्रतिद्वंद्वी सपा प्रत्याशी अभय सिंह को को 77 966 मत प्राप्त हुए थे।

विकास के लिए भागदौड़ करते हैं

विधायक निधि से क्षेत्र का विकास प्रमुख प्राथमिकताओं में है। अन्य विकास के लिए भागदौड़ करते हैं।

जनता के बीच में अपने को हमेशा बनाए रखते हैं। जिसमें दुख और सुख जैसे कार्यों में पहुंच कर लोगों को अपनी उपस्थिति का एहसास कराते हैं। दाह संस्कार में भी मौके पर पहुंचकर लोगों को सांत्वना देते हैं। किसी दैवी आपदा में घटना स्थल पर पहुंचकर यथासंभव मदद करना श्री तिवारी के लिए आम बात है।

BJP MLA Indrapratap Tiwari Khabbu in PM Modi meeting

गोसाईगंज विधानसभा क्षेत्र में नगर पंचायत गोसाईगंज भी है। जिसके विकास के बारे में हमेशा चिंतित रहते हैं। अभी फोरलेन सड़क बनने जा रही है। इसमें गोसाईगंज बाजार से सड़क जाने के विरोध में व्यापारियों के साथ विधायक खड़े होकर बाईपास बनवाने की सिफारिश करने के लिए तैयार दिखाई पड़े थे।

मै कृत संकल्पित हूं

श्री तिवारी का मानना है गोसाईगंज के विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए मैं कृत संकल्पित हूं। अगर कोरोना कॉल, ना होता तो विधानसभा के प्रत्येक मजरे और गांव की तस्वीर अलग होतीं।

मेरा प्रयास है कि संपूर्ण विधानसभा को आदर्श विधानसभा के रूप में प्रस्तुत कर सकूं। समाज के प्रति हमेशा संवेदनशील रहने वाले विधायक ने लॉकडाउन के दौरान भी सक्रिय रहे।

गरीब तबके के वनराजा, नट, कंकाली, धर कार जैसे समाज के छोटे तबके के लोगों को चिन्हित कर जिन्हें सर्वाधिक जरूरतमंद समझा उनके लिए अपने बरईपारा स्थित आवास पर अन्नपूर्णा राहत पैकेज का निर्माण करा कर लोगों को बांटने का काम कराया है।

कोई भूखा न सोने पाए

विधायक का प्रयास रहा विधानसभा क्षेत्र में कोई भी ऐसा व्यक्ति इस लाक डाउन में भूखा ना सोने पाए। इसके लिए उन्होंने ऐलान भी कर दिया भी कर दिया था।

BJP MLA Indrapratap Tiwari Khabbu in meeting

जरूरतमंद लोग फोन कर या व्यक्तिगत मिलकर अपनी व्यथा बता सकते हैं। प्रमुख बाजारों और गांव को सेनीटाइज भी कराया।

इस कार्य में अपने क्षेत्र के सभी मंडल व बूथ प्रभारियों का सहयोग लेकर जरूरतमंदों को चिन्हित कर उन तक सुविधाओं को पहुंचाने का काम बड़ी तेजी से किया। जिससे लोगों ने राहत की सांस ली।

मोदी की सभा सफल बनाई

‌ 2017 के लोकसभा चुनाव में गोसाईगंज विधानसभा में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम लगा यह इनका क्षेत्र अंबेडकर नगर व फैजाबाद लोकसभा के बीचों-बीच है। जिस कारण विधायक श्री तिवारी को मंत्री नरेंद्र मोदी की सभा को लेकर तैयारियों का जिम्मा भी सौंपा गया।

BJP MLA Indrapratap Tiwari Khabbu listening problems

विधायक ने अपनी टीम को लेकर के उस कार्यक्रम को सफल बनाया। श्री तिवारी विधायक बनने के पूर्व तक शादी नहीं किए थे। एक चुनावी जनसभा में अपना दल की अनुप्रिया पटेल को कहना पड़ा था यह आप लोग इन्हें विधायक बना दें जिससे इनकी शादी हो सके।

और बात शादी की

वास्तव में विधायक बनने के बाद ही श्री तिवारी ने शादी की और शादी का कार्यक्रम भव्य रहा जो क्षेत्र में चर्चा का विषय रहा। आज ईश्वर की कृपा से उन्हें एक कन्या भी प्राप्त हो चुकी है।

श्री तिवारी विधायक बनने के बाद काफी खुशी महसूस करने वाला पल बताते हैं। फिलहाल क्षेत्र के विकास और समाज सेवा की अलख जगा रहे हैं। यही वर्तमान समय का क्रियाकलाप बन चुका है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App