UP News: यूपी में बीजेपी ने तेज की लोकसभा चुनाव की तैयारी, सांसदों से मांगी ‘परफॉर्मेंस रिपोर्ट'

UP News:संगठन स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों की शुरूआत करने के बाद अब यूपी से आने वाले भाजपा सांसदों से रिपोर्ट तलब किया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के 60 से अधिक सांसद अकेले उत्तर प्रदेश से आते हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Jun 2023 6:36 AM GMT
UP News: यूपी में बीजेपी ने तेज की लोकसभा चुनाव की तैयारी, सांसदों से मांगी ‘परफॉर्मेंस रिपोर्ट
X
BJP in UP (photo: social media )

UP News: भारतीय जनता पार्टी की राजनीति में उत्तर प्रदेश का क्या स्थान है, यह जगजाहिर है। दिल्ली की गद्दी के लिए भगवा दल का देश के इस सबसे बड़े सियासी सूबे में जोरदार प्रदर्शन बेहद जरूरी है। अगर पार्टी को यहां नुकसान होता है तो वह बहुमत से काफी पीछे खिसक सकती है। यही वजह है कि यूपी में 2024 में होने जा रहे आम चुनाव को लेकर हर स्तर पर काफी पहले से बीजेपी ने तैयारी शुरू कर दी है।

संगठन स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों की शुरूआत करने के बाद अब यूपी से आने वाले भाजपा सांसदों से रिपोर्ट तलब किया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी के 60 से अधिक सांसद अकेले उत्तर प्रदेश से आते हैं। सभी सांसदों से ‘परफॉर्मेंस रिपोर्ट' मांगी गई है। बीजेपी सूत्रों की मानें तो यह रिपोर्ट ही 2024 के आम चुनाव में उनकी दावेदारी का अहम आधार साबित होने वाला है। जानकारी के मुताबिक, भाजपा सांसदों को एक फॉर्म भेजा गया है, जिसमें प्रदेश में चल रहे महाजनसंपर्क अभियान को लेकर रिपोर्ट मांगी गई है।

बीजेपी सांसदों से पूछा गया है कि अभी तक वे कितने घरों तक पहुंचे। इस अभियान में उन्होंने कितना काम किया। इसके अलावा पार्टी संगठन ने सांसदों को दो पन्नों की नोट्स के साथ 3 फार्म भेजा है। इस फॉर्म में मांगी गई जानकारियों को भरकर उन्हें प्रदेश कार्यालय या दिल्ली स्थित संसदीय कार्यालय में जमा करना होगा। लोकसभा चुनाव में अब लगभग 8 माह रह गया है। ऐसे में भाजपा सांसदों को इन बचे समय में क्या करना है, इसकी जानकारी भी दी गई है।

सांसदों से कैसी जानकारियां मांग गई ?

इलेक्शन मशीन माने जाने वाली भाजपा के बारे में कहा जाता है कि वह पूरे प्रोफेशनल तरीके से चुनावों को लड़ती है। पार्टी का चुनाव प्रचार कई स्तरों पर एक साथ चलता है। देश की राजनीति में सोशल मीडिया के महत्व को पहली बार सबके सामने लाने वाली भाजपा के चुनाव प्रचार में अब भी ये अहम भूमिका अदा करती है। सांसदों से जो जानकारियां मांगी गई है, उनमें से एक जानकारी इसी को लेकर है।

बीजेपी ने अपने लोकसभा सांसदों से उनके संसदीय क्षेत्र के 100-100 सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की सूची मांगी है। सांसदों को इनका सम्मेलन कराने की जिम्मेदारी भी दी गई है। सासंदों को यह भी बताना है कि इनमें से कितने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बीजेपी के पक्ष में लिखते हैं, कितने खराब और कितने तटस्थ रहते हैं।

सांसदों से दूसरी जानकारी उनके क्षेत्र में रह रहे विशिष्ट लोगों को लेकर मांगी गई है। भाजपा सांसदों को अपने क्षेत्र के 1 हजार विशिष्ट व्यक्तियों, इनमें पद्म पुरस्कार विजेता, शिक्षक, डॉक्टर, खिलाड़ी, सैनिक और शहीद परिवार के लोगों की लिस्ट देनी है। सांसद अपने क्षेत्र में 40-50 कार्यकर्ताओं की एक टीम तैयार करेंगे, जो सुबह शाम 20-20 लोगों से संपर्क कर उन्हें 9 साल में मोदी सरकार द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी देंगे।

तीसरी जानकारी भाजपा सांसदों को अपने क्षेत्र में कराए गए सम्मेलनों को लेकर मांगी गई है। संगठन ने इन सम्मेलनों में अलग-अलग वर्गों की कितनी भागीदारी रही है, इसकी जानकारी देने को कहा गया है। सांसदों की ओर से आयोजित लाभार्थी, व्यापारी और सामाजिक सम्मेलन में कितने लोग आए, इसका ब्यौरा भी फॉर्म में देना होगा।

पीएम मोदी बूथ कार्यकर्ताओं से करेंगे संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जून महीने के अंत में उत्तर प्रदेश के भाजपा कार्यकर्ताओं से रूबरू होंगे। बीजेपी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 27 जून को पीएम मोदी बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से संवाद करेंगे और उन्हें जनता तक सरकार के कामों को पहुंचाने का मंत्र देंगे। प्रदेश के सभी भाजपा सांसदों से प्रधानमंत्री के इस प्रस्तावित कार्यक्रम के लिए अपने क्षेत्रों में तैयारी करने का आदेश दिया गया है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story