×

सलमान खान को जिसने पहुंचाया जेल, अब किसानों के साथ रहा खेल...

आजकल पूरी आजादी के साथ हमीरपुर जिले के मौदहा तहसील के गांवों मे मुख्य सड़क के किनारे सैकड़ो काले हिरण बेखौफ चौकड़ी भरते दिखाई दे रहे हैं।

Shivani
Published on: 10 Oct 2020 5:06 PM GMT
सलमान खान को जिसने पहुंचाया जेल, अब किसानों के साथ रहा खेल...
X

हमीरपुर- यूपी के बुंदेलखंड इलाके में इन दिनों जंगली जानवरों की आमद के बाद से किसानों की फसलों में खासा नुकसान देखने को मिल रहा है हालांकि इन जानवरों को देखकर लोगों में खुशी की अनुभूति भी होती है, लेकिन किसानों की सालों की मेहनत और लाखों की गाढ़ी कमाई पर चंद घंटों में यह चूना लगा देते हैं। पशु क्रूरता कानून की सख्ती के बाद इन जंगली जानवरों का न तो लोग शिकार करते हैं और ना ही इन्हें कैद करने की सोचते हैं। लिहाजा अब लाखों की तादाद में ब्लैक बक (काले हिरण) की बाढ़ आ गयी है जगह जगह काले हिरणो के झुंड के झुंड चौकड़ी भरते हुई अठखेलियां करते नजर आ रहे है । सड़को के किनारे विचरण करते हिरणो के झुंड देख कर लोग मंत्र मुग्ध हो जाते है।

काले हिरण के शिकार की वजह से सलमान खान जा चुके जेल

स्वच्छन्द विचरण करते यह वही काले हिरण ( ब्लैक बक) है जिसका शिकार कर के फ़िल्म अभिनेता सलमान खान को ना सिर्फ जेल की हवा खानी पड़ी थी, बल्कि वो आज भी अदालतों के चक्कर लगा रहे है। आजकल पूरी आजादी के साथ हमीरपुर जिले के मौदहा तहसील के गांवों मे मुख्य सड़क के किनारे सैकड़ो काले हिरण बेखौफ चौकड़ी भरते दिखाई दे रहे हैं।

blackbuck numbers increasing in Hamirpur due to animal cruelty laws strictness

हमीरपुर में बड़ी तादाद में दिख रहे काले हिरण

जानकारों का कहना है कि पशु क्रूरता कानून के तहत कठोर कार्यवाही के चलते बन्द हो गये शिकार की वजह से ही इतनी बड़ी तादाद में काले हिरण दिखाई पड़ने शुरू हो गये है और स्थानीय किसान इस हिरणो के खेतों में विचरण करने से अपनी फसलो को लेकर परेशान है। उन्हें डर है कि कहीं यह हिरण भी फसलो के लिए अन्ना गायो की तरह ही परेशानी का सबब न बन जाये।

ये भी पढ़ेंः साधुओं की कब्रगाह बनता जा रहा है पश्चिम यूपी, भगवाधारियों पर खतरा

काले हिरणो के झुंड सड़को घूम रहे बेखौफ

पिछले दो सालों में ब्लैक बक हिरणो की तादाद अचानक से बहुत बढ़ गयी है । नतीजतन इस इलाके के गाँव गाँव मे काले हिरणो के झुंड के झुंड बेखौफ सड़को के किनारे अठखेलियां करते दिखाई देने लगे है। जिस पर वन विभाग का दावा है कि उनकी मुहिम रंग लाई है ।वन विभाग ने अभियान चला कर ग्रामीणों को जागरूक कर उन्हें बताया है कि जंगली जानवरो को मारने में नही बल्कि बचाने में बहादुरी है जिस कारण काले हिरणो की संख्या बढ़ी है और वन विभाग के आलाधिकारी नरेंद्र सिंह मानते है कि हिरन फसलो को नुकसान नही पहुचाते इस लिए किसानों को इनसे डरने की जरूरत नही है।

blackbuck numbers increasing in Hamirpur due to animal cruelty laws strictness

पशु क्रूरता कानून की सख्ती का असर

पशु क्रूरता कानून की सख्ती या वन विभाग का जागरूरता अभियान, वजह चाहे कुछ भी हो, पर बेहद खूबसूरत जंगली जानवर ब्लैक बक की बुंदेलखंड में बढ़ती आबादी सुखद लग रही है । गांव गांव में सड़क किनारे काले हिरणो के झुंड अठखेलिया करते नजर आ रहे है जो लोगो के आकर्षण का केंद्र बने हुए है ।

रिपोर्टर: रवींद्र सिंह, हमीरपुर

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story