×

Hathras Today News: पुलिस के हत्थे चढ़े गौ-तस्कर, 6 आरोपी गिरफ्तार, DM ने विधि विधान से किया गौ पूजन

Hathras Today News: पूछताछ में गिरफ्तार अभियुक्तों ने पुलिस को बताया कि वह लोग अपने सहअभियुक्त तौफीक पुत्र रशीद खां निवासी अमीनिशा सिविल लाइन अलीगढ़ के कहने पर मिलकर आसपास के क्षेत्रो से अवारा/पालतू जानवरो को पकड़कर लाते हैं।

Chandrel Kulshreshtha
Published on: 11 Nov 2021 12:19 PM GMT

जिलाधिकारी ने विधि-विधान के साथ किया गौ-पूजन

गोपाष्टमी के अवसर पर जिलाधिकारी रमेश रंजन ने विकास खण्ड सादाबाद के ग्राम पंचायत कंजौली स्थित अस्थाई गौशाला में कार्यक्रम का शुभारम्भ फीता काटकर किया। जिलाधिकारी ने पूरे विधि-विधान पूर्वक मंत्रोच्चारण के साथ गौ-पूजन किया और गायों को हरा चारा, गुड़ आदि सामग्री खिलायी।


डीएम रमेश रंजन ने ग्राम प्रधान से वर्तमान में वहां पर रखे गए गोवंश तथा गोवंश के लिये चारा, पीने का पानी एवं अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। ग्राम प्रधान ने बताया कि अस्थाई गौशाला का क्षेत्रफल 07 हेक्टेयर में है। वर्तमान में गौशाला में 395 गोवंश हैं जिसमें से 195 नर तथा 200 मादा गोवंश हैं। उन्होंने बताया कि यहां पर रखे गए सभी गोवंश का ईयर टैगिंग, टीकाकरण किया गया है एवं नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण भी किया जाता है।


जिलाधिकारी ने पशु चिकित्साधिकारी को गोवंश के लिये चारे एवं पीने के पानी तथा ठंड से बचाने हेतु उचित प्रबंध करने के निर्देश दिये। समय-समय पर गोवंश का चिकित्सीय परीक्षण भी सुनिश्चित कराया जाये एवं संरक्षित समस्त गोवंश का खुरपका-मुंहपका रोग से रोकथाम हेतु टीकाकरण भी कराना सुनिश्चित करें। संरक्षित गोवंश की ईयर टैगिंग तथा टीकाकरण की कार्यवाही अनिवार्य रूप से करना सुनिश्चित करे। उन्होंने बेसहारा गोवंश को सहभागिता योजना के अन्तर्गत कुपोषित बच्चों के परिवारों को गो-आश्रय स्थलों से दुधारू गाय उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।

डीएम ने पंचायत राज अधिकारी को दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को गौशाला में नियमित रूप से साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये और खुले घूम रहे गोवंश को संरक्षित करने हेतु एक अभियान चलाने के निर्देश दिये। अस्थाई गौशाला में बाउण्ड्रीवाल तथा टीनशेड की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आर0 बी0 भास्कर, उप जिलाधिकारी सादाबाद विपिन कुमार शिव हरे, जिला पंचायात राज अधिकारी जी0डी0 जैन तथा समस्त स्टॉफ उपस्थित रहा।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story