×

बजट-2020: आटोमोबाइल व बीमा क्षेत्र को कर राहत की उम्मीद

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने की तैयारी में जुटी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार पहली फरवरी को अपने राजनीतिक कैरियर के सबसे मुश्किल इम्तिहान से गुजरने जा रही है।

Shreya
Published on: 31 Jan 2020 8:39 AM GMT
बजट-2020: आटोमोबाइल व बीमा क्षेत्र को कर राहत की उम्मीद
X
बजट-2020: आटोमोबाइल व बीमा क्षेत्र को कर राहत की उम्मीद

मनीष श्रीवास्तव

लखनऊ: मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने की तैयारी में जुटी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण शनिवार पहली फरवरी को अपने राजनीतिक कैरियर के सबसे मुश्किल इम्तिहान से गुजरने जा रही है। जबरदस्त सुस्ती की शिकार हो चुकी अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए वित्त मंत्री को खासी मशक्कत करनी होगी। इस बीच आटोमोबाइल क्षेत्र की मंदी के कारण वाहन कल-पुर्जे निर्माताओं के संगठन आटो कंपोनेंट मैन्युफैक्चर्स (एसीएमए) ने सभी तरह के कल-पुर्जों पर कर की दर 18 प्रतिशत करने का अनुरोध किया है। अभी महंगे वाहन उपकरणों पर 28 प्रतिशत की दर से तथा अन्य उपकरणों पर 18 प्रतिशत की दर से कर देना होता है।

यह भी पढ़ें: आज रात ATM होगा बंद: शाम तक निपटा लें सारे काम, नहीं तो फिर पछताएंगे

इसी तरह बीमा उद्योग को भी सरकार से कर प्रोत्साहन बढ़ाये जाने की उम्मीद है। जीवन बीमा परिषद ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को ज्ञापन सौंपते हुए व्यक्तिगत आयकर में बीमा के लिए अलग से कटौती का प्राविधान किए जाने की मांग की है। इसके साथ ही ज्ञापन में आयकर कानून के तहत 80 जी की डेढ़ लाख रुपये की सीमा में बीमा पालिसी प्रीमियम पर मिलने वाली छूट का अंश बढ़ाने या इस छूट की मौजूदा डेढ़ लाख रुपये की सीमा को बढ़ाकर तीन लाख रुपये किए जाने का अनुरोध किया है। इसके साथ ही साधारण बीमा उत्पादों पर जीएसटी दर को 18 से घटाकर 12 फीसदी किए जाने की मांग भी की गई है।

यह भी पढ़ें: इसकी गलती भुगत रहा देश! इसी शख्स की वजह से सीक्रेट रखा जाता है बजट को

Shreya

Shreya

Next Story