×

आज रात ATM होगा बंद: शाम तक निपटा लें सारे काम, नहीं तो फिर पछताएंगे

आजकल हर लोगों के पास ATM होना आम बात है। कहीं भी किसी भी चीज के लिए पेमेंट करना हो तो ATM कार्ड हर जगह काम आता है। लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि आपका ATM कार्ड आज रात को बंद होने वाला है तो

Shreya
Published on: 31 Jan 2020 8:18 AM GMT
आज रात ATM होगा बंद: शाम तक निपटा लें सारे काम, नहीं तो फिर पछताएंगे
X

नई दिल्ली: आजकल हर लोगों के पास ATM होना आम बात है। कहीं भी किसी भी चीज के लिए पेमेंट करना हो तो ATM कार्ड हर जगह काम आता है। लेकिन अगर कोई आपसे कहे कि आपका ATM कार्ड आज रात को बंद होने वाला है तो। संभव है कि आप चौंक जाएंगे। ये सब हम आपसे इसलिए बता रहे हैं क्योंकि डाक विभाग ने बचत खाताधारकों (Savings account holders) को 31 जनवरी तक अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने और मौजूदा मैग्नेटिक एटीएम कार्ड को ईएमवी चिप आधारित कार्ड से बदलने के लिए कहा है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो 31 जनवरी के बाद आपका कार्ड ब्लॉक भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें: आतंकियों पर बड़ा खुलासा: इस अधिकारी को सैलेरी देता था ये खतरनाक संगठन

ईएमवी चिप होता है ज्यादा सुरक्षित

दरअसल, मैग्नेटिक कार्ड के मुकाबले ईएमवी चिप वाला कार्ड ज्यादा सुरक्षित होता है। डाक विभाग की एक अधिसूचना के मुताबिक, अगर खाताधारक 31 जनवरी तक ऐसा नहीं करते हैं तो उनका कार्ड ब्लॉक हो सकता है। डाक विभाग के कस्टमर्स अपनी घरेलू शाखा में जाकर अपना ATM कार्ड बदल सकते हैं और साथ ही अपना मोबाइल नंबर भी अपडेट करा सकते हैं।

500 रुपये की राशि से खुलवा सकते हैं खाता

डाक विभाग देशभर में अपने ग्राहकों को बचत बैंक खाते की सुविधा प्रोवाइड करता है। ग्राहकों को इस खाते में जमा रकम पर सालाना 4 फीसदी ब्याज दिया जाता है। डाक विभाग का यह खाता न्यूनतम 500 रुपये की राशि जमा करके खुलवाया जा सकता है। इसके खाते के साथ ग्राहकों को चेक और ATM कार्ड की सुविधा भी दी जाती है।

यह भी पढ़ें: शाहीन बाग़ वाली महिलाओं पर ये क्या कह दिया BJP नेता ने, बढ़ा विवाद

इतने कम राशि में खुलता है बचत खाता

यहीं नहीं डाक घर में बचत खाता केवल 20 रुपये में ही खुलवाया जा सकता है और इसका न्यूनतम बैलेंस महज 50 रुपये है। वहीं अन्य सरकारी बैंको में न्यूनतम राशि हजार रुपए से शुरु होता है। डाक विभाग द्वारा बचत खाते में आपको चार फीसदी ब्याज भी दिया जाता है। आप नॉन चेक सुविधा वाला बचत खाता तो 20 रुपये में और चेक सुविधा वाला अकाउंट 500 रुपये से खुलवा सकते हैं।

डाक विभाग के बचत खाते में मिलने वाला 10 हजार रुपये का ब्याज पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। साथ ही इसका बचत खाता देश भर में किसी भी डाक ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। आपको KYC की कार्रवाई भी पूरी करनी होगी।

ID प्रूफ के तौर पर आप अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस दिखा सकते हैं। वहीं एड्रेस प्रूफ के लिए आपके पास बैंक की पासबुक, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली का बिल, फोन का बिल, आधार कार्ड में से कोई एक डॉक्यूमेंट होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: जज्बे को सलाम: गोलियों से छलनी होने व पद्मश्री मिलने तक,ऐसा रहा जावेद का सफर

Shreya

Shreya

Next Story