Muzaffarnagar News: बेस्ट एनीमल ऑफ द शो बना शूरवीर, 15 करोड़ है कीमत, जानें- डाइट और खर्च

Muzaffarnagar News: मेले के समापन पर हरियाणा के कुरुक्षेत्र से आए शूरवीर नाम के इस बुल ( भैंसे ) को बेस्ट एनिमल ऑफ द शो और बेस्ट एनिमल ऑफ द ब्रीड का ख़िताब मिला है। जिसके चलते शूरवीर के मालिक अर्जुन सिंह को केंद्र राज्य मंत्री संजीव बालियान द्वारा मंच पर ट्रॉफी के साथ साढ़े 7 लाख रुपये का चेक देकर नवाजा गया है।

Amit Kaliyan
Published on: 7 April 2023 10:57 PM GMT
Muzaffarnagar News: बेस्ट एनीमल ऑफ द शो बना शूरवीर, 15 करोड़ है कीमत, जानें- डाइट और खर्च
X
buffalo shoorveer

Muzaffarnagar News: मुजफ्फरनगर जनपद में चल रहे दो दिवसीय कृषि एवं पशु मेले का शुक्रवार को समापन हो गया। इस मेले में देश के विभिन्न राज्यों से किसान अपने उच्च नस्ल वाले पशुओं को लेकर पहुंचे थे। जिनके बीच यहां पर एक कंपटीशन का भी आयोजन किया गया था। इस मेले को देश का सबसे बड़ा मेला बताया जा रहा है। और आज इस मेले का चैंपियन शूरवीर नाम का एक बुल ( भैंसा ) बना है।

मेले के समापन पर हरियाणा के कुरुक्षेत्र से आए शूरवीर नाम के इस बुल ( भैंसे ) को बेस्ट एनिमल ऑफ द शो और बेस्ट एनिमल ऑफ द ब्रीड का ख़िताब मिला है। जिसके चलते शूरवीर के मालिक अर्जुन सिंह को केंद्र राज्य मंत्री संजीव बालियान द्वारा मंच पर ट्रॉफी के साथ साढ़े 7 लाख रुपये का चेक देकर नवाजा गया है।

चैंपियन पर खर्च होता है लाख रुपए महीना

जानकारी के मुताबिक, शूरवीर के पिता का नाम योगराज और मां का नाम गंगा था जबकि इसके भाई का नाम युवराज है। युवराज की साढ़े 9 करोड़ रुपए कीमत लग चुकी है जबकि शूरवीर को युवराज से भी अधिक कीमती बताया जा रहा है। बताया जाता है कि लगभग एक लाख रुपये महीने का इस पर खर्चा होता है।

शूरवीर के मालिक अर्जुन सिंह ने बताया कि मेरा नाम अर्जुन सिंह है और मैं कुरुक्षेत्र हरियाणा का रहने वाला हूं। गांव मेरा सुनारियो है और में 35-36 साल से इस फील्ड में जुड़ा हूं। ये जो युवराज बुल था ये 32 बार का चैम्पियन ऑल इण्डिया का रहा है। ये उसी का छोटा भाई है शूरवीर जो अभी यहां पर ऑल ओवर चैंपियन बना है। ईनाम का साढ़े सात लाख रूपये मिला है।

ऐसे होती है कमाई

उन्होंने बताया कि युवराज की खासियत यही है कि ये बहुत ही अच्छी मां का बच्चा था, जिसकी कटिया 14 से 24 लीटर पर फस्ट टाइम आती थी दूध में और वो इस..... बार का चैम्पियन था इण्डिया का। मोदी जी ने उसे स्पेशल दिल्ली में बुलाया था। मैं लेकर गया था उसको। इसकी कीमत साढ़े 9 करोड़ रूपये थी। शूरवीर तो 15 करोड़ से कम नहीं होगा। शूरवीर के सिमन से भैंसे प्रेग्नेंट होती है और अच्छी नस्ल के कटड़े-कटड़िया तैयार होती हैं। इसका मोटा मोटा 1 लाख रूपये महीने का खर्चा है, कमाई तो इसके सिमन में आराम से निकल जाती है।

क्या बोले मंत्री संजीव बालियान

मेले के समापन के दौरान मंत्री संजीव बालियान ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि देखिये हमने एक कैटेगरी रखी थी बेस्ट एनिमल ऑफ द शो। इस पूरे मेले का पशु प्रदर्शनी का बेस्ट एनिमल कौन होगा तो अर्जुन सिंह जो सुनारिया गांव के रहने वाले हरियाणा प्रदेश के उनका बफेलो बुल जिसे हमारी भाषा में झोटा कहते हैं शूरवीर वह बेस्ट ऑफ द एनिमल डिक्लेअर हुआ है। बेस्ट ऑफ द एनिमल शो के हिसाब से उन्हें एक ट्रॉफी और 5 लाख एनिमल ऑफ़ द शौ के व ढाई लाख बेस्ट एनिमल ऑफ़ द ब्रीड का दिया गया है। आयोजकों की तरफ से करीब साढ़े 7 लाख रूपये और एक सबसे बड़ी ट्रॉफी शूरवीर को दी गई हैग। मेरी तरफ से उनको बहुत-बहुत बधाई और इन से प्रेरणा लेते हुए मुझे उम्मीद है कि आने वाले समय में पश्चिम उत्तर प्रदेश से भी कोई ना कोई शूरवीर पैदा होगा।

Amit Kaliyan

Amit Kaliyan

Next Story