×

Bulandshahr News: UPPCS में नम्रता तीसरे स्थान पर, बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी कर हासिल की सफलता

Bulandshahr News: नम्रता सिंह ने UP PCS परीक्षा में तीसरा स्थान पाकर बुलंदशहर का नाम बुलंद किया है, 24 वर्षीय नम्रता सिंह ने पहले ही प्रयास में सफलता हांसिल की है।

Sandeep Tayal
Published on: 8 April 2023 9:41 AM GMT (Updated on: 8 April 2023 11:48 AM GMT)
Bulandshahr News: UPPCS में नम्रता तीसरे स्थान पर, बिना कोचिंग सेल्फ स्टडी कर हासिल की सफलता
X
नम्रता सिंह ने UP PCS परीक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त किया (फोटो: सोशल मीडिया )

Bulandshahr News: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा (यूपीपीसीएस) 2022 में टॉप टेन में बेटियों ने बाजी मार ली। बुलंदशहर के अनूपशहर की बेटी नम्रता सिंह ने UP PCS परीक्षा में तीसरा स्थान पाकर बुलंदशहर का नाम बुलंद किया है, 24 वर्षीय नम्रता सिंह ने पहले ही प्रयास में सफलता हांसिल की है। अनूपशहर की रहने वाली नम्रता सिंह की माने तो उन्होंने बिना कोचिंग के सेल्फ स्टडी कर की सफलता हासिल।

2 भाईयो की बड़ी बहन है नम्रता

बुलंदशहर के अनूपशहर निवासी नम्रता सिंह ने जैसे ही यूपीपीसीएस में तीसरा स्थान प्राप्त करने को खबर परिजनों को मिली, तो परिवार में खुशियों का ठिकाना नही था, हर कोई नम्रता को बधाई देने घर पहुंच रहा था। माता चंद्रावती रसायन शास्त्र की डीपीबीएस पीजी कॉलेज, अनूपशहर में प्रोफेसर है जब कि,

पिता सुरेश सिंह ग्राम विकास विभाग इटावा में उप निदेशक के पद पर सेवारत है और भाई हितेंद्र सिंह NSUT दिल्ली से बीटेक, प्रखर सिंह जेवीएम से 10वीं कर रहे हैं। नम्रता के यूपीपीसीएस में तीसरा स्थान प्राप्त करने के बाद उनके अनूप शहर स्थित घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा है।

देश सेवा ही लक्ष्य

यूपीपीसीएस मैं तीसरा स्थान प्राप्त करने वाली बुलंदशहर की नम्रता सिंह ने बताया कि प्रशानिक अधिकारी बन देश सेवा और शासकीय योजनाओं को क्रियान्वित करना लक्ष्य है। पात्रों को शासकीय योजनाओं से लाभान्वित कराएंगे तथा शासकीय योजनाओं को क्रियान्वित कराएंगी।

सेवा के साथ IAS की तैयारी रहेगी जारी

नम्रता सिंह ने बताया कि डिप्टी कलेक्टर बनने के साथ ही आईएएस की तैयारी जारी रहेगी। उन्होंने बताया कि IAS बनने का सपना सजोया है, जिसे एक दिन अवश्य हासिल करूंगी।

नम्रता ने ऐसे की यूपीपीसीएस की तैयारी

यूपीपीसीएस की थर्ड रैंकर नम्रता सिंह ने बताया कि हाईस्कूल और इंटर की शिक्षा सरस्वती विद्या मंदिर अनूपशहर में ग्रहण की उसके बाद कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की और आईएएस की तैयारी में जुट गई थी। परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू में सफलता नही मिली तो निराश नहीं हुई और बिना कोचिंग के ही सेल्फ स्टडी कर पहले ही अटेम्प्ट में यूपीपीसीएस सफलता हासिल की।

नम्रता सिंह ने बताया कि प्रशासनिक सेवा परीक्षाओं की तैयारी के दौरान तथा परीक्षा परिणामों में सफलता न मिलने पर कई बार निराशाजनक परिणाम सामने आते हैं, लेकिन अभ्यार्थियों को निराश नहीं होना चाहिए और अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर हो तैयारी में लगे रहना चाहिए, लक्ष्य निर्धारित कर की जाने वाली तैयारियों में सफलता निश्चित मिलती है। उन्होंने बताया कि लगातार 8 से 10 घंटे पढ़ाई करती थी, सोशल मीडिया, मोबाइल फोन और टीवी से दूरी बनाए रखी, लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित किया, जिसके चलते यूपीपीसीएस में सफलता हासिल हुई की।

Sandeep Tayal

Sandeep Tayal

Next Story