×

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर फ्री सफर खत्म, चुकाना होगा टोल टैक्स, जानें सब कुछ डिटेल में

Bundelkhand Expressway: उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के सीईओ को कल यानी कि बुधवार (26 जुलाई) को टोल प्लाजा का शुभारंभ करेंगे। टोल प्लाजा का शुभारंभ होने के बाद रात से ही टोल लगना शुरू हो जाएगा।

Jugul Kishor
Published on: 25 July 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 26 July 2023 3:24 AM GMT)
Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर फ्री सफर खत्म, चुकाना होगा टोल टैक्स, जानें सब कुछ डिटेल में
X
Bundelkhand Expressway (Social Media)

Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेस (Bundelkhand Expressway) वे पर अब फ्री सफर पर विराम लगने वाला है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के सीईओ को कल यानी कि बुधवार (26 जुलाई) को टोल प्लाजा का शुभारंभ करेंगे। टोल प्लाजा का शुभारंभ होने के बाद रात से ही टोल लगना शुरू हो जाएगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का टेंडर मुंबई की कंपनी इंद्रदीप कंसट्रक्शन को दिया गया है। कंपनी प्रत्येक साल सरकार को 69 करोड़ रूपए देगी।

कितना चुकाना होगा टोल टैक्स?

यूपीडा की ओर से टोल टैक्स की दरों की भी ऐलान कर दिया गया है। एक्सप्रेसवे पर सभी वाहनों को पांच श्रेणियों में बांटा गया है। इसमें, कार वैन या फिर हल्के मोटर वाहनों को 620 रूपए चुकाने होंगे। हल्के व्यावसायिक वाहन और मिनी बस को 990 रूपए देनें होगें। बस और ट्रक को 1995 रूपए देने होंगे। वहीं, भारी निर्माण में प्रयोग किए जाने वाले वाहनों को 3000 रूपए टोल टैक्स के रूप में चुकाने होंगे। इसके अलावा बड़े वाहनों (7एक्सल) को 3900 रूपए देने होंगे। सूत्रों के मुताबिक टोल टैक्स में प्रत्येक साल 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी भी की जाएगी।

इन जिलों को जोड़ता है एक्सप्रेसवे

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बन जाने से चित्रकूट से दिल्ली पहुंचना आसान हो गया है। पहले चित्रकूट से दिल्ली आने-जाने में 12 से 13 घंटे लगते थे। लेकिन एक्‍सप्रेसवे बनने से अब यह समय घटकर महज 8 घंटे का रह गया है। 296.07 किलोमीटर लंबा बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा से होते हुए आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से मिलता है।

एक्सप्रेसवे पर कुल 6 टोल प्लाजा

इस एक्सप्रेस वे पर 18 फ्लाईओवर और 14 बड़े पुल बनाए गए हैं। साथ ही चार रेलवे ओवरब्रिज और 266 छोटे पुल बने हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर कुल 6 टोलप्लाजा बनाए गए हैं। वहीं, इस एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में 14849 करोड़ रुपयों की लागत आई है।

15 जुलाई 2022 को पीएम मोदी ने किया था उद्घाटन

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई, 2022 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की मौजूदगी में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था। यह भारत के सबसे बड़े राज्य-उत्तर प्रदेश में स्थित 296 किमी लंबा-4 लेन एक्सप्रेसवे है। इस एक्सप्रेसवे की आधारशिला फरवरी 2020 में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चित्रकूट जिले में रखी थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story