×

Delhi Mumbai Expressway Details Here: अब आसानी से पूरा कर सकेंगे दिल्ली-मुंबई तक का सफर, New 6-Lane Highway से शानदार होगी यात्रा

Delhi Mumbai Expressway Details Here: भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सरकार द्वारा विकसित किए जा रहे नए 6-लेन राजमार्ग की कुछ शानदार तस्वीरें भी परिवहन द्वारा साझा की गई हैं।

Kajal Sharma
Published on: 16 May 2023 9:20 AM GMT
Delhi Mumbai Expressway Details Here: अब आसानी से पूरा कर सकेंगे दिल्ली-मुंबई तक का सफर, New 6-Lane Highway से शानदार होगी यात्रा
X
Delhi Mumbai Expressway Details Here (Image- Social media)

Delhi Mumbai Expressway Details Here: दिल्ली से मुंबई तक का सफर आसान करने के लिए खास राजमार्ग तैयार किया जा रहा है। जिसके सहारे आप इन दोनों शहरों के बीच की दूरी काफी आसानी से पूरा कर सकते हैं। दिल्ली से मुंबई तक जाने के लिए यह बेहद ही शानदार हाईवे है। भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सरकार द्वारा विकसित किए जा रहे नए 6-लेन राजमार्ग की कुछ शानदार तस्वीरें भी परिवहन द्वारा साझा की गई हैं। राजमार्ग को दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को जोड़ने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

आसान होगा दिल्ली से मुंबई तक का सफर

ट्विटर पर साझा की तस्वीरें

केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा "भारतमाला परियोजना के हिस्से के रूप में, राष्ट्रीय राजमार्ग 148 के कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे खंड के पास जैतपुर-पुष्ता रोड से जंक्शन तक 6-लेन राजमार्ग विकसित किया जा रहा है। यह 50 किलोमीटर तक लंबा है। यह राजमार्ग उत्तर प्रदेश और हरियाणा को जोड़ता है। जिसमें नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल शामिल हैं।"

इस परियोजना में खर्च

इस परियोजना पर 2,627 करोड़ रुपये तक खर्च होने की बात कही जा रही है। जिससे नोएडा और दिल्ली से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे तक यात्रा का समय 3-4 घंटे तक कम हो जाएगा। नया राजमार्ग एक हरित पट्टी के माध्यम से आगरा और गुड़गांव नहरों के समानांतर चलता है।

राजमार्ग से ये जगह शहर होंगे कवर

यह भारतमाला परियोजना का 50 किलोमीटर लंबा यह राजमार्ग दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा को जोड़ेगा। जिसमें नोएडा, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और पलवल जैसे कई शहर शामिल हैं। यह परियोजना सतत विकास पर केंद्रित है और तटबंध निर्माण और एक घाट पर ऊंचे ढांचे के निर्माण के लिए निष्क्रिय सामग्री का उपयोग करती है।

ट्वीट में कहीं ये बात

अपने ट्वीट में नितिन गडकरी ने कहा "प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में, हम सभी यात्रियों को विश्व स्तरीय राजमार्ग अवसंरचना प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जिससे क्षेत्र में आर्थिक और सामाजिक विकास को सुगम बनाया जा सके।"

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story