×

बुंदेलखंड: किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध सकता है लाल राजमा का उत्पादन

विश्वविद्यालय के जैविक कृषि प्रक्षेत्र के प्रभारी डा.सन्तोष पाण्डेय ने जानकारी दी कि कृषि विज्ञान संस्थान में अध्ययनरत सीड टैक्लॉलाजी परास्नातक के छात्र रजत अवस्थी लगाया गया राजमा की नई प्रजाति को बुन्देलखण्ड क्षेत्र में उगाकर किसानो की आर्थिक दशा में सुधार लाया जा सकता है।

Roshni Khan
Published on: 3 March 2021 8:29 AM GMT
बुंदेलखंड: किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध सकता है लाल राजमा का उत्पादन
X
बुंदेलखंड: किसानों के लिए लाभदायक सिद्ध सकता है लाल राजमा का उत्पादन (PC: social media)

झांसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित कृषि विज्ञान संस्थान के करगुआंजी स्थित जैविक कृषि फॉर्म में कृषि परास्नातक के छात्र-छात्राओं के द्वारा लाल राजमा की नई प्रजाति के उत्पादन का प्रयास किया जा गया है।

ये भी पढ़ें:कैसे पास होगा पप्पू: वायरल वीडियो में देखें जिम्मेदार कौन, कैसे रूकेगी नकल

किसानों की आर्थिक दशा में होगा सुधर

विश्वविद्यालय के जैविक कृषि प्रक्षेत्र के प्रभारी डा.सन्तोष पाण्डेय ने जानकारी दी कि कृषि विज्ञान संस्थान में अध्ययनरत सीड टैक्लॉलाजी परास्नातक के छात्र रजत अवस्थी लगाया गया राजमा की नई प्रजाति को बुन्देलखण्ड क्षेत्र में उगाकर किसानो की आर्थिक दशा में सुधार लाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि रजत अवस्थी द्वारा कानपुर के भारतीय दलहन अनुसंधान संस्थान द्वारा विकसित

बहुत से रोगों के प्रति अवरोधी है लाल राजमा

आई.पी.आर. 98-5 के बीज का उपयोग किया है। यह प्रजाति 125 दिन में तथा कम पानी में भी प्रति हेक्टेयर 16 से 18 कुंटल का उत्पादन देती है। इसके अतिरिक्त आई.आई.पी.आर. के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित लाल राजमा की यह प्रजाति बहुत से रोगों के प्रति अवरोधी है तथा इसमें पोषक तत्वों की मात्रा अन्य प्रजातियों की अपेक्षा अधिक है।

ये भी पढ़ें:लखनऊ में ताबड़तोड़ फायरिंग: सांसद के बेटे को बनाया निशाना, अब हुआ बड़ा खुलासा

किसानों के लिए होगा लाभदायक

डा.पाण्डेय के अनुसार राजमा की यह किस्म जैविक उर्वरकों के साथ ज्यादा उत्पादन देने में सक्षम है। डा.पाण्डेय ने कहा कि यदि लाल राजमा की उक्त प्रजाति की समस्त बुन्देलखण्ड में बोवाई की जाय तो यह किसानों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

रिपोर्ट- बी.के.कुशवाहा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story