झांसी: बीयू के बायोटेक इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों ने प्राप्त की स्वर्णिम सफलता

बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर स्थित अभियान्त्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संस्थान के अंतर्गत संचालित जैव प्रोद्योगिकी विभाग के बीटेक बायोटेक इंजीनियरिंग के चार विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन बायोटेक्नोलॉजी-2020 (GAT-B 2020) में सफलता प्राप्त की है।

बायोटेक इंजीनियरिंग

BTech Biotech Engineering students

झाँसी: बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परिसर स्थित अभियान्त्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संस्थान के अंतर्गत संचालित जैव प्रोद्योगिकी विभाग के बीटेक बायोटेक इंजीनियरिंग के चार विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन बायोटेक्नोलॉजी-2020 (GAT-B 2020) में सफलता प्राप्त की है।

बायोटेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग विभाग के प्राध्यापक एवं  अभियान्त्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संस्थान के एलुमनाई एसोसिएशन के सह समन्वयक डॉ बृजेंद्र कश्यप ने बताया कि क्षेत्रीय जैव प्रौद्योगिकी केन्द्र (रीजनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी), डिपार्टमेंट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी, मिनिस्ट्री आफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित ग्रेजुएट एप्टिट्यूड टेस्ट इन बायोटेक्नोलॉजी-2020 (GAT-B 2020) के अक्टूबर 2020 में घोषित परीक्षाफल में हर बार की तरह इस बार भी अति सराहनीय रही जिसमें बीटेक (बायोटेक्नोलॉजी) के फाइनल वर्ष के चार विद्यार्थियों ने सफलता हासिल की।

इस छात्रा में 45वीं ऑल इंडिया रैंक हासिल किया

इनमें जूही पाण्डेय ने 45 वीं ऑल इंडिया रैंक हासिल किया है  जबकि रोशन आरा ने 77 वीं, शीतल सोनी ने 125 वीं और मनाली बाजपई ने 152 वीं ऑल इंडिया रैंक प्राप्त की है। इन चारों विद्यार्थियों ने गेट क्वालीफाई कर देश के शीर्ष संस्थानों में एमटेक के लिए एडमिशन आई॰आई॰टी॰ मंडी, एन॰सी॰एल॰ पुणे एवं एम॰एन॰आई॰टी. भोपाल मे प्रवेश प्राप्तकर संस्थान और विश्वविद्यालय का नाम रोशन किया है।

ये भी पढ़ें : UP: धान खरीद में लापरवाही पर बड़ा एक्शन, 33 केंद्र प्रभारियों पर FIR

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन किया

उन्होने कहा कहा कि विश्व व्यापी कोरोना महामारी के कारण जहां कोरोना काल के दौरान लगे लॉकडाउन से अधिकतर विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित हुयी है वहीं बुन्देलखंड विश्वविद्यालय के बीटेक (बायो टेक्नोलॉजी) के विद्यार्थियों का प्रदर्शन  कोरोना काल में भी अति सराहनीय रहा तथा विद्यार्थियों ने लॉकडाउन के समय को व्यर्थ न कर  लॉकडाउन में भी अपने परिश्रम से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन  किया। डॉ कश्यप ने बताया कि गतवर्ष भी राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित गेट-2019 में  4 विद्यार्थियों ने सफलता प्राप्त की थी इस वर्ष भी उसी परिपाटी को संस्थान के विद्यार्थियों ने जारी रखा है।

ये भी पढ़ें : शिक्षक निर्वाचन की पूरी तैयारियां, 16 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

इस अवसर पर बायो टेक्नोलॉजी इंजीनियरिंग विभाग के समन्वयक इंजी॰दिनेश द्विवेदी ने सभी सफल विद्यार्थियों को  उनकी सफलता के लिए बधाई तथा भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। वहीं  संस्थान के निदेशक और संकायाध्यक्ष अभियांत्रिकी प्रो॰एस॰के॰कटियार ने प्रसन्नता व्यक्त की तथा आशा व्यक्त की कि संस्थान के छात्र आगे भी इसी प्रकार सफलता प्राप्त करते रहेंगे।

बीके कुशवाहा

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App