शिक्षक निर्वाचन की पूरी तैयारियां, 16 प्रत्याशियों की किस्मत का होगा फैसला

गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एक दिसंबर को होने वाले मतदान में 17 जिलों के 40164 मतदाता 198 केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

ELECTION

शिक्षक निर्वाचन की पूरी तैयारियां (file pic )

गोरखपुर: गोरखपुर-फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। एक दिसंबर को होने वाले मतदान में 17 जिलों के 40164 मतदाता 198 केंद्रों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सभी जिलों से पोलिंग पार्टियां सोमवार की शाम तक मतदान स्थलों के लिए रवाना हो जाएंगी। मतदान मंगलवार की सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक होगा। चुनाव मैदान में 16 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

अधिकारियों ने रविवार को भी मतदान स्थलों का जायजा लिया। मतदान के काम में लगे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। सभी जिलों में बैलेट पेपर भेज दिए गए हैं। बैलेट पेपर पर प्रत्याशी का नाम व फोटो होगी। मतदान के बाद मतपेटियों को सभी जिलों से गोरखपुर लाया जाएगा। पारदर्शिता को देखते हुए मतपेटियों को लाने का रूट चार्ट सभी प्रत्याशियों को बताया जाएगा। गोरखपुर पहुंचने के बाद सभी प्रत्याशियों एवं उनके प्रतिनिधियों के सामने मतपेटिका को सील कर रखा जाएगा।

मतगणना तीन दिसंबर को गोरखपुर विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय में होगी। चुनाव मैदान में 16 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं।  विद्यालयों में जाकर प्रचार का समय रविवार की शाम को समाप्त हो गया। सोमवार से सभी प्रत्याशी घर-घर जाकर मतदाताओं को अपने पक्ष में करेंगे। सभी प्रत्याशी अपने पक्ष के मतदाताओं को मतदान स्थलों तक लाने के लिए करीबी लोगों को जिम्मेदारी दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें…हरदोई में गंगा कटान तेजी से बढ़ रहा, इससे परेशान हुये सभी ग्रामीण

वोटिंग के लिए होगा स्केच पेन का इस्तेमाल

मतदान करने जाने वाले मतदाताओं को संभल कर मतदान करना होगा। प्रत्याशी के नाम के आगे रोमन भाषा में 1, 2, 3 आदि लिखना होगा। इसके लिए पीठासीन अधिकारी द्वारा दिए गए स्केच पेन का ही इस्तेमाल करना होगा नहीं तो मत अवैध करार दे दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें : UP: धान खरीद में लापरवाही पर बड़ा एक्शन, 33 केंद्र प्रभारियों पर FIR

गोरखपुर में इन केन्द्रों पर होगा मतदान

दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, डीवी इंटर कालेज दीवान बाजार, अभयनंदन इंटर कालेज भेड़ियागढ़, क्षेत्र पंचायत कार्यालय चरगांवा, रफी अहमद किदवई इंटर कालेज मोहदद्दीपुर, नसीराबाद में डी.वी डिग्री कालेज, मियां बाजार में राजकीय जुबली इंटर कालेज, रायगंज में तुलसी दास इंटर कालेज, पीपीगंज में बापू इंटर कालेज, पिपराइच में क्षेत्र पंचायत कार्यालय पिपराइच, चौरीचौरा में तहसील कार्यालय, सहजनवां में क्षेत्र पंचायत कार्यालय सहजनवा, सिकरीगंज में भूमिधर इंटर कालेज, बासगांव में तहसील कार्यालय, गगहा में क्षेत्र पंचायत कार्यालय तथा गोला में क्षेत्र पंचायत कार्यालय में मतदान दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें…योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब पीएम कुसुम योजना पर काम यूपी में संचालित

तीन दिसम्बर को आएगा परिणाम

मंडलायुक्त/ रिटर्निंग आफिसर गोरखपुर फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र जयंत नार्लिकर का कहना है कि मतदान की तैयारी कर ली गई है। सभी जिलों को बैलेट पेपर भेज दिया गया है। 17 जिलों के 198 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। पोलिंग पार्टियां सोमवार को सभी जिलों से रवाना होंगी। कोविड 19 से बचाव के लिए जरूरी मानक का पालन करने का निर्देश भी दिया जा चुका है। मतदान के बाद एक तारीख की शाम को मतपेटिका गोरखपुर लायी जाएगी। तीन दिसंबर को मतगणना होगी।

सबसे अधिक वोटर गोरखपुर में
गोरखपुर 6170
महराजगंज 1869
देवरिया 3358
कुशीनगर 2112
बस्ती 1998
संतकबीरनगर 1502
सिद्धार्थनगर 1375
आजमगढ़ 5184
मऊ 1886
सुल्तानपुर 3015
अमेठी 1542
अयोध्या 2962
अंबेडकरनगर 1823
श्रावस्ती 821
बलरामपुर 1131
बहराइच 1892
गोंडा 1524

रिपोर्टर – पूर्णिमा श्रीवास्तव

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App