×

Weather in Bundelkhand: बारिश की बूँदों को तरस रहा बुंदेलखंड, उमस और गर्मी से परेशान लोग

Weather in Bundelkhand: 33 डिग्री टेम्प्रेचर, ..तीखी उमस, पसीने से तर-ब-तर लोग और आकाश निहारते शहरी। बुधवार तीसरे दिन भी रूठे मेघों ने बुंदेलों को मुश्किलें बढ़ा दी।

Snigdha Singh
Published on: 19 July 2023 12:34 PM GMT
Weather in Bundelkhand: बारिश की बूँदों को तरस रहा बुंदेलखंड, उमस और गर्मी से परेशान लोग
X
Weather in Bundelkhand (Photo: Social Media)

Weather in Bundelkhand: ..33 डिग्री टेम्प्रेचर, ..तीखी उमस, पसीने से तर-ब-तर लोग और आकाश निहारते शहरी। बुधवार तीसरे दिन भी रूठे मेघों ने बुंदेलों को मुश्किलें बढ़ा दी। न हवाएं रास आई और न ही बादल मिले। तपन, उमस, गर्मी ने बंदों के पसीनें निचोड़ दिए। मौसम के उतार-चढ़ाव में रात का ताप भी चढ़ गया है जो 29 डिग्री दर्ज किया गया।

बुधवार सुबह 5.36 बजे सूर्योदय हुआ। घंटे-दर-घंटे धूप में तेजी आई। कई मर्तबा हल्के बादलों ने डेरा डाला और पल में धूप निकल आई। जिससे हर कोई बेहाल हो गया। दोपहर 2.30 बजे मौसम के तल्ख था कि लोगों ने घरों में ही रहना सही समझा। बाजारों में सन्नाटा सा रहा। पॉश कॉलोनियों से तंग मोहल्लों की गलियां सूनी-सूनी रहीं। शाम 5.30 बजे अचानक मौसम ने रंग बदला। बिरखे-बिखरे बादल मिले। लेकिन, आकाश से एक बूंद नहीं टपकी। रातों में अधिक उमस महसूस हुई। 7.08 बजे सूर्यास्त होते ही मौसम कुछ सुहावना हुआ। लेकिन, झांसीवाले झमाझम बारिश को तरस गए। भरारी फार्म स्थित कृषि-मौसम इकाई के वैज्ञानिक डा. मुकेश कुमार के अनुसार आने वाले एक-दो दिनों तक मौसम ऐसा ही रहेगा। इन दिनों में अधिकतम ताप में बढ़ोतरी की संभावना है। इसके बाद फिर घने बादल छाने से बारिश की संभावना है।

मॉनसून की बेरुखी बढ़ा रही मुश्किलें

झांसी से बीते तीन दिनों से रूठे मेघ मुश्किलें बढ़ाने लगे हैं। मंगलवार की रात उमस भरी रही। कई मर्तबा गुल हुई बत्ती ने शहरियों को नींद से जगा दिया। कूलर-पंखे बंद होने पर लोग परेशान हो गए और बिजली आने का इंतजार करते रहे। हालांकि कुछ-कुछ देर में बिजली आई। यह क्रम भोर तक बरकरार रहा। वहीं बुधवार भी कई स्थानों पर बिजली का आना-जाना लगा रहा।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story