×

बाढ़ का कहर यूपी उपचुनाव में, तो उस तरह से डाले जाएंगे वोट

यूपी के हमीरपुर जिले की यमुना और बेतवा नदियों में भारी बाढ़ के बीच 228-हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की वोटिंग 23 सितंबर भी होनी है। इस चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है।

Roshni Khan
Published on: 27 May 2023 11:54 AM GMT
बाढ़ का कहर यूपी उपचुनाव में, तो उस तरह से डाले जाएंगे वोट
X

हमीरपुर: यूपी के हमीरपुर जिले की यमुना और बेतवा नदियों में भारी बाढ़ के बीच 228-हमीरपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की वोटिंग 23 सितंबर भी होनी है। इस चुनाव के लिए जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। रविवार को जिला निर्वाचन अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने कहा कि 228-हमीरपुर विधानसभा उप निर्वाचन में कुल 476 बूथ और 256 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें से 37 क्रिटिकल बूथ चिन्हित किए गए हैं।

ये भी देखें:इस शुभ योग में है नवरात्रि में कलश स्थापना, फिर भी मां दुर्गा का आगमन दे रहा संकट के संकेत

अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि 52 स्थानों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। सभी बूथों को 04 जोन, 36 सेक्टर और 10 अतिरिक्त स्टैटिक/सेक्टर मजिस्ट्रेट में बांटा गया है।

उन्होंने कहा, 'हमीरपुर में कुल मतदाताओं की संख्या 401497 है। यमुना व बेतवा नदी में आई बाढ़ के दृष्टिगत मतदान प्रतिशत प्रभावित न हो और लोग ज्यादा से ज्यादा मतदान करने पहुंचे, इसके लिए जिला प्रशासन ने प्रत्येक बूथ पर नाव, ट्रैक्टर और मोटरबोट/स्टिमर की व्यवस्था की है। इसके माध्यम से बाढ़ से प्रभावित होने वाले मतदाताओं को बूथों तक पहुंचाया जाएगा।'

उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के दृष्टिकोण से पैरामिलिट्री फोर्स की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 21 सितंबर की शाम 6:00 बजे से चुनाव संबंधी सभी प्रकार के प्रचार प्रसार बंद हो जाएंगे।

साथ ही बाढ़ और अन्य कारण से जनपद के 08 बूथों को निर्वाचन आयोग के अनुमोदन से शिफ्ट कराया गया है। इसके अंतर्गत-

ये भी देखें:राजस्थानः अजमेर के मांगलियावास में बड़ा सड़क हादसा, 7 लोगों की मौत

  1. बूथ संख्या 124-प्राथमिक विद्यालय केसरिया का डेरा कक्ष संख्या 01 को पूर्व माध्यमिक विद्यालय काशीराम कॉलोनी जेल के पास हमीरपुर के कमरा नंबर 01 में शिफ्ट किया गया है।
  2. 125-प्राथमिक विद्यालय केसरिया का डेरा कक्ष संख्या 02 को पूर्व माध्यमिक विद्यालय काशीराम कॉलोनी जेल के पास हमीरपुर कक्ष संख्या 02 में शिफ्ट किया गया है।
  3. 126-प्राथमिक विद्यालय डिग्गी रमेंणी डांडा कक्ष संख्या 01 को पूर्व माध्यमिक विद्यालय काशीराम कॉलोनी जेल के पास कक्ष संख्या 03 में शिफ्ट किया गया है।
  4. 127-प्राथमिक विद्यालय डिग्गी रमेंणी डांडा कक्ष संख्या 02 को पूर्व माध्यमिक विद्यालय काशीराम कॉलोनी जेल के पास हमीरपुर के कक्ष संख्या 04 में शिफ्ट किया गया है।
  5. 132-प्राथमिक विद्यालय चंदुलीतीर को नवीन पंचायत भवन कलौलीतीर में
  6. 133-प्राथमिक विद्यालय पाराओझी को पूर्व माध्यमिक विद्यालय पाराओझी में
  7. 474 -चौधरी पहलवान सिंह इंटर कॉलेज कक्ष संख्या 01 को कन्या प्राथमिक विद्यालय नायकपुरवा में
  8. 475-चौधरी पहलवान सिंह इंटर कॉलेज नायक पुरवा को कन्या प्राथमिक विद्यालय नायक पुरवा कक्ष संख्या 02 में शिफ्ट किया गया है।
  9. शिफ्ट किए गए बूथों के मतदाता पूर्व बूथ की तरह रहेंगे। इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story