×

उपचुनाव तारीखों का एलानः यूपी की आठ सीटों पर होना है चुनाव, नजरें आयोग पर

यूपी की रिक्त पड़ी आठ विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाने की घोषणा आज चुनाव आयोग कर सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि शाम तक इसकी तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा।

Newstrack
Published on: 29 Sep 2020 6:57 AM GMT
उपचुनाव तारीखों का एलानः यूपी की आठ सीटों पर होना है चुनाव, नजरें आयोग पर
X
उपचुनाव तारीखों का एलानः यूपी की आठ सीटों पर होना है चुनाव, नजरें आयोग पर (social media)

लखनऊ: यूपी की रिक्त पड़ी आठ विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाने की घोषणा आज चुनाव आयोग कर सकता है। उम्मीद जताई जा रही है कि शाम तक इसकी तारीखों का ऐलान कर दिया जाएगा। इससे पहले मुख्य चुनाव आयोग की तरफ से पहले ही कहा जा चुका है कि 29 सितंबर की शाम को जिन राज्यों में उपचुनाव होने हैं, उनकी तारीखें बता दी जाएंगी।

ये भी पढ़ें:हाथरस गैंग रेपः हैवानों ने तोड़ दी थी रीढ़ की हड्डी, काट दी थी जीभ

जिन आठ सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें दो सीटें समाजवादी पार्टी के पास हैं

जिन आठ सीटों पर उपचुनाव होना है, उनमें दो सीटें समाजवादी पार्टी के पास हैं। ये दो सीटें जौनपुर की मल्हनी और रामपुर की स्वार सीट हैं। बाकी छह सीटें भाजपा के पास है। इनमें से दो सीटें प्रदेश सरकार के मंत्रियों के निधन से खाली हुई हैं।

कांग्रेस के घोषणा करने के बाद से ही बांगरमऊ और स्वार विधानसभा में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। उन्नाव की बांगरमऊ सीट भाजपा के कुलदीपसिंह सेंगर की और रामपुर की स्वार टांडा सीट आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम खां की सदस्यता समाप्त होने के कारण खाली हुई है। इसके चलते इन सीटों पर उपचुनाव की घोषणा हो चुकी है।

इन सीटों पर होंगे उपचुनाव

जिन सीटों पर उपचुनाव होना है वह सीटे टूंडला (फिरोजाबाद), स्वार (रामपुर), बुलंदशहर, नौगांवा सादात (अमरोहा) घाटमपुर (कानपुर नगर), बांगरमऊ (उन्नाव) मल्हनी (जौनपुर) तथा, देवरिया सदर हैं जहां पर उपचुनाव होना है।

ये भी पढ़ें:एमनेस्टी इंडिया ने भारत में रोका अपना कामकाज, सरकार पर लगाए आरोप

कांग्रेस ने तो अपने दो सीटों पर उम्मीदवार भी घोषित कर दिए हैं

उधर राजनीतिक दलों ने भी अपनी चुनावी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। कांग्रेस ने तो अपने दो सीटों पर उम्मीदवार भी घोषित कर दिए हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने आठों सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ने के लिए बाकायदे प्रभारी भी घोषित किए हैं। इसी तरह बसपा ने भी दो सीटों पर अपने प्रत्याषियों की घोषणा की हैं। जबकि भाजपा ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं। यूपी की आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं जिसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। इस उपचुनाव को 2022 विधानसभा चुनाव का सेमीफाइनल माना जा रहा है। खास बात यह है कि यह चुनाव कोरोना के कारण अलग तरह का चुनाव होगा।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story