×

कोई न रहे भूखा, इसलिए जरूरतमंद करें ये काम....

उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के जिल के डीएम सुशील कुमार पटेल व मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह ने रविवार को स्थानीय विकास भवन पथरहिया से 13 मोबाइल कम्यूनिटी किचेन के गाडियों को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया।

Shivani Awasthi
Published on: 5 April 2020 6:19 PM GMT
कोई न रहे भूखा, इसलिए जरूरतमंद करें ये काम....
X

मिर्जापुर: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के जिल के डीएम सुशील कुमार पटेल व मुख्य विकास अधिकारी अविनाश सिंह ने रविवार को स्थानीय विकास भवन पथरहिया से 13 मोबाइल कम्यूनिटी किचेन के गाडियों को हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। इस मोबाइल कम्यूनिटी किचेन में जरूरत मंद लोगों के लिये पका भोजन, पेयजल, आकस्मिक परिस्थितियों के लिये सूखा राशन व सब्जी रखा गया है, जिसे लाकडाउन के दौरान जरूरतमंद, गरीब, मजदूर, वृद्ध को दिया जायेगा।

जिले में 17 कम्यूनिटी किचेन

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के कारण किये गये लाकडाउन से उत्पन्न परिस्थितियों पर नियंत्रण हेतु जनपद में 17 कम्यूनिटी किचेन पहले से चलाया जा रहा था, जिसमें एक-एक प्रत्येक 12 विकास खण्डों तथा 04 तहसीलों के अलावा एक जिला मुख्यालय पर चल रहा है।

जरूरतमंद लोगों तक खाना पहुंचाने का उद्देश्य

उन्होंने कहा कि जरूरतमंद लोगों तक खाना पहुॅचाने के उद्देश्य से आज से 13 और मोबाइल कम्यूनिटी किचन रवाना किया जा रहा है जो प्रत्येक 12 विकास खंडों में एक-एक तथा एक जिला मुख्यालय पर रहेगा। ऐसे जरूरतमंद लोगों का कंट्रोल रूम पर फोन आने पर जिनके पास खाना नहीं है उन तक तत्काल भोजन पहुॅचाने में यह मोबाइल कम्यूनिटी किचेन सहायक सिद्ध होगी।

ये भी पढ़ेंःदीपों से जगमगा उठा पूरा देश, मोदी की अपील पर दिखाई जबर्दस्त एकजुटता

खण्ड विकास अधिकारी को करें फोन

उन्होंने कहा कि ऐसे जरूरतमंद जिनके पास वास्तव में खाने के लिये नहीं, वह अपने खण्ड विकास अधिकारी को फोन कर सम्पर्क करें उनके द्वारा तत्कल उनके पास तक कम्यूनिटी भेज कर खाना उपलब्ध कराया जायेगा। डीएम ने कहा कि इसका उद्देश्य केवल जनपद कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे।

कोई न रहे भूखा

इस अवसर पर मुख्य विकास ने बताया कि जनपद में पहले से ही इस वैश्विक महामारी उत्पन्न संकट के दौरान जो मजदूर, गरीब, वृद्ध व अन्य जरूरतमंद लोग आर्थिक मंदी के शिकार हुये हैं, उन तक भोजन पहुॅचाने के लिये 17 कम्यूनिटी किचेन पहले से प्रत्यके विकास खंडवार व तहसीलवार चलाये जा रहे है।

ये भी पढ़ेंःकोरोना संकट: मेरठ में रेल डिब्बों को बनाया जा रहा आइसोलेशन कोच

इसके अतिरिक्त 809 ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायतों के माध्यम से कम्यूनिटी किचेन चलाये जा रहे हैं। इस प्रकार जनपद में कुल 826 कम्यूनिटी किचने पहले ही चलाकर जरूरद लोगों तक भेाजन पहुचाया जा रहा है। उन्होंन बताया कि आज 13 और मोबाइल कम्यूनिटी किचने को प्रत्येक ब्लाक में एक-एक व एक जिला मुख्यालय के लिये रवाना किया जा रहा है। जिससे पका भोजन, पेयजल, आकस्मिक परिस्थितियों के लिये सूखा राशन व सब्जी रखा गया हैै ताकि कोई भी परिवार व परिवार का सदस्य भूखा न सोये।

जिलाधिकारी ने जनपद के नगर क्षेत्र में भ्रमण कर लाकडाउन के स्थिति का जायजा भी लिया, तथा लोगों से अपील कीया अपने घरों में रहकर लाकडाउन को सफल बनायें।

रिपोर्टर : बिजेंद्र दुबे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story