×

सरकार ने बढ़ाया कोरोना टेस्टिंग के जांच का दायरा, जांच के लिए लगे कैम्प

कोरोना के मरीजों की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए तमाम सरकारों ने कोरोना टेस्ट की गति को तेज कर दिया है और इसी कड़ी में संतकबीरनगर जिले में कोरोना टेस्टिंग को लेकर अलग-अलग क्षेत्रों में कैंप लगाए जा रहे हैं।

Rahul Joy
Published on: 13 Jun 2020 12:23 PM GMT
सरकार ने बढ़ाया कोरोना टेस्टिंग के जांच का दायरा, जांच के लिए लगे कैम्प
X
taking sample

संतकबीरनगर: देश में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। यही नहीं देश में कोरोना के संक्रमित मरीजों की संख्या लगभग तीन लाख पार कर चुकी है, ऐसे में केंद्र सरकार लॉकडाउन को लेकर भी विचार कर सकती है। चर्चाएं ये भी हो रही है इसी महीने की 16 या 17 ताऱीख को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वार्ता कर सकते हैं।

वृद्धाश्रम और अनाथालय में लगाए गए कैंप

वहीं अब ये भी देखने को मिल रहा है कि कोरोना के मरीजों की बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए तमाम सरकारों ने कोरोना टेस्ट की गति को तेज कर दिया है और इसी कड़ी में संतकबीरनगर जिले में कोरोना टेस्टिंग को लेकर अलग-अलग क्षेत्रों में कैंप लगाए जा रहे हैं। जिसमें स्लम एरिया और घनी आबादी वाले इलाकों के साथ ही, वृद्धाश्रम और अनाथालय में बाकायदा कैंप लगाए जा रहे हैं। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों का टेस्ट कराया जा सके जिससे संक्रमित मरीजों का पता लगाया जा सके और उनका बेहतर इलाज कर कोरोना जैसी महामारी को खत्म करने में मदद मिल सके।

आम प्रेमियों के लिए खास खबर, लखनऊ में दशहरी का तो असली स्वाद 15 जून के बाद ही

लोगों ने जांच के लिए सैंपल दिए

इसी कड़ी में आज खलीलाबाद शहर के मुस्लिम बाहुल्य वाले इलाके आंसर टोला स्थित मदरसे में और ख़लीलाबाद रेलवे स्टेशन के स्टेशन पुरवा मुहल्ले में कोरोना के जांच के लिए सेंपलिंग कैंप लगाया गया। लेकिन जागरूकता की कमी की वजह से लोग कोरोना की जांच कराने से हिचक रहे थे, वहीं लोगों को जागरूक करने के लिए सबसे पहले स्थानीय पत्रकार और समाजसेवियों ने पहुंच कर उन्हें समझाने की कोशिश की, इसके साथ ही पत्रकार और समाजसेवी लोगों ने खुद अपनी जांच के लिए सैम्पल दिया, जिसके बाद लोग जांच के लिए अपना सैंपल देने के लिए आगे बढ़े और भारी मात्रा में लोगों ने जांच के लिए अपना सैम्पल दिया।

लोगों को करें जागरूक

वहीं इसके बाद लोगों में जांच कराने के लिए जागरुकता बढ़ी कि इस बीमारी से भागना नहीं है, बल्कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़कर हमें इस महामारी को खत्म करना है और इसके लिए हम सभी को जागरूक होना पड़ेगा। ज्यादा से ज्यादा लोगों को खुद आगे आकर जांच के लिए अपना सैंपल देना होगा। जिससे अगर किसी के भी अंदर कोरोना का संक्रमण होगा तो उसे खत्म किया जाएगा। जिससे कि ये महामारी और लोगों में ना फैले।

50 सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा

वहीं इस मौके पर डॉक्टर मुबारक और नोडल डॉक्टर आलोक सिन्हा के साथ उनकी पूरी टीम मौजूद रही और अंसार टोला से पचास सैम्पल लिए गए। इसके साथ स्लम एरिया स्टेशन पूर्वा से भी पचास सैम्पल लिया गया। वहीं डॉक्टर मुबारक और नोडल डॉक्टर आलोक सिन्हा ने बताया कि सरकार के तरफ से नई गाइडलाइन के मुताबिक ऐसे अलग अलग इलाकों से 50 -50 सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजना है, जिससे इस बीमारी को ख़त्म करने में मदद मिल सके और जांच के लिए सैम्पलिंग का ये सिलसिला आगे भी जारी रहेगा और जहां भी जांच की आवश्यकता पड़ेगी। वहां ज़रूरत के हिसाब से कैम्प लगाकर सैम्पल लिया जाएगा।

रिपोर्टर- साहिल खान, संतकबीरनगर

फर्जी IRS और पत्रकार गिरफ्तार, नीली बत्ती लगी इनोवा बरामद, करते थे ये काम

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story