×

मॉब लिचिंग पर गूंज उठा सदन, सत्ता पक्ष -विपक्ष में चले आरोप- प्रत्यारोप के तीर

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि यह सरकार किसी को भी नापाक तरीके से परेशान नहीं करना चाहती है। जब कोई उदण्डता करेगा तो सरकार के पास सारे विकल्प है। माहौल खराब करने के लिए सरकार ने किसी को छूट नहीं दे रखी है।

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 25 July 2019 2:38 PM GMT

मॉब लिचिंग पर गूंज उठा सदन, सत्ता पक्ष -विपक्ष में चले आरोप- प्रत्यारोप के तीर
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

लखनऊ: यूपी विधानसभा में आज समाजवादी पार्टी के नफीस अंसारी ने मॉब लिचिंग का मामला उठाते हुए मेरठ की घटना का जिक्र किया और कहा कि मॉब लिचिंग की घटना के विरोध में मेरठ में लोग प्रदर्शन कर रहे थे व शांतिपूर्वक कैडिल मार्च निकाल रहे थे।

धारा 144 लागू होने के बाद भी वहां पर पांच हजार से अधिक लोग एकत्रित हो गए। उन पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया और एक हजार से अधिक अज्ञात लोगों के खिलाफ तथा 70-75 लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज कराया गया।

ये भी पढ़ें...महिला सभापति पर आजम की अश्लील टिप्पणी, कहा- आपको देखकर…

सपा ने की ये मांग

उन्होंने कहा कि मेरठ में एक भाजपा का नेता ही वहां दंगा कराना चाहता है। उस नेता का नाम उजागर किया जाना चाहिए। वहां पर दंगा भड़काने की कोशिश की जा रही है।

संसदीय कार्य मंत्री ने कहा कि यह सरकार किसी को भी नापाक तरीके से परेशान नहीं करना चाहती है। जब कोई उदण्डता करेगा तो सरकार के पास सारे विकल्प है। माहौल खराब करने के लिए सरकार ने किसी को छूट नहीं दे रखी है।

प्रदर्शनकारियों ने दिल्ली-मेरठ राजमार्ग जाम कर दिया। गाड़ियों में तोड़-फोड़ की व हिंसा भी, जिस वजह से पुलिस ने पहले प्रदर्शनकारियों को समझाया जब वह नहीं मानें तो उन पर बल प्रयोग किया गया। उन्होंने कहा इस मामले को दिखवा लिया जाएगा कि किसी निर्दोष को सजा नहीं होने पाए।

सपा ने सदन से किया वाकआउट

राम गोविंद चौधरी ने कहा कि देश-दुनिया में मॉब लिचिंग की घटना पर निंदा की जा रही है। अमेरिका ने भी कह दिया है कि सबसे अधिक मा़ब लिचिंग की घटना उत्तर प्रदेश में हो रही है। यह सरकार अल्पसंख्यकों को दबाने का काम कर रही है। यह कहते हुए सपा ने सदन से वाकआउट किया।

कांग्रेस ने उठाया ये मुद्दा

कार्य स्थगन के दौरान ही कांग्रेस सदस्य अजय कुमार लल्लू और विधायक आदिति सिंह ने 14 मई को रायबरेली में जिला पंचायत अध्यक्ष के अविश्वास प्रस्ताव का मामला उठाया।

उन्होंने अदिति सिंह को सुरक्षा देने तथा नामजद लोगों को गिरफ्तार करने की मांग उठाई। अदिति सिंह ने कहा कि 14 मई को अविश्वास प्रस्ताव को लेकर लखनऊ से हम लोग दो गाड़ियों रायबरेली के लिए निकले और बछरावां के पास टोल प्लाजा पर हमला हुआ।

सदस्य किशन लाल लोधी का अपरहण कर लिया गया। बीस लोगों ने हम लोगों पर हमला किया। इस मामले में राकेश अवस्थी ने नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई और मेरा बयान लिए बगैर एक माह के बाद फाइनल रिपोर्ट लगाकर मामले को खत्म कर दिया गया।

राकेश अवस्थी पर गाड़ी चढ़ा दी गई। वह मरते-मरते बचे, उन्होंने हमलाकर्ताओं में गणेश सिंह दया याचिका पर बाहर है। सभी लोग हिस्ट्रीशीट हैं, लेकिन उसके बाद भी लोगों की गिरफतारी नहीं हो रही है। इन सभी लोगों की एक सप्ताह के अंदर गिरफ्तारी होनी चाहिए व मुझे सुरक्षा प्रदान की जाए।

रायबरेली के एसपी को निलम्बित किया जाए और नए सिरे से जांच की जाए। संसदीय कार्यमंत्री ने कहा कि मेरे पास जो रिपोर्ट आई है, उसमें दो वाहनों के आपस में टकराने के कारण यह घटना हुई है। दोषी लोगों पर चार्जशीट लगाई गई और जो दोषी होगी उस पर चार्जशीट लगाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि रायबरेली में किसी की हिम्मत नहीं है कि आप या आपके परिवार को आंख उठाकर देखें, लेकिन इस मामले को दिखवा लूंगा।

कार्य स्थगन के दौरान ही सड़क सुरक्षा का मामला उठाया गया। बसपा सदस्य सुखेदव राजभर ने यह मामला उठाया और कहा कि दलीय लोग इस मामले में बैठकर चर्चा करें ताकि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।

औद्योगिक विकास मंत्री ने दिया ये जवाब

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार ने विभागों के साथ बैठक करके कई निर्णय लिए है जिसमें डायल 100 वाहनों को आज ही निर्देश दिया जाएगा कि एक्सपे्रस-वे के किनारे खड़े ट्रक को हटाया जाए।

कन्नौज के पास सोहरतगढ़ में एक ट्रामा संेटर खोला जाएगा साथ एक्सपे्रस-वे के किनारे अवैध ढाबों को हटाया जाएगा। एक्सपे्रस-वे पर रंबल स्ट्रिप लगाई जाएगी। शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों का लाइसेंस कैसिंल कर दिया जाएगा। जहां पर के्रश बैरियर हैं उनकी उचाई दो गुनी कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें...सीएम योगी ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी टू की तैयारियों का लिया जायजा

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story